दिसम्बर 29, 2014

संजीव सरीन टाटा कॉफी के पदनामित मुख्य कार्यकारी अधिकारी

टाटा कॉफी के निदेशक मंडल ने एक बैठक में घोषणा की कि संजीव सरीन को टाटा कॉफी के बतौर ‘मुख्य कार्यकारी अधिकारी पदनामित’ नियुक्त किया जाएगा, जो कि जनवरी 8, 2015 से लागू होगा। टाटा कॉफी के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक हमीद हक्क निवृत्त हो रहे हैं और उनके स्थान पर संजीव सरीन टाटा कॉफी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व प्रबंध निदेशक का पदभार संभालेंगे।

सरीन ने, पिछले चार साल से टाटा ग्लोबल बेवरिजेज़ के दक्षिण एशिया के रीजनल प्रमुख का पदभार संभाला हुआ है। अपनी अवधि के दौरान, उन्होंने भारत के ब्रान्डयुक्त चाय बाज़ार में टाटा ग्लोबल बेवरिजेज़ की स्थिति काफी मज़बूत की है। विभिन्न और महत्वपूर्ण भूमिकाओं में काम करने का उनका अनुभव 38 साल से भी अधिक का रहा है। टाटा ग्लोबल बेवरिजेज़ के साथ जुड़ने से पहले वे, टाटा कॉफी के व्यापार विकास के कार्यकारी निदेशक का पदभार संभाले हुए थे। अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय संस्थआनों के साथ काम करने का उनका वैश्विक अनुभव है जिसमें 16 वर्ष केडबरी श्वेप्स के साथ फिलिपिन्स, इजिप्त, भारत और युके में रहे, उनका आखरी असाइन्मेन्ट केडबरी फिलिपिन्स के ,थ बतौर कन्ट्री निदेशक का था।

सरीन ने मनीला, फिलिपिन्स के एशियन इन्स्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट से स्नातक की पदवी डिस्टिंक्शन के साथ प्राप्त की और मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में अनुस्नातक किया, जहां स्नातक पदवी में उन्होंने सुवर्ण चंद्रक हासिल किया था।

हमीद हक, जो कि 31 मार्च, 2015 को निवृत्त हो रहे हैं, 15 से भी अधिक सालों से टाटा कॉफी से जुड़े रहे हैं और 2010 से उन्होंने प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला हुआ है। हक, टाटा कॉफी के साथ 1999 में बतौर वाइस प्रेसिडन्ट (प्लान्टेशन्स) जुड़े थे और 2005 में कार्यकारी निदेशक (प्लान्टेशन्स) बने। टाटा कॉफी में प्रवेश करने से पहले, 1972 से वे टाटा टी के साथ जुड़े हुए थे और कंपनी में विभिन्न वरिष्ठ पदों पर आसीन रहे।