फरवरी 08, 2018

टाटा पावर क्लब एनर्जी भारत भर में प्रभावशाली जागरुकता प्रयासों का आयोजन करते हैं

राष्ट्रीय: टाटा पावर, भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी, क्लब एनर्जी के माध्यम से, देशभर के विभिन्न स्कूलों के छात्रों के साथ मिलकर ऊर्जा तथा प्राकृतिक संसाधनों से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरुकता पैदा करने के लिए काम करते रहे हैं। एक दशक में, कंपनी का क्लब एनर्जी अभियान ऊर्जा संरक्षण तथा हमारे पर्यावरण के संरक्षण के लिए आयोजित एक पाइलट प्रॉजेक्ट से बढ़कर एक राष्ट्रीय आंदोलन बन गया है। टाटा पावर क्लब एनर्जी अपने 10वें वर्ष में प्रवेश के साथ ही एक महत्वपूर्ण मंजिल तक पहुंच चुका है।

टाटा पावर क्लब एनर्जी के छात्र विभिन्न जागरुकता प्रयासों में से किसी एक में सम्मिलित हो रहे हैं

गत  वर्ष, क्लब एनर्जी द्वारा 3.5 मिलियन यूनिट तक बिजली बचाई गई , जो इससे पिछले  वर्ष के 3 मिलियन यूनिट की तुलना में है। इस कार्यक्रम द्वारा 237,188 ऊर्जा चैंपियन, 290,829 ऊर्जा दूत बनाए गए तथा 1,526 स्वयं-निर्भर मिनी ऊर्जा क्लब तैयार किए गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत प्रयासों में शामिल हैं जागरुकता रैलियां, नाटक, ऑनलाइन मॉड्यूल, महाशीर हैचरी का भ्रमण, TEDx वार्ता, वृक्षारोपण अभियान, वार्षिक प्राचार्य तथा शिक्षक बैठक, राष्ट्रीय क्विज प्रतियोगिता आदि।

इसके सर्वाधिक प्रभावशाली प्रयासों के तहत सम्मिलित रहे हैं, मुंबई, दिल्ली, पुणे, बंगलुरु, कोलकाता तथा अहमदाबाद जैसे शहरों में आयोजित इसके ऊर्जा संरक्षण/ वृक्षारोपण/ संसाधन संरक्षण रैलियां तथा नाटक, वार्षिक क्विज स्पर्धा, क्लब एनर्जी कार्निवाल  तथा महाशीर संरक्षण के प्रति जागरुकता वृद्धि के लिए लोनावाला में मत्स्यशाला का भ्रमण।

क्लब एनर्जी कार्यक्रम भारत के 500 से ज्यादा स्कूलों तक पहुंचा है और इससे 15 मिलियन से ज्यादा लोग जागरुक बने हैं, जिसके परिणामस्वरूप अब तक 21 मिलियन यूनिट से ज्यादा ऊर्जा बचाने में सहायता मिली है। इस क्लब के तहत लगभग 1,500 स्वयं-निर्भर मिनी-क्लब सम्मिलित हैं।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, टाटा पावर के सीईओ तथा एमडी, अनिल सरदाना ने कहा, “इससे मुझे बेहद गर्व है कि टाटा पावर क्लब एनर्जी ने ऊर्जा संरक्षण पर जन जागरुकता पैदा करने के क्षेत्र में एक कीर्तिमान स्थापित किया है। हमने इसे टाटा पावर के एक प्रयास की बजाय एक जन आंदोलन में सफलतापूर्वक परिणत कर दिया है। हर वर्ष, इस कार्यक्रम का प्रयास होता है कि इससे और ज्यादा स्कूल तथा छात्र जुड़ें जिससे हमें अपने युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में सहायता मिलेगी। यह हरेक के लिए महत्वपूर्ण है कि वे ऊर्जा संरक्षण का महत्व समझें, और हमें खुशी है कि क्लब एनर्जी के छात्र हमारे इस उद्देश्य के प्रमुख प्रसारकर्ता हैं। मैं इस अवसर पर छात्रों तथा स्कूल प्रबंधनों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिन्होंने इस प्रयास को व्यापक रूप से सफल बनाया।”

समाज पर इस कार्यक्रम के प्रभाव की सराहना के उपलक्ष्य में, क्लब एनर्जी को कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जैसे इनमें से कुछ हैं- क्लब एनर्जी डिसास्टर मैनेजमेंट मॉड्यूल के लिए एबीसीआई अवार्डस 2017, तथा एशिया पैसेफिक एंटरप्राइज लीडरशिप अवार्ड्स (APELA) सिंगापुर। क्लब द्वारा आयोजित सराहनीय कार्यों को भी, TEDx IIM अहमदाबाद आयोजन के प्रतिष्ठित, वैश्विक मंच पर प्रदर्शित किया गया।