भारत

भारत में मुख्यालय वाला टाटा समूह एक वैश्विक इंटरप्राइज़ है जिसकी कंपनियां विनिर्माण, नमक, स्टील, सॉफ्टवेयर, ऑटोमोबाइल, आतिथ्य, विमानन तथा रक्षा प्रणालियों के साथ-साथ अनेक क्षेत्रों में व्याप्त व्यवसाय कर रही हैं। लगभग 150 वर्षों से इस समूह का एक विश्वसनीय नाम है और यह देश का एक व्यापक रूप से पहचाना जाने वाला ब्रांड है। इस समूह ने भारत के राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई है जिसके लिए राष्ट्रीय महत्व के उद्योगों की स्थापना के साथ-साथ नवीन औद्योगिक अभ्यासों की भी शुरुआत की है।

बहुत सी टाटा कंपनियों ने अपने व्यवसायों में वैश्विक नेतृत्व हासिल किया है और महत्वपूर्ण स्तर की टाटा कंपनियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • टाटा स्टील, एक फार्चून 500 कंपनी है, जो कि शीर्ष शीर्ष वैश्विक कंपनियों में से एक है, जिसकी कच्चे इस्पात की उत्पादन क्षमता 30 मिलियन टन से अधिक है तथा भारत में तीन ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट का विकास कर रही है, जो इसकी क्षमता में 23 मिलियन टन प्रतिवर्ष की अतिरिक्त वृद्धि करेंगे।
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, भारत की पहली सॉफ्टवेयर कंपनी है जो कि बैंकिंग तथा वित्त सेवाओं, ऊर्जा व उपयोगिता, विनिर्माण, उच्च तकनीक व सरकारी एजेंसियों के 800 से अधिक ग्राहकों को बैंकिंग व वित्तीय उद्योग की अग्रणी कंपनी है।
  • टाटा मोटर्स भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है तथा वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में अग्रणी है। इसने देश में अने नवीन ऑटोमोबाइल प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं, जिसमें यात्री कार, पिकअप से लेकर वाणिज्यिक वाहन तक शामिल हैं।
  • टाटा केमिकल्स ब्रांडेड आयोडाइज़्ड सेगमेंट, फसल पोषक तत्वों और फसल संरक्षण व्यापार में बाज़ार का लीडर है।
  • टाइटन कंपनी ब्रांडेड घड़ियों तथा आभूषणों की भारत की सबसे बड़ी विनिर्माता है तथा 160 से अधिक तनिष्क स्टोर्स के साथ सबसे बड़ी ज्वेलरी रिटेलर है।
  • टाटा टेक्नोलॉजीस भारत की सबसे बड़ी शुद्ध प्ले इंजीनियरिंग तथा डिज़ाइन सेवा प्रदाता है तथा एप्लीकेशन्स व सेवाओं में उद्योग में अग्रणी बौद्धिक संपदा वाली है।
  • टाटा पावर भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी है तथा ईंधन व लॉजिस्टिक्स, उत्पादन (तापीय, जल, सोलर, पवन तथा जियोथर्मल), पारेषण, वितरण व ट्रेडिंग में पूरी मूल्य श्रंखला में इसकी उपस्थिति है।
  • ताज समूह दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी होटल, विलासिता तथा आतिथ्य वाली कंपनी है। यह पूरे भारत में 64 स्थानों पर होटल व रिसॉर्ट का परिचालन व प्रबंधन करती है।
  • टाटा ग्लोबल बेवरेजेस भारत में चाय तथा कॉफी के महंगे बागानों का प्रबंधन करती है। यह देश का सबसे बड़ा पैकेज चाय का ब्रांड है जो राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय ब्रांड का विपणन करता है। स्टारबक्स के साथ संयुक्त उपक्रम के माध्यम से यह कॉफी के रिटेल सेगमेंट में भी उपस्थित है। पेप्सिको इंडिया के साथ संयुक्त उपक्रम के माध्यम से यह बोतलबंद पानी तथा फोर्टीफाइड पानी सेगमेंट में भी उपस्थित है।
  • टाटा स्काई भारत का सबसे तेजी से विकास करने वाला प्रीमियम पे टीवी प्लेटफार्म है, जिसकी उपस्थिति 36,000 शहरों तथा कस्बों में है जो 13.5 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहा है।
  • टाटा टेलेसर्विसेस मोबाइल पूरे भारत के 65 मिलियन व्यवसायों तथा रिटेल ग्राहकों को कनेक्टिविटी, कंटेंट तथा सेवाएं प्रदान करती है।