मार्च 17, 2017

विस्तारा ने नए एयरबस इंडिया ट्रेनिंग सेंटर में पाइलट प्रशिक्षण हेतु एयरबस के साथ गठबंधन किया

  • विस्तारा के पाइलटों को नए एयरबस इंडिया ट्रेनिंग सेंटर में अत्याधुनिक युग की प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता प्राप्त करने तथा श्रेष्ठ विश्वस्तरीय अभ्यास का अवसर मिलेगा
  • विस्तारा एयरबस के भारत में इस पहले प्रशिक्षण केंद्र का पहला सहभागी बना है
  • इस सहभागिता से विस्तारा को अपने संचालनात्मक उत्कृष्टता को और उच्चस्तर तक ले जाने में सहायता मिलेगी

नई दिल्ली: विस्तारा, भारत के सर्वोत्तम पूर्ण-सेवा वाहक (फुल सर्विस कैरियर) तथा टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस का एक संयुक्त उपक्रम, ने आज विस्तारा के पाइलटों को ए320 श्रेणी के विमानों के लिए प्रशिक्षण सुविधा मुहैया कराने के लिए, एयरबस समूह भारत के साथ एक पंचवर्षीय करार पर हस्ताक्षर किए हैं। नई दिल्ली में एयरबस इंडिया ट्रेनिंग सेंटर (एआईटीसी) के उद्घाटन के मौके पर दोनों कंपनियों द्वारा इस करार पर हस्ताक्षर किए गए, जो भारत में उड़ानकर्मियों के प्रशिक्षण के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी लेकर आए हैं। यह एआईटीसी आधुनिकतम सॉफ्टवेयरों से लैस किया गया है जो विमान संचालन लक्षणों तथा तंत्र प्रतिक्रियाओं का शुद्धतापूर्वक अनुकरण करते हैं, जिससे विस्तारा के पाइलट सुप्रशिक्षित तथा वैश्विक मानकों के लिए अधिकतम अनुकूलित हो सकेंगे।

फी टीक योह, विस्तारा के सीईओ, तथा डॉ. श्रीनिवास द्वारकानाथ, भारत में एयरबस वाणिज्यिक विमानन के अध्यक्ष, नई दिल्ली में एयरबस इंडिया ट्रेनिंग सेंटर के उद्घाटन के मौके पर

इस सहभागिता के माध्यम से विस्तारा के पाइलटों को एयरबस की विश्वस्तरीय प्रशिक्षण पद्धतियों तथा प्रणालियों से सार्थक लाभ होगा।

इस गठबंधन पर टिप्पणी करते हुए, विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फी टीक योह ने कहा, “हमें भारत में एयरबस के पहले प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत के मौके पर यह गठबंधन करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है। चूंकि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बनने जा रहा है, इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि सिद्धहस्त पाइलटों की एक स्थायी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यहां पर्याप्त विश्वस्तरीय प्रशिक्षण सुविधाएं मौजूद हों। यह सहभागिता उच्चतम सुरक्षा मानक तथा संचालन उत्कृष्टता धारण करने के लिए हमारी अटल प्रतिबद्धता को और सबल बनाता है। मुझे विश्वास है कि हमारे पाइलटों को एयरबस के गहन तथा विशिष्ट प्रशिक्षण समाधानों का अत्यधिक लाभ मिलेगा। इससे हमें औद्योगिक नेतृत्व की दिशा में आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी।”

“हमें एयरबस इंडिय़ा ट्रेनिंग सेंटर के प्रथम ग्राहक के तौर पर विस्तारा को सम्मिलित करने का सौभाग्य मिला है। 2018 के अंत तक जब केंद्र चालू हो जाएगा तो हम उनके पाइलटों का प्रशिक्षण प्रारंभ कर देंगे। हमारी सफलता हमारे ग्राहकों की सफलता से जुड़ी है और इसमें हम इस प्रकार से अपना योगदान दे सकते हैं कि उन्हें उड़ान प्रशिक्षण जैसी अपनी सेवाएं प्रदान करें”, एयरबस इन इंडिया के वाणिज्यिक विमानन अध्यक्ष, डॉ. श्रीनिवासन द्वारकानाथ ने कहा।

भारतीय घरेलू आकाश में संचालन करते हुए 26 माह से थोड़े अधिक समय में, विस्तारा ने चालीस लाख से ज्यादा ग्राहक बना लिए हैं। एयरलाइन ने 500 साप्ताहिक उड़ानों और 13 हवाई जहाजों के साथ देश के 19 गंतव्यों तक अपना विस्तार किया है और यह अपने इंटरलाइन साझेदारों के तेजी से फैलते नेटवर्क के जरिए भारत को अनेक अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के साथ जोड़ रहा है।