जनवरी 08, 2018

टाटा पावर ने बनाया मुंबई को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार; स्ट्रैटजिक एडिशनल EV चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना

BKC और बोरीवली में EV चार्जिंग स्टेशनों के साथ पैलेडियम तथा फीनिक्स मार्केटसिटी के रिटेल मॉल में टाटा पावर ने स्ट्रैटजिक एडिशनल EV चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की

राष्ट्रीय: भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी टाटा पावर हमेशा से परिचालन और धारणीयता के मानक स्थापित करते हुए नई प्रौद्योगिकी और नवाचार अपनाने में अग्रणी रहे हैं। विक्रोली में मुंबई का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के बाद इस दिशा में अपनी गति बढ़ाते हुए कंपनी ने रणनैतिक स्थानों को शामिल करने के दिशा में कदम बढ़ाया है जहां EV यूजर्स आउटलेट चाहते हैं। कंपनी ने अब रणनैतिक स्थानों पर अतिरिक्त इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं जिससे मुंबई इलेक्ट्रिक वाहनों की लहर की अगुवाई करने को सही मायने में तैयार है। BKC और बोरीवली के वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे में दो और आगामी EV चार्जिंग स्टेशनों के साथ पैलेडियम मॉल, लोअर परेल तथा फीनिक्स मार्केटसिटी, कुर्ला में टाटा पावर ने नवीनतम स्ट्रैटजिक एडिशनल EV चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टाटा पावर का चार्जिंग स्टेशन

भारत सरकार द्वारा 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को प्रोत्साहन के साथ टाटा पावर का लक्ष्य है लोगों को EVs अपनाने और भविष्य के लिए तैयार होने को आसान बनाने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का एक निर्बाध नेटवर्क तैयार करना। मॉलों के पार्किंग स्थल में स्मार्ट चार्जिंग अवसंरचना की स्थापना से यूजर्स को अपनी कार चार्ज करने के दौरान समय का उपयोग करने की बेहतर सहूलियत मिलेगी। जबकि भारत गतिशीलता के क्षेत्र में होने वाली क्रांति के लिए तैयार है ग्राहकों को सुविधा के साथ ई-चार्जिंग उपलब्ध कराने के लिए टाटा पावर पूरी तरह तैयार है।

इस विषय पर बोलते हुए टाटा पावर के एमडी और सीईओ श्री अनिल सरदाना ने कहा, ‘शहर के विस्तार को कवर करने वाले अतिरिक्त इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों का उपहार मुंबई को देकर हम गर्व और प्रसन्नता का अनुभव करते हैं। हमें इस बात की भी खुशी है कि इनमें से एक EV चार्जिंग स्टेशन रिटेल मॉल में स्थापित भारत का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है। इन इंसटॉलेशनों के साथ टाटा पावर ने तकनीक का इस्तेमाल कर धारणीय कार्यव्यवहार अपनाना जारी रखा है जिससे ग्राहकों को सुविधा के साथ ऊर्जा-दक्ष विकल्प उपलब्ध होते हैं। राष्ट्र के स्वच्छ और किफायती ऊर्जा की ओर कदम बढ़ाने के साथ हमारा दायित्व बनता है कि हम बेहतर और हरित भविष्य के लिए ग्राहकों को श्रेष्ठ समाधान उपलब्ध कराएं।

पैलेडियम और फीनिक्स मार्केटसिटी में चार्जरों की नए स्थापित चार्जर इलेक्ट्रिक कारों (बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे महिंद्रा e2o, निसान लीफ आदि) के यूजर्स को किसी भी समय, सुरक्षित व सुविधाजनक रूप से चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। ये चार्जर, कार को चार्ज करते समय कार बैटरी की चार्जिंग स्थिति और उपयोग की गयी यूनिट्स की निगरानी भी कर सकते हैं। कंपनी की योजना मुंबई के विभिन्न स्थानों पर चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करने की है और इसके लिए अनेक हितधारकों के साथ बातचीत की जा रही है।