फरवरी 08, 2018

टाटा कम्युनिकेशंस ने Q3FY18 के समेकित वित्तीय परिणाम घोषित किए

  • रु. 101 मिलियन PAT दर्ज किया गया
  • EBITDA में 12 प्रतिशत सुधार

टाटा कम्युनिकेशंस ने आज 31 दिसंबर 2017 को समाप्त हुई तिमाही और नौमाही अवधि के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की।

मुख्य बिंदुएं | Q3 FY2018

  • डेटा बिजनस रेवेन्यू में YoY 6.8 प्रतिशत की वृद्धि, ट्रेडिशनल सर्विसेस में 5.7 प्रतिशत YoY वृद्धि [1] और ग्रोथ सर्विसेस में जोरदार 38.5 प्रतिशत YoY सुधार [2]
  • पिछले साल के इसी तिमाही की तुलना में 230 बेसिस पॉइंट्स से ऊपर मार्जिन विस्तार के साथ समेकित EBITDA में 12 प्रतिशत की YoY आधार पर वृद्धि। यह विस्तार पारंपरिक सेवाओं में मजबूती की बदौलत हुआ जिसमें इस तिमाही 31.6 प्रतिशत की जोरदार मार्जिन दर्ज की गई।
  • Q3 ने अच्छी खासी बढ़ी हुई मार्जिन और उच्च PBT वाले उन्नत परिचालन निष्पादन के बदौलत 10 करोड़ का समेकित PAT दर्ज किया।
  • क्लाउड सर्विसेस ने सभी क्षेत्रों में ऊपर उठना जारी रखा जो कि दुनिया भर के संगठनों में डिजिटाइजेशन के प्रवाह के अनुरूप है। VPN, ILL जैसी पारंपरिक सेवाएं और ईथरनेट ने इस तिमाही में दो अंकों में इंडस्ट्री-अग्रणी वृद्धि दर्ज कराई है और हमने बाजार हिस्सेदारी प्राप्त करना जारी रखा है।
  • डेटा बिजनस से प्राप्त रेवेन्यू का सकल रेवेन्यू में 70 प्रतिशत और EBITDA में 88 प्रतिशत का योगदान रहा।
समेकित Nos. INR करोड़ QoQ वृद्धि YoY वृद्धि USD मिलियन QoQ वृद्धि YoY वृद्धि
सकल रेवन्यू 4,114.6 2.4 प्रतिशत 5.6 प्रतिशत 635.2 3.2 प्रतिशत 1.9 प्रतिशत
EBITDA 612.8 8.6 प्रतिशत 11.9 प्रतिशत 94.6 7.8 प्रतिशत 16.5 प्रतिशत
EBITDA मार्जिन 14.9 प्रतिशत 150 Bps 230 Bps 14.9 प्रतिशत 150 Bps 230 Bps
PAT 10.1     1.7    

 

परिणामों पर टिप्पणी करते हुए, टाटा कम्युनिकेशंस के एमडी और सीईओ विनोद कुमार ने कहा, ‘हमने इस अवधि में अपनी पोर्टफोलियो में जोरदार प्रदर्शन किया है और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों और भारत में हमारे परिचालन निष्पादन में सुधार हुआ है। रन रेट और हमारे डेटा सर्विसेस के संयोजन ने परंपरिक टेल्को से बाजार में मूल्य वर्धित सेवाओं के समृद्ध पोर्टफोलियो के साथ डिजिटल इनफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता के रूप में हमारी मौजूदा स्थिति की दिशा में हुई क्रांति को स्पष्ट रूप से परिलक्षित करता है।'

परिणामों पर बोलते हुए, टाटा कम्युनिकेशंस की सीएफओ प्रतिभा के आडवाणी ने कहा, ‘हम अपने डेटा सर्विसेस के इंडस्ट्री में अग्रणी विकास दर से बहुत खुश हैं। यह विकास 230 BPs YoY के महत्वपूर्ण मार्जिन विस्तार प्रदान करता है जिसके परिणामस्वरूप इस तिमाही पोर्टफोलियो में सुधार आया। हमारा परिणाम हमारे ग्रोथ सर्विसेस पोर्टफोलियो में 38.5 प्रतिशत के स्वस्थ संवृद्धि को परिलक्षित करता है जिसका अब डेटा बिजनस में 20 प्रतिशत का योगदान है।'

व्यवसाय की मुख्य बिंदुएं | Q3 FY2018

  • टाटा कम्युनिकेशंस के अल्ट्रा लाइव वीडियो डेलिवरी नेटवर्क सुनिश्चित करता है कि लाइव टीवी ब्रॉडकास्ट के साथ किसी भी डिवाइस पर प्रशंसकों को अथाह मनोरंजन अनुभव का आनंद मिले। टाटा कम्युनिकेशंस ने घोषणा की कि इसे अल्ट्राकास्ट द्वारा कंपनी के 360° वीडियो एवं वर्चुअल रिएलिटी (VR) प्लेटफॉर्म के अंतर्राष्ट्रीय विस्तार हेतु चयन किया गया है। कंपनी द्वारा टाटा कम्युनिकेशंस के अल्ट्रा लाइव वीडियो डेलिवरी नेटवर्क (VDN) का इस्तेमाल दुनिया भर के कार्यक्रमों की सामग्री को लाइव टीवी ब्रॉडकास्ट के साथ प्रशंसकों के स्मार्टफोन, टैब्लेट और VR डिवाइस तक पहुंचाने में किया जाएगा।

  • थाई स्टार्ट-अप 'DRVR’ ने एशिया में प्रथम स्मार्ट फ्लीट नेटवर्क में क्रांति लाने के लिए टाटा कम्युनिकेशंस के साथ साझेदारी की है। अंतरराष्ट्रीय फ्लीट मैनेजमेंट ऐप्लीकेशन प्रदाता, डीआरवीआर ने टाटा कम्युनिकेशन्स को अपने वैश्विक आईओटी पार्टनर के रूप में चुना है जिससे कि इसे एशिया के वाहन फ्लीट्स को सबसे अधिक स्मार्ट और लागत-कुशल बनाने के इसके उद्देश्य को हासिल करने में सहायता हासिल हो। टाटा कम्युनिकेशंस के मोबिलिटी सॉल्यूशन- MOVEâ„¢, DRVR थाइलैंड, म्यानमार, फिलिपींस और इंडोनेशिया के वाहनों से एकत्र सूचनाओं को क्रियाशील इनसाइट में तब्दील कर सकता है जिससे स्मार्ट फ्लीट प्रबंधन के जरिए दक्षता बढ़ाने और लागत में अधिक बचत करने में मदद मिलेगी।

  • क्लाउडेरा और टाटा कम्युनिकेशंस ने डेटा डिल्यूज से निबटने के लिए बिग डेटा प्लेटफॉर्म लॉन्च किया: क्लाउडेरा (NYSE: CLDR), और टाटा कम्युनिकेशंस ने अपनी साझेदारी की घोषणा की है जो एंटरप्राइजेज को व्यवसाय की वृद्धि हेतु अपने डेटा की ताकत का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा। दुनिया के सबसे बड़े टियर वन नेटवर्क द्वारा चालित टाटा कम्युनिकेशंस के ग्लोबल क्लाउड फुटप्रिंट तथा क्लाउडेरा की मशीन लर्निंग और एनालिटिक्स क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एंटरप्राइजेज को विभिन्न स्वरूपों में और बिग डेट ऑफरिंग के लिए उनके प्रबंधित सर्विसेस के साथ अनेक स्रोतों में डेटा के त्वरित अभिग्रहण, भंडारण और विश्लेषण की क्षमता प्राप्त होती है।

  • क्षेत्र में एंटरप्राइजेज के बिजनस संवृद्धि को गति देने के विषय पर टाटा कम्युनिकेशंस के नए एशिया प्रमुख: टाटा कम्युनिकेशंस ने एशियाई क्षेत्र में सेल्स के लिए अपने प्रमुख के रूप में एंड्र्यू येओंग की नियुक्ति की घोषणा की। क्षेत्र के बड़े कॉरपोरेशनों को रूपांतरण सेवाएं मुहैया कराने पर केंद्रित अपनी नई भूमिका में, मि. एंड्र्यू टाटा कम्युनिकेशंस के व्यवसाय को सभी इंडस्ट्री वर्टिकल्स में बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होंगे। नेटवर्क इनफ्रास्ट्रक्चर मार्केट में अपनी नेतृत्वकारी भूमिका को बढ़ाने और कायम रखने के लिए वह कंपनी की रणनैतिक प्रयासों में सहयोग करेंगे और साथ ही क्लाउड सक्षमता और साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के साथ बाजार में गहरी पैठ बनाने में भी मदद करेंगे।

  • टाटा कम्युनिकेशंस ने मैनेज्ड हाइब्रिड क्लाउड होस्टिंग, एशिया/पैसिफिक के लिए गार्टनर मैजिक क्वाड्रैंट में प्रवेश किया है। टाटा कम्युनिकेशंस को पहली बार मैनेज्ड हाइब्रिड क्लाउड होस्टिंग, एशिया/पैसिफिक के लिए गार्टनर द्वारा अपने 2017 मैजिक क्वाड्रैंट में स्थान दिया गया है। ‘विजन की परिपूर्णता’ और 'क्रियान्वयन करने की क्षमता’ के रूप में प्रदाताओं द्वारा मौजूदा जरूरतों की प्रभावी रूप से पूर्ति कैसे की जाती है इस बात का परीक्षण करने के लिए गार्टनर द्वारा डिजायन किया गया यह 2017 मैजिक क्वाड्रैंट रिपोर्ट में टाटा कम्युनिकेशंस की डेब्यू को दर्शाता है।

  • यूरोपियन टूर ने गोल्फ के लिए नए डिजिटल युग में राह बनाने के लिए टाटा कम्युनिकेशंस के साथ समझौता किया: यूरोपियन टूर ने टाटा कम्युनिकेशंस के साथ मिलकर एक बेस्ट-इन-क्लास ग्लोबल टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के निर्माण हेतु साझेदारी की है जो स्पोर्ट के डिजिटल रूपांतरण को बल देगा और स्पोर्ट के क्षेत्र में नए, युवा प्रशंसकों को आकर्षित करने में मदद करेगा। यूरोपियन टूर के ऑफिशियल ग्लोबल कनेक्टिविटी सप्लायर के रूप में टाटा कम्युनिकेशंस अपने ग्लोबल सुपरफास्ट नेटवर्क और मीडिया ईकोसिस्टम की मदद से पांच महादेशों के 30 देशों में 47 यूरोपियन टूर टूर्नामेंट से वीडियो फीड लेकर उन्हें 40 ब्रॉडकास्टर में वितरित करेंगे और इसके जरिए तकरीबन आधे बिलियन गोल्फ प्रशंसकों तक पहुंच बनेगी।

  • टाटा कम्युनिकेशंस उभरते बाजारों की पहुंच का विस्तार ब्राजील तक करते हैं: लैटिन अमेरिका के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को न्यूयार्क, लंदन, मुंबई और सिंगापुर जैसे अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय राजधानियों से जोड़ते हुए टाटा कम्युनिकेशंस ने ब्राजील तक विस्तार किया। नए सीब्रास-1 केबल सिस्टम को टाटा कम्युनिकेशंस के ग्लोबल नेटवर्क से जोड़ते हुए कंपनी अपनी उदीयमान बाजार विशेषज्ञता और डिजिटल रूपांतरण एनैबलमेंट क्षमताओं का उपयोग ब्राजील तथा बाकी लैटिन अमेरिकी क्षेत्र के आर्थिक विकास को सहयोग देने में करेगी।

  • टाटा कम्यूनिकेशंस के IZOâ„¢ प्राइवेट क्लाउड को सिंगापुर के क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर (CSP) का सबसे बड़ा प्रमाणन  टाटा कम्यूनिकेशंस के IZOâ„¢ प्राइवेट क्लाउड सर्विस को मल्टी-टियर क्लाउड सिक्योरिटी (MTCS) लेवल 3 सर्टिफिकेशन3प्रदान किया गया, जो सिंगापुर का सबसे बड़ा क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर (CSP) सर्टिफिकेशन लेवल है। MTCS लेवल 3 सर्टिफिकेशन ऐसे रेग्युलेटेड क्लायंट संगठकों के लिए तैयार किया गया है जिनकी डेटा होस्टिंग की विशिष्ट जरूरतें तथा कठोर सुरक्षा आवश्यकताएं होती है। IZOâ„¢ प्राइवेट क्लाउड का सिंगापुर संस्करण अब इन संगठनों को सेवा देने, हाई-इम्पैक्ट डेटा होस्ट करने और सबसे कड़े सुरक्षा नॉर्म्स प्रदान करने में सक्षम है।

  • दुनिया भर में किसी भी डिवाइस पर निर्बाध वीडियो उपलब्ध कराने के लिए टाटा कम्यूनिकेशंस के साथ TV का लिंक: Motorsport.tv ने नेटवर्क के इंटरनेट टेलीविजन प्लेटफॉर्म के अंतर्राष्ट्रीय विकास को बल देने के लिए यह साझेदारी की टाटा कम्यूनिकेशंस अपने वैश्विक पहुंच, मीडिया क्षमताओं और मोटरस्पोर्ट विशेषज्ञता की मदद से बड़े मोटरस्पोर्ट आयोजनों की नवीनतम सूचनाएं निर्बाध रूप से दुनिया भर में Motorsport.tv दर्शकों को मुहैया कराएंगे।

 31 दिसंबर 2017 को समाप्त तिमाही और नौमाही अवधि के परिणामों के विस्तृत विश्लेषण मुहैया करने वाला इनवेस्टर फैक्ट शीट को टाटा कम्यूनिकेशंस की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है और इसे प्राप्त किया जा सकता है यहा: https://www.tatacommunications.com/wp-content/uploads/2018/02/tcom-quarterly-factsheet-q3fy18.pdf

[1] ट्रेडिशनल सर्विसेस में शामिल हैं- वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, इंटरनेशनल प्राइवेट लाइन, इंटरनेट लीज्ड लाइन, ईथरनेट, इंटरनेट प्रोटोकोल –ट्रांजिट, इनमारसैट, कंटेंट डेलिवरी नेटवर्क, नेशनल प्राइवेट लाइन, मोबिलिटी,डेटा सेंटर, यूनिफाइड कोलैब्रेशन एंड कॉन्फ्रेंसिंग
[2] ग्रोथ सर्विसेस में शामिल हैं- IZOâ„¢, मैनेज्ड होस्टिंग,मैनेज्ड सिक्योरिटी सर्विसेस, ब्रॉडकास्ट, वीडियो कनेक्ट, SIP टर्न्किंग, ग्लोबल होस्टेड कॉन्टैक्ट सेंटर, वीडियो स्ट्रीमिंग, मोबाइल न्यू सर्विसेस, हेल्थकेयर, मीडिया मैनेजमेंट तथा मोबाइल इनोवेशन
[3] प्रमाणन निकाय TÜV SÜD PSB प्रा. लि. द्वारा प्रमाणित