सितम्बर 05, 2017

टाटा पावर ने भीरा में क्लीन माई सिटी अभियान का आयोजन किया

साफ-सफाई पर जागरूकता बढ़ाने के लिए 50 से अधिक स्कूली बच्चों ने इस अभियान में हिस्सा लिया

पुणें व लोनावला: भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी, टाटा पावर ने अपने समुदायों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए हमेशा ही अनेक पहलों को अपनाया है। इस फलसफे के अनुरूप, टाटा पावर भीरा डिवीजन ने भीरा में साफ व हरित वातावरण पर जागरूकता बढ़ाने के लिए क्लीन माई सिटी अभियान का आयोजन किया। यह अभियान भारत सरकार द्वारा देश के 4,041 सांविधिक शहरों और कस्बों की सड़कों, गलियों और बुनियादी ढ़ांचे को साफ करने के लिए किए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा था।

साफ व हरित भीरा डिवीजन को सुनिश्चित करने के टाटा पावर के प्रयास पूरी तेजी पर हैं

टाटा पावर ने सदा ही खुद को भारतीय प्रगति गाथा में मूल्यवान साझीदार होने के विजन व मिशन के साथ संरेखित किया है। स्वच्छ भारत मिशन को आगे ले जाते हुए, टाटा पावर की भीरा डिवीजन ने आसापस के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया था। टाटा विद्यालय के 50 से अधिक स्कूली विद्यार्थियों ने शिक्षकों और अधिकारियों व यूनियन कर्मचारियों के साथ आगे आकर इस नेक काम में हाथ बंटाया। इस पहल के दौरान लगभग 150 लोगों को संवेदनशील किया गया।

मानसून में भीरा व आसपास के क्षेत्रों में अनेक पर्यटक आते हैं जो इन क्षेत्रों मे कचरा व गंदगी फैलाते हैं। क्लीन माई सिटी अभियान के कार्यान्वयन और पर्यटकों को साफ-सफाई के बारे में संवेदनशील करने का विचार एजी पाटिल, मुखिया, हाइड्रोस, और जीबी देशमुख, मुखिया, ओ&एम, भीरा के बहुमूल्य मार्गदर्शन के अंतर्गत पनपा। स्वच्छता और साफ-सफाई पर स्कूली बच्चों के लिए ड्रॉइंग प्रतिस्पर्धाओं का भी आयोजन किया गया। लगभग 150 पर्यटकों को शहर साफ रखने के लिए संवेदनशील किया गया और स्कूलों तथा इस क्षेत्रों में इन अभियानों व प्रतिस्पर्धाओं ने स्कूली बच्चों व आसपास के क्षेत्र के पर्यटकों को पूरे मानसून के दौरान को संवेदनशील बनाने में सहायता की जिससे शहर का साफ व हरित रहना सुनिश्चित हुआ।

इस उपलब्धि पर बोलते हुए महेश परांजपे, चीफ, हाइड्रो व नवीकरणीय ऑपरेशंस ने कहा, “टाटा ने हमेशा ही अपने समुदायों के समग्र विकास के लिए समर्थन का कठोर प्रयास किया है और प्रगति में उनकी साझीदारी की है। भीरा डिवीजन में क्लीन माई सिटी अभियान एक और कदम आगे की ओर है जिसने साफ व हरित वातावरण के लिए समुदायों के बीच महत्वपूर्ण जागरूकता बढ़ाने में सहायता की है। इस महान कार्य को सफल बनाने के लिए व इसके समर्थन के लिए हम टाटा विद्यालय के जबरदस्त समर्थन के शुक्रगुजार हैं। हम भविष्य में और अधिक प्रयास करेंगे और अपने सभी हितधारकों के साथ काम करते हुए हमारे समुदायों के समग्र विकास को सुनिश्चित करेंगे”।

स्थानीय लोगों द्वारा टाटा पावर भीरा डिवीजन द्वारा स्वच्छता के लिए जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों की सराहना की गयी।