दिसम्बर 01, 2017

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में योगदान देते हुए येस बैंक (YES BANK) की सहभागिता में टाटा पावर डेल्ही डिस्ट्रीब्यूशन द्वारा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की शुरुआत

  • यह सुविधा उपलब्ध कराने वाली दिल्ली की पहली यूटिलिटी
  • उपभोक्ता अब BHIM सरीखे UPI कंप्लेंट ऐप्स तथा अन्य बैंक ऐप्स के जरिए भुगतान कर सकते हैं
  • बिल पर अंकित QR कोड को स्कैन कर अथवा सीधे डायनामिक UPI ID (VPA) डालकर त्वरित भुगतान (इंस्टैंट पेमेंट) किया जा सकता है
  • प्रथम बिल भुगतान पर प्रति उपभोक्ता 50 रु. का फ्लैट कैशबैक

नई दिल्ली: ग्राहक सुविधा में विस्तार करते हुए टाटा पावर डेल्ही डिस्ट्रीब्यूशन (टाटा पावर-DDL) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक नया भुगतान मोड चालू किया है – येस बैंक की सहभागिता में युनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI)। टाटा पावर-DDL उपभोक्ता आसानी से UPI के जरिए भुगतान कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें अपने स्मार्ट फोन से डाइनामिक QR कोड जो बिल पर छपा होता है, फिजिकल और इलेक्ट्रॉनिक रूप से, उसे स्कैन करना होगा, UPI कंप्लेंट ऐप के जरिए, जैसे कि BHIM YES Pay, PhonePe, या कोई अन्य UPI-कंप्लेंट ऐप्स के जरिए। ग्राहक सीधे निम्नलिखित का उपयोग कर भी भुगतान कर सकते हैं- UPI ID/VPA (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) जो है TPDDLY<CA No.>@yesbankltd.

टाटा पावर-DDL UPI सुविधा – लाभ भरपूर!

यह सुविधा कैसे पाएं:

  • उपभोक्ता के पास होने चाहिए बैंक A/C
  • बैंक A/C के साथ जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  • इंटरनेट सुविधा वाला स्मार्ट फोन
  • UPI PIN सेट करने के लिए डेबिट कार्ड।

सर्विस एक्टिवेशन:

  • UPI के लिए ऐप डाउनलोड करें
  • A/C विवरणों के साथ ऐप पर रजिस्टर कराएं
  • UPI ID बनाएं
  • UPI PIN सेट करें

ट्रांजेक्शन के लिए जरूरी:

  • इंटरनेट सुविधा वाला स्मार्ट फोन
  • केवल रजिस्टर्ड डिवाइस
  • रजिस्टर्ड UPI PIN का इस्तेमाल करें
  • सेल्फ सर्विस मोड

 



 

UPI एक डिजिटल भुगतान व्यवस्था है जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मोबाइल फोन को मुख्य डिवाइस बनाकर एडवांस्ड डिजिटल पेमेंट फीचर की मदद से शुरू किया है। उपभोक्ता अपना पसंदीदा UPI-कंप्लेट ऐप डाउनलोड कर यूनिक UPI ID और UPI PIN बनाने के लिए अपने बैंक के साथ अपना मोबाइल फोन रजिस्टर करेंगे जिससे वे ट्रांजेक्शन कर पाएंगे। UPI में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन वाला निर्बाध सिंगल क्लिक पेमेंट की एक अनोखी विशेषता है। इसका अर्थ यह हुआ है उपभोक्ता कम से कम चरणों (बिल पर दिए गए QR कोड को स्कैन कर या ऊपर उल्लेखित UPI ID एंटर कर) के साथ UPI PIN की मदद से लेनदेन और अधिक सुरक्षित करते हुए अपना भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, UPI ID के उपयोग से लेनदेन (ट्रांजेक्शन) अधिक सुरक्षित बनता है और नाम, खाता नंबर, IFS कोड जैसे बैंक विवरण साझा करने की जरूरत नहीं रह जाती। UPI 24X7 उपलब्ध है और रियल टाइम क्रेडिट सुनिश्चित होता है जो उपभोक्ताओं को निर्बाध बिल भुगतान का अनुभव प्रदान करता है।

VPA (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) / UPI ID के सीधे प्रयोग से ग्राहक को कोई विवरण याद रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वे केवल अपना बिजली कनेक्शन नंबर और बिजली बिल की राशि की-इन कर भुगतान कर देंगे। डाइनामिक VPA, के सीधे उपयोग के जरिए यूटिलिटी बिल भुगतान की सुविधा दिल्ली में पहली बार टाटा पावर-DDL और येस बैंक के सहयोग से शुरू की गई।

UPI के जरिए भुगतान की शुरुआती प्रोमोशन योजना के रूप में येस बैंक द्वारा प्रथम बिल भुगतान पर प्रति उपभोक्ता 50 रु. का फ्लैट कैश बैक ऑफर भी दिया जा रहा है और इसे उपभोक्ता के टाटा पावर-DDL के आगामी बिजली बिल में समायोजित किया जाएगा।

उपभोक्ताओं के लिए भुगतान के अन्य डिजिटल भुगतान विधि के रूप में UPI के शुभारंभ पर बोलते हुए टाटा पावर-DDL के सीईओ एवं एमडी प्रवीर सिन्हा ने कहा, ‘यूटिलिटी की दुनिया में टाटा पावर-DDL की उपभोक्ता-मित्र कैशलेश भुगतान प्रणाली विकसित करने की एक उल्लेखनीय यात्रा रही है। हमारे उपभोक्ताओं के लिए UPI-आधारित भुगतान समाधान इस दिशा में उठाया गया एक अन्य कदम है। आज ऑनलाइन विधि से प्राप्त होने वाले भुगतान के उल्लेखनीय प्रतिशत के साथ, हम उदाहरण बनकर आगे हैं और डिजिटल साक्षरता, डिजिटल संसाधनों एवं कोलैब्रेटिव डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बल देते हुए भारत को डिजिटल रूप से शक्तिशाली समाज के रूप में ढालने का वायदा करने वाले डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लक्ष्य में अपन छोटा सा योगदान करते हैं।’

इस परिवर्तनकारी घटना पर टिप्पणी करते हुए येस बैंक के चीफ डिजिटल ऑफिसर रितेश पै ने कहा, ‘येस बैंक अपने स्थापना काल से ही वित्तीय लेनदेन को सरल बनाने के लिए नवाचारी डिजिटल तकनीकों के मामले में अग्रणी रहे हैं। हमारे अत्याधुनिक UPI सॉल्यूशन से चालित यूनिक QR कोड आधारित इस बिल भुगतान सुविधा को लागू करने के लिए टाटा पावर-DDL के साथ अपनी साझेदारी पर हमें अत्यंत प्रसन्नता है जिससे उपभोक्ताओं को एक निर्बाध और त्वरित भुगतान समाधान मिलता है। हमें इस बात को लेकर प्रसन्नता है कि हम देश में उपभोक्ताओं की विविध भुगतान जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हुए हैं और UPI प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट पेमेंट में 70 प्रतिशत बजार हिस्सेदारी के साथ UPI के क्षेत्र में अग्रणी हैं।