दिसम्बर 24, 2014

टाटा मोटर्स ने नेपाल में प्रिमा-विश्व ट्रक को लॉन्च किया

मुंबई: भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज सबसे पहली बार नेपाल में अगली पीढ़ी के चार नये भारी वाणिज्यिक वाहनों प्रिमा की प्रस्तुति, सहयोगी सिप्रदि ट्रेडिंग प्राइव्हेट लिमिटेड से साथ मिल कर की।

टाटा मोटर्स ने नेपाल में प्रिमा वर्ल्ड ट्रक लॉन्च किया
शैली और खूबियों में नये कीर्तिमान अंकित करने वाले अगली पीढ़ी के टाटा प्रिमा में पॉवर, विश्व स्तरीय कार्यप्रदर्शन, इंधन दक्षता, आला किस्म की प्रौद्योगिकी और सुरक्षा का मिश्रण देखने मिलता है। टाटा प्रिमा के निर्माण में समग्र विश्व का तकनीकी योगदान पाया जाता है, जैसे कि –इटली से कैबिन डिज़ाइन, युएसए एवं युरोप से इंजन प्रौद्योगिकी, गिअर बॉक्स की कुशलता जर्मनी से, चेसीस फ्रेम की जानकारी मेक्सिको से, शीट मेटल डाइज जपान और कोरिआ से, साथ ही रोबोटिक वेल्ड लाइन में स्वीडिश प्रवीणता, और इसी कारण से टाटा मोटर्स इसका उल्लेख ‘वर्ल्ड ट्रक’ के नाम से भी करती है।

नयी अगली पीढ़ी के ये वाणिज्यिक वाहन, नेपाल में ट्रकिंग परिद्रश्य में बदलाव लाने के टाटा मोटर्स द्वारा किए जा रहे निरंतर प्रयासों और प्रिमा मंच के माध्यम से पेश की जाने वाली कॉन्फिगरेशन की श्रेणी को दर्शाते हैं। टिपर विभाग में टाटा मोटर्स ने प्रिमा एलएक्स 2523.के प्रस्तुत किया है जब कि कार्गो विभाग में टाटा मोटर्स ने प्रिमा एलएक्स 2523.टी, प्रिमा एलएक्स 3123.टी और प्रिमा एलएक्स 4023.एस प्रस्तुत किया है। इन सभी में वाहनचालन के विविध संयोजन का मिश्रण प्रस्तुत किया गया है, जिससे, अंतिम उपयोगकर्ता की भिन्न भिन्न उपयोगों की आवश्यकताएं पूरी होती हैं।

लॉन्च के अवसर पर टाटा मोटर्स के आरटी वासन, हेड–वाणिज्य वाहन व्यापार इकाई - ने कहा, “टाटा मोटर्स, नेपाल के बाज़ार तथा सार्क (एसएएआरसी) प्रांत में अपना विस्तरण कार्य लगातार जारी रखे हुए है और नेपाल में प्रिमा श्रेणी लॉन्च करने के रूप में, एक महत्वपूर्ण सीमाचिह्न अंकित किया जा रहा है। बाज़ार अग्रणी के नाते हम प्रतिबद्ध हैं कि यहां के वाणिज्य वाहन उद्योग को नवीनतम वैश्विक प्रौद्योगिकी से आकारित करें, नेपाल के ग्राहकों को टाटा मोटर्स ब्रान्ड के भरोसेमंद नाम की पहचान के साथ, उन्हें प्रतिस्पर्धात्मक व्यापार लाभ का मौका प्रदान करें। टाटा प्रिमा जिसके मूल में नवीनतम प्रौद्योगिकी, जानकारी एवं कौशल्य निहित है, कार्यप्रदर्शन, सुविधा व सुरक्षा के वैश्विक मानकों से लैस हैं, और इन्हीं कारणों से ग्राहकों भी इन नये युग के ट्रकों को अपना कर अपग्रेड हो सकेंगे। ये तमाम बातें, ग्राहकों से मिले प्रतिभावों तथा ट्रकिंग व्यापार में वर्षों की कुशलताओं का संयुक्त नतीजा है। आज प्रस्तुत की गई श्रेणी हर बात में विश्व स्तरीय है।”

मज़बूत एग्रीगेट्स से युक्त, दमखम रखने वाले चेसीस फ्रेम और सस्पेन्शन से लैस टाटा प्रिमा श्रेणी, विषम परिस्थितियों में भी सर्वोच्च परिचालन मानकों को पूरा करती है। वैश्विक मानकों की पालना के मामले में जिन पर कठोर परीक्षण किए गए हैं ऐसे अगली पीढ़ी के टाटा प्रिमा वाणिज्यिक वाहन असाधारण सामग्री तथा निर्माण गुणवत्ता से लैस हैं, सुविधा, वाहनचालन की खूबियां और किफायती होने के साथ साथ, सबसे कम कुल लागत में टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन के मालिक होने के लाभ, फायदे भी देते हैं।

सभी 4 वाहनों की ड्राइवलाइन, क्यूमिन्स आइएनसी. की नवीनतम इंजन प्रौद्योगिकी से लैस हैं, इनका आउटपुट 230 होर्सपॉवर है, ट्रांसमिशन तथा एक्सल प्रौद्योगिकी समस्त विश्व के अग्रणी निर्माताओं से प्राप्त है। टाटा मोटर्स की ओर से प्रस्तुत की गई नये युग की श्रेणी जल्दी से पहुंचाती है, व्यापार की मुनाफाक्षमता बढ़ाती है और इन्हीं कारणों से यह एक आदर्श साधन बनती है माल का परिवहन करने का, सामग्रियों को दूरियों तक पहुंचाने का या फिर निर्माण स्थलों पर सबसे कड़ी फर्ज़ अदा करने का भी।

वाहन के मैकेनिक्स के उपरांत, टाटा प्रिमा के नयी पीढ़ी के कैबिन में वाहनचालक की सुविधाओं पर पूरी तरह से ध्यान केन्द्रित किया गया है और नई शैली से भरपूर इन्टिरिअर उपलब्ध करवाए गए हैं। प्रिमा कैबिन आकर्षक है और चालक के कामकाजी विस्तार तथा रहने के विस्तार को आकर्षक रूप से अलग करता है। यह वातानुकूलित है और यहां आसानी से जाया जा सकता है, अच्छी खासी जगह भी है। प्रिमा की सीटें आगे पीछे खिसकने वाली-रेक्लाइनर हैं और हाथों के आराम के लिए आर्म रेस्ट है, चालकों को संभवित श्रेष्ठ चालन नियंत्रण प्राप्त हो इसलिए समायोजित किया जा सकने वाला स्टीअरिंग है, म्यूज़िक सिस्टम तथा जीपीएस सिस्टम से भी ये लैस है।

वाहन विवरणः

आज प्रिमा एलएक्स 2523.टी और प्रिमा एलएक्स 3123.टी लॉन्च किए गए जिसका जीवीडब्लू 25 टन और 31 टन है। ये वाहन हाइ पॉवर पर्फोर्मन्स वाला क्यूमिन्स आइएसबीई 5.9 कॉमन रेल इंजन है जो 230 होर्सपॉवर उत्पन्न करता है। यह इंजन लोकप्रिय क्यूमिन्स 6बीटी इंजन और उसके साथ ही ईएटन के ईएस-9106ए डीडी गिअरबॉक्स पर से तैयार किया गया है। ड्राइवलाइन अपग्रेड में टाटा आरए110 हेवी-ड्यूटी रिअर एक्सल लगा हुआ है ताकि ये बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सके और विश्वसनीय हो। ये वाहन, भारत के सबसे पहले मल्टि-एक्सल ट्रक हैं और अब बारी नेपाल की है जिसे विश्व स्तरीय कैबिन तथा 4-प्वॉइन्ट सस्पेन्शन, मैकेनिकली सस्पेन्डेड सीट, वैकल्पिक वातानुकूलन (एसी) तथा विस्तृत बंक जैसी खूबियों वाले ये वाहन मिलने जा रहे हैं। भारत तथा नेपाल में मिलने वाले ट्रकों में प्रिमा कैबिन सबसे बड़ा कैबिन है और इसी कारण से चालक को सामने का द्दश्य देख पाने की, सुरक्षा की और वाहनचालन सुविधा जैसी बातों में कीर्तिमान रूप स्तर हासिल होगा।

प्रिमा एक्सएल 4023.S एक ट्रैक्टर हेड है जिसमें लगा क्यूमिन्स आइएसबीई इंजन ने प्रमाणित कर दिया है कि वो बहुत अच्छी कार्यदक्षता के साथ साथ अच्छी खासी पॉवर से लैस है – यानी कि आपका मुनाफा बढ़ाने के लिए एक संपूर्ण संयोजन इसमें हैं। ड्राइवलाइन भारी है और क्लच अधिक बड़े हैं, इसका मतलब है कि क्लच लंबे समय तक चलेंगे और काम भी बेहतर करेंगे, साथ ही टाटा जी 1150 ओडी गिअर बॉक्स जिसमें गति तथा ओवरड्राइव के लिए है 9-स्पीड रेन्ज, इसके कारण इंजन महत्तम आरपीएम रेन्ज पर बना रह सकता है और परिणामस्वरूप इंधन खर्च घटता है। हेवी-ड्यूटी सिंगल रिडक्शन रिअर एक्सल होने के कारण, सही मायनो में अधिकतम ड्राइवट्रेन को संपूर्ण बनाता है।

टिपर कन्स्ट्रक प्रिमा 2523.के एलएक्स को विशेष रूप से उन विश्व स्तरीय खूबियों से लैस किया गया है जो महत्तम पॉवर और उत्पादकता सुनिश्चित करे। उत्कृष्टता के वैश्विक मानदंडों के साथ तालमैल लिए हुए इन वाहनों को क्यूमिन्स के उच्च निष्पादन वाले सीआरडीआइ इंजन का साथ मिला हुआ है औऱ उपरांत में अपनी क्षमता प्रमाणित कर चुका टाटा जी 1150 9-स्पीड गिअरबॉक्स भी लगा हुआ है, यानी कि किसी भी प्रकार के रास्ते, मैदान, इलाके में भारीभरकम काम करने के लिए संपूर्णरूप से सुसज्ज। हेवी ड्यूटी टी 37 टी बोगी सस्पेन्शन, आरामदेह सवारी और कम वजन वाली लोड बॉडी तथा महत्तम डेक लंबाई देता है, जो हर प्रकार की लदान डालने व खाली करने की ज़रूरतें पूरी करता है, सफर जल्द तय होता है और इस प्रकार मुनाफाक्षमता भी बढ़ाता है। अच्छी गुणवत्ता, भरोसेमंद एग्रीगेट्स गारण्टी, निभाव लागत कम तथा लंबे सेवा अंतराल। कैबिन सुविधा की द्दष्टि से यह कैबिन काफी अच्छा है और टाटा मोटर्स के सेवा नेटवर्क, मन की संपूर्ण शांति प्रस्तुत करेत ही हैं।

टाटा मोटर्स की ओर से उपलब्ध करवाए जाने वाले अनेकविध पुरस्कार विजेता ट्रक टाटा प्रिमा आज विभिन्न ट्रिम में उपलब्ध हैं, जिनमें मल्टि-एक्सल ट्रक, ट्रैक्टर –ट्रेलर तथा टिपरों का समावेश होता है, ये सभी अनेक प्रकार के उपयोग ले लिए युक्त हैं और इस तरह से विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं की जो भी ज़रूरतें हैं, उसे पूरा करता है। अधिक उत्पादकता और लंबी आवरदा के संयोजन रूप प्रिमा श्रेणी अनिवार्य संपदा–है उन सभी के लिए जो बड़े विशाल तौर पर ट्रकों का इस्तेमाल करते हैं, खदानों के साथ जुड़े हुए हैं, परिवनकर्ता हैं या फिर छोटे छोटे काफिलों से काम करने वाले मालिक व चालक खुद हैं। 49 टन तक की श्रेणी और 380 बीएचपी तक के इंजन विकल्प वाले टाटा प्रिमा, मालसामान व सामग्रियों की ढ़ुलाई किसी भी दूरी पर तथा कैसे भी रास्तों पर करनी हो, एक आदर्श साथी है।

टाटा मोटर्स ने अपने वाणिज्यिक वाहनों के हाल ही में एक और पहल जारी की है, जिसका नाम है टाटा जेनुइन पार्ट्स (टीजीपी), चोरी-प्रतिरोधी पैकेजिंग में असली कलपुर्जों की बिक्री करना शुरू किया है। टीजीपी, वाहन मालिकों को लंबी आवरदा और भरोसेमंद कामगीरी प्रस्तुत करती है, फिर चाहे वे एक वाहन के मालिक हों, या वाहनों के काफिले के स्वामी, ये पुर्जे बेहतरीन गुणवत्ता सामग्री से बनाए हुए हैं और ओई (असली उपकरण) विनिर्देश (स्पेसिफिकेशन्स) अनुसार हैं। प्रत्येक पुर्जे को न केवल वाहन के स्पष्ट विनिर्देश के अनुसार बनाया जाता है, बल्कि उसे कई गुणवत्ता नियंत्रणों से भी पसार होना होता है। प्रत्येक टाटा जेनुइन पार्ट का पैकिंग तथा ब्रान्डिंग किया जाता है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को सही गुणवत्ता वाले पुर्जे मिलते हैं और वे सही पैकिंग की पहचान भी कर सकते हैं।