जनवरी 10, 2018

टाटा पावर के क्लब एनर्जी ने दिल जीते, अवार्ड जीते, और अपनी 10 साल की यात्रा में 21 MUs से अधिक बिजली की बचत कराई

  • दो लाख से अधिक एनर्जी चैंपियन
  • पिछले दशक में 2.5 लाख एनर्जी एम्बैसडर्स बनाए गए
  • 20,000 टन CO2 की बचत

राष्ट्रीय: टाटा पावर के राष्ट्रव्यापी आंदोलन क्लब एनर्जी द्वारा देश के विभिन्न स्कूलों के छात्रों के साथ मिलकर ऊर्जा तथा प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण हेतु जागरुकता जगाने के लिए अथक प्रयास किए जाते हैं। पिछले 10 सालों में टाटा पावर का क्लब एनर्जी कार्यक्रम ऊर्जा की बचत और पर्यावरण की रक्षा के लिए एक पायलट प्रॉजेक्ट से विकसित होकर राष्ट्रव्यापी छात्र अभियान बन गया है। सामाजिक बदलाव के लिए अपने किस्म के पहले छात्र-कॉरपोरेट साझेदारी के जरिए अपना लक्ष्य हासिल करने हेतु छात्रों के साथ काम करने की प्रक्रिया में क्लब एनर्जी ने अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान अर्जित किए हैं लेकिन अधिक महत्वपूर्ण यह है कि इसने उन लाखों छात्रों के दिलों में जगह बनाई है जिन्होंने इनके विशिष्ट पर्यावरणीय संरक्षण प्रयासों में सहर्ष भागीदारी की है।

टाटा पावर के क्लब एनर्जी के छात्र सदस्य

क्लब एनर्जी कार्यक्रम की पहुंच भारत के 500 स्कूलों तक हुई है और इसने 1.5 करोड़ नागरिकों को जागरुक बनाया है जिससे अब तक 21MU बिजली की बचत करने में सफलता मिली है। क्लब के पास लगभग 1500 स्वाबलंबी मिनी क्लब एनर्जीज हैं।

क्लब एनर्जी ने अब अपना विस्तार अपने वेबसाइट पर उपलब्ध क्लब एनर्जी ऑनलाइन मॉड्यूल के लॉन्च के जरिए अंतर्राष्ट्रीय स्थानों तक किया है। संसाधन और ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में क्लब एनर्जी के राह दिखाने वाले कार्य कंपनी को हासिल क्लब एनर्जी डिजास्टर मैनेजमेंट मॉड्यूल के लिए मिले ABCI अवार्ड्स 2017 और एशिया पैसिफिक एंटरप्राइज लीडरशिप अवार्ड्स (APELA), सिंगापुर जैसे प्रतिष्ठित सम्मानों के कारण सर्वज्ञात हैं। क्लब द्वारा किए जाने वाले सराहनीय कार्य TEDx IIM ईवेंट के प्रतिष्ठित ग्लोबल मंच भी प्रदर्शित किए गए।

इस विषय पर बोलते हुए टाटा पावर के एमडी और सीईओ श्री अनिल सरदाना ने कहा, ‘एक संगठन के रूप में समानित होना अच्छा लग रहा है लेकिन यह श्रेय हर उस छात्र के हिस्से जाता है जो हमारे क्लब एनर्जी परिवार का हिस्सा हैं। इन उत्साही बच्चों के बल पर ही क्लब एनर्जी एक विशिष्ट कार्यक्रम बन पाया है। संसाधन प्रबंधन से लेकर संरक्षण और ऊर्जा की बचत तक के बारे में लोगों को जागरुक बनाते हुए भावी पीढ़ियों को एक बेहतर दुनिया के बारे में शिक्षित करने के लिए हम परिवर्तन के इन वाहकों के साथ काम करना जारी रखेंगे।’

क्लब एनर्जी के कुछ सर्वाधिक प्रसिद्ध पुरस्कार और सम्मान हैं:

  • एसोसिएशन ऑफ बिजनस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया (ABCI) अवार्ड्स 2017 में क्लब एनर्जी डिजास्टर मैनेजमेंट मॉड्यूल को मल्टीमीडिया CD-ROM आधारित प्रेजेंटेशन के कांस्य पुरस्कार।
  • निम्नलिखित विषय पर क्लब एनर्जी अभियान को TEDx IIM अहमदाबाद ईवेंट के प्रतिष्ठित ग्लोबल मंच पर भी प्रदर्शित किया गया: ‘रेनेसां 2.0 : एक बेहतर कल की प्रेरणा’ के तहत ‘भावी पीढ़ियों को आकार देते हुए संरक्षण अभियान’।
  • निम्नलिखित क्लब एनर्जी प्रयास पर IIM अहमदाबाद द्वारा कराई गई केस स्टडी ‘क्लब एनर्जी: स्कूली बच्चों में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने वाली टाटा पावर की केस स्टडी’ को ‘इंटरनेशनल कॉनफ्रेंस ऑन नेचर/एप्लाइड साइंसेस, एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग एंड क्लीन एनर्की टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ (SYNERGY-2016) में प्रकाशन के लिए चुना गया।
  • क्लब एनर्जी के नागरिक और नैतिक मूल्यों को एसोसिएशन ऑफ बिजनस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया (ABCI) अवार्ड्स 2016 में बुकलेट कैटगरी में कांस्य पुरस्कार।
  • क्लब एनर्जी को डिजिटल कम्युनिकेशन कैटगरी - मल्टीमीडिया CD-ROM इंटरैक्टिव प्रेजेंटेशन को एसोसिएशन ऑफ बिजनस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया (ABCI) अवार्ड्स 2015 में स्वर्ण पुरस्कार।
  • क्लब एनर्जी के संसाधन संरक्षण मॉड्यूल को एसोसिएशन ऑफ बिजनस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया (ABCI) अवार्ड्स 2014 के डिजिटल कम्युनिकेशन कैटगरी में विजेता का स्थान हासिल किया।
  • क्लब एनर्जी प्रोग्राम को टाटा समूह द्वारा 2014 में आयोजित लर्निंग मिशन कनवेंशन में सर्वोत्तम कार्यव्यवहार के लिए भी सम्मानित किया गया।
  • IIM-अहमदाबाद तथा NFSCR ने 2014 में क्लब एनर्जी प्रोग्राम पर केस स्टडी कराया।
  • क्लब एनर्जी को दिसंबर 2012 में ऑकलैंड के इंटरनेशनल फोरम में प्रेजेंटेशन के लिए BEST PRAX (बेस्ट प्रैक्टिस यानी सर्वोत्तम कार्यव्यहार) के रूप में चयन किया गया।
  • एशिया पैसिफिक एंटरप्राइज लीडरशिप अवार्ड (APELA), सिंगापुर ने क्लब एनर्जी को ‘APELA 2012 - इको एडवोकेट अवार्ड’ से नवाजा।
  • वर्ष 2012 के सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग कैम्पेन होने के लिए क्लब एनर्जी को ‘2012 इंटरनेशल बिजनस अवार्ड्स’ में गोल्ड स्टीवी अवार्ड सम्मानित किया गया– ऊर्जा कैटगरी।
  • क्लब एनर्जी को ‘एनवायरनमेंट लीडरशिप एंड बेस्ट कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी प्रैक्टिस’ 2011 के लिए एशियन लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया।
  • सिंगापुर में CMO एशिया अवार्ड्स 2011 द्वारा ‘बेस्ट मार्केटिंग कैम्पेन ऑफ द ईयर’ अवार्ड।
  • यूएसए में द एनर्जी डेली के 2010 लीडरशिप अवार्ड्स में ‘मोस्ट इनोवेटिव कैंपेन’ के रूप में सम्मानित।