दिसम्बर 15, 2017

टाटा स्टील जोडा ईस्ट माइन को गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया

जोडा: टाटा स्टील की जोडा ईस्ट आयरन माइन (JEIM) को खान क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2017 के गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार टाटा स्टील, जोडा के प्रमुख देबाशीष जेना ने, डेनमार्क में सिंगापुर के राजदूर करण सिंह ठकराल, तथा सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त, जावेद अशरफ, आईएफएस से इंस्टीट्यूट ऑफ डाइरेक्टर्स, भारत के द्वितीय वैश्विक कनवेंशन के दौरान प्राप्त किया, जिसका आयोजन सिंगापुर में 14 दिसंबर, 2017 को किया गया था।

देबाशीष जेना, प्रमुख, टाटा स्टील, जोडा, करण सिंह ठकराल, डेनमार्क में सिंगापुर के राजदूत तथा जावेद अशरफ, आईएफएस, सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त से गोल्डन पीकॉक अवार्ड प्राप्त करते हुए

पुरस्कार प्राप्त करने के अवसर पर, पंकज सतीजा, मुख्य प्रबंधक, अयस्क खान तथा खदान, टाटा स्टील, ने कहा, “गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड 2017 प्राप्त करना गर्व और सम्मान का विषय है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए श्रेष्ठ अभ्यास, आधुनिक प्रौद्योगिकी तथा नवाचार अपनाने का हरसंभव प्रयास करते हैं कि हमारी खनन गतिविधियां उत्कृष्ट तथा धारणीय हों जिसका त्रीस्तरीय तल रेखा पर सकारात्मक प्रभाव पड़े। यह धारणा हमारे कार्यों में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”

टाटा स्टील का JIEM टाटा स्टील के पूर्ण मशीनीकृत कैप्टिव आयरन खदानों में से एक है। इसे भारत सरकार द्वारा धारणीय खनन के लिए पांच-सितारा श्रेणी खदान का दर्जा प्रदान किया गया है। इस खान में एक समेकित टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट (TQM) ढांचा विकसित किया गया है जो मूल्य श्रृंखला में सुधार के लिए एक ढांचागत दृष्टिकोण प्रदान करता है। JEIM में लागू किए गए कुछ नवाचारों में लौह अयस्क के खनन का डिज़िटलीकरण, तथा धारणीय खनन के लिए लौह अपशिष्ट का उपयोग करना शामिल हैं। नवाचार की भावना से ओतप्रोत, टाटा स्टील नई प्रौद्योगिकी तथा डिजाइनिंग समाधान विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है जो प्रक्रियाओं में बदलाव लाएं, क्षमताएं बढ़ाएं तथा ग्राहक अनुभवों को बेहतर बनाएं।

गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड एक प्रख्यात और प्रतिष्ठित पुरस्कार है जिसे किसी संगठन को नवाचारी प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किया जाता है। गोल्डन पीकॉक अवार्ड्स सचिवालय को विश्व भर के 25 से ज्यादा देशों से विभिन्न पुरस्कारों के लिए हर वर्ष लगभग 1,000 से ज्यादा प्रविष्टियां प्राप्त होती हैं। यह पुरस्कार न केवल विश्वस्तरीय सराहना तथा सम्मान प्रदान करता है, बल्कि एक स्पर्धात्मक व्यावसायिक बढ़त भी प्रदान करता है।