अगस्त 19, 2016

टाटा पावर के दक्षिण अफ्रीकी संयुक्त उपक्रम सेन्नर्जी ने अपने टिट्सिकामा कम्युनिटी विंड फार्म प्रोजेक्ट के वाणिज्यिक परिचालन की शुरुआत कर दी

राष्ट्रीय: दक्षिण अफ्रीका में टाटा पावर के एक्सारो रिसोर्सेस के साथ 50:50 के संयुक्त उपक्रम, सेन्नर्जी ने बीते परसों अपने 95 मेगावाट के टिट्सिकामा कम्युनिटी विंड फार्म (टीसीडब्लूएफ) प्रोजेक्ट के वाणिज्यिक परिचालन की शुरुआत की घोषणा की। उपरोक्त विंड फार्म में 31 वी112, 3.075 मेगावॉट की वेस्तास की बनी टरबाइन लगी हैं। दक्षिण अफ्रीकी सरकार द्वारा अक्षय ऊर्जा स्वतंत्र पावर उत्पादक अधिप्राप्ति कार्यक्रम (आरईआईपीपीपीपी) की दूसरी खिड़की के अंतर्गत दो विंड परियोजनाओं के लिए सेन्नर्जी को पसंदीदा बोलीकर्ता के रूप में चुना गया था। टिट्सिकामा प्रोजेक्ट की स्थापना के साथ सेन्नर्जी का परिचालन पोर्टफोलियो 229 मेगावॉट तक बढ़ गया है और इसने अपने 134 मेगावॉट अमाखाला इमोयेनि विंड प्रोजेक्ट के वाणिज्यिक परिचालन को अभी हाल ही में पिछले माह 28 जुलाई 2016 को शुरु किया था।

इस उपलब्धि को हासिल करने के अवसर पर टाटा पावर के सीईओ व प्रबंध निदेशक अनिल सरडाना ने कहा, “टाटा पावर, भारत तथा विदेशों में प्रगति के अवसरों पर प्रयास करती रही है। एक्सारो के साथ हमारी सफल साझीदारी ने हमारे वैश्विक पदचिह्नों के संवर्धन की दिशा में महत्वपूर्ण गति का प्रतिनिधित्व किया है, जिसने दो विंड परियोजनाओं के लिए सेन्नर्जी को पसंदीदी बोलीकर्ता बनाया। टिट्सिकामा कम्युनिटी विंड फार्म प्रोजेक्ट की स्थापना ने टाटा पावर के नवीकरणीय ऊर्जा के पोर्टफोलियो को भारत के बाहर और अधिक संवर्धित किया है और यह कंपनी की अपने हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण करते हुए कुल उत्पादन क्षमता के 30-40 प्रतिशत हिस्से को गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित उत्पादन के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।

इस अवसर पर हम दक्षिण अफ्रीकी गणराज्य के ऊर्जा विभाग, एस्कॉम हमारे साझीदार एक्सारों रिसोर्सेस, वेस्तास (इस प्रोजेक्ट के लिए हमारे डब्लूटीजी सप्लायर), प्रोजेक्ट के ऋणदाताओं तथा सभी हितधारकों को इस परियोजना के सफल कार्यान्वय की दिशा में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देते हैं”।