दिसम्बर 24, 2014

टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन ने जीता सेफ्टी इनोवेशन अवॉर्ड 2014

नई दिल्ली: टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) ने वर्ष 2014 के लिए प्रतिष्ठित सेफ्टी इनोवेशन अवॉर्ड जीत लिया है। टीपीडीडीएल के अधिकारियों को यह पुरस्कार श्री शंकर अगरवाल, भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के सचिव-ने एनायत किया। टीपीडीडीएल ने यह पुरस्कार लगातार छठवीं बार जीता है।

शंकर अगरवाल, सचिव, शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार-टीपीडीडीएल के अधिकारियों को सेफ्टी इनोवेशन अवॉर्ड 2014 एनायत करते हुए
जिस संस्थान ने सुरक्षा को ले कर उदाहरणीय पहलें तथा नवप्रवर्तन किया हो, और साथ ही विभिन्न हितधारकों के लिए की हुई पहलों के कार्यान्वयन में परिणाम प्राप्त किए हों, उन तमाम प्रयासों की इन पुरस्कार के ज़रिए कद्र की जाती है।

पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन, द इन्स्टिट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इन्डियन) द्वारा, नई दिल्ली के होटल ल-मेरिडिअन में सेफ्टी& क्वॉलिटी फोरम के तत्वाधान में आयोजित सेफ्टी कन्वेन्शन 2014 दौरान किया गया था। टीपीडीडीएल के सुरक्षा समूह (सेफ्टी ग्रूप) ने इस पुरस्कार को स्वीकृत किया।

“हमारे कर्मचारियों के लिए हम दुर्घटना-मुक्त वातावरण का निर्माण करने प्रतिबद्ध हैं और उतने ही प्रतिबद्ध यह सुनिश्चित करने के लिए भी कि आम जनता तथा हमारे ग्राहकों-जो भी हमारे वितरण नेटवर्क में हैं, वे सभी किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिकल खतरे से सुरक्षित रहें। हमने हमारे ग्राहकों तथा कर्मचारियों के लिए कुछ कदम उठाएं हैं और यह पुरस्कार, हमारी उन प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है।”ये शब्द हैं टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी&कार्यकारी निदेशक प्रवीर सिन्हा के।

संस्थाकीय स्तर पर टीपीडीडीएल, ओएचएसएएस 18001, आइएसओ 14001, एसए8000 और सीईए सुरक्षा मार्गदर्शिकाओं के सर्वोच्च सुरक्षा मानकों की चुस्ती से पालना करती है। कार्यदलों की सुरक्षा हेतु टीपीडीडीएल ने काफी विस्तृत सुरक्षा प्रबंधन प्रक्रिया अपनाई हुई है। नियमित रूप से सुरक्षा का लेखा परीक्षण एवं आपातकालीन मॉक ड्रिल की जाती हैं, ताकि कार्यदलों में सुरक्षा के बारे में जागरूकता प्रसारित की जा सके। जेजे क्लस्टर विस्तार में नियमित रूप से नुक्कड़ नाटिकाएं खेली जाती हैं, ताकि ग्राहकों भी सुरक्षा एवं ऊर्जा संरक्षण को ले कर जागरूक बनें।

टीपीडीडीएल, अपने नेटवर्क में सुरक्षा की विषय-वस्तु पर आधारित नुक्कड़ नाटिकाएं, स्थानीय सिनेमा घरों में सुरक्षा के बारे में स्लाइड प्रदर्शन, इलेक्ट्रिकल सुरक्षा संबंधित होर्डिंग डिस्प्ले और ग्राहक बिजली बिलों के साथ इलेक्ट्रिकल सुरक्षा विषयक प्रचार साहित्य (लीफ्लेट) वितरण जैसी प्रवृत्तियां नियमित रूप से करती है।

टीपीडीडीएल का चयन सर्टिफिकेट फोर एप्रिसिएशन-ग्रीनटेक सेफ्टी अवॉर्ड – 2014 के लिए भी किया गया है।

टीपीडीडीएल, प्राकृतिक आपदाओं के समय में ज़रूरी मानव संसाधन उपलब्ध करवाने के द्वारा अन्य डिस्कॉम को भी सहायता करती है, जैसे कि हाल ही में उसने आपदाग्रस्त उत्तराखंड और विज़ाग में सहायता की थी। सबसे महत्वपूर्ण बात कि राहत और पुनर्वसन-दोनों ही बातों में टीपीडीडीएल के तकनिशियनों तथा इलेक्ट्रिशियनों ने बिना किसी क्षति या दुर्घटना के काम को बखूबी संभाला था।