नवम्बर 18, 2016

टाटा स्टील थाइलैंड के वित्तवर्ष17 में उज्जवल भविष्य के संकेत

साल की पहली छमाही में जोरदार प्रदर्शन और उच्च घरेलू मांग के कारण टाटा स्टील थाइलैंड को अपनी कुल बिक्री में अपनी योजना के अनुरूप 10 प्रतिशत के इजाफे के साथ 12.5 लाख टन रहने का भरोसा है। कंपनी का प्रदर्शन रिबार, तथा मूल्य वर्धित उत्पाद बाजार में शानदार रहा है और लागत पर प्रभावी नियंत्र रखा गया। हालांकि वायर रॉड की बिक्री पर चीनी मालों के प्रवाह का असर पड़ा।

समग्र थाई अर्थव्यवस्था
कैलेंडर वर्ष 2016 की दूसरी तिमाही में थाई अर्थव्यवस्था में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि पिछली तिमाही में यह केवल 3.2 प्रतिशत थी। क्रमित रूप से, जीडीपी में पिछली तिमाही की तुलना में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि रही है जो कि पिछली 8 तिमाहियों का औसत है।

व्यय पक्ष को निजी उपभोग की गति में वृद्धि के कारण सहारा मिला। सेवाओं और सार्वजनिक निवेश में भी अनुकूल वृद्धि पाई गई। इस बीच, प्रमुख व्यापारिक साझेदार देशों में आर्थिक अवमंदन के कारण वस्तुओं का निर्यात संकुचित हुआ।

साथ ही, वर्ष की दूसरी छमाही में अभी भी डाउनसाइड जोखिम हैं खासकर कमजोर वैश्विक संवृद्धि, निजी निवेश की सुस्त रिकवरी और उच्च घरेलू ऋण तथा कमजोर वेतन वृद्धि जैसे निजी उपभोग के बाधित होने के कारण।

टाटा स्टील थाइलैंड का वित्त वर्ष17 की दूसरी तिमाही में प्रदर्शन
वित्त वर्ष17 के द्वितीय तिमाही के लिए कुल बिक्री परिमाण 314(’000 टन) के साथ टीएसटीएच डेलिवरी लगातार 5 महीनों तक 100 (’000टन) के पार रही। कुल बिक्री 4,623 मिलियन बाट (Baht) रही, वित्त-वर्ष17 की प्रथम तिमाही और वित्त-वर्ष16 की दूसरी तिमाही में क्रमशः 1 प्रतिशत और 10प्रतिशत की दर से बढ़ी। इस धनात्मक निष्पादन के मुख्य कारण थे रेबार बाजार में सुधार खासकर क्षेत्रीय हलकों में और लगभग संपूर्ण सितंबर सुस्त मांग और चालू आयात प्रतियोगिता के कारण लंबे उत्पादों की कीमत में दुनिया भर में गिरावट के कारण बिक्री कीमत में गिरावट के जरिए लागत पर प्रभावी नियंत्रण।

वितीय वर्ष की पहली छमाही में (अप्रैल से सितंबर 2016), कंपनी की निवल बिक्री 615 (’000 टन) के विक्रय परिमाण से 9,219 मिलियन बाट रही (पिछले साल की पहली छमाही के निष्पादन की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक)।

दुनिया भर में कीमत में गिरावट के कारण पहली तिमाही की तुलना में 35 प्रतिशत कमी के साथ दूसरी तिमाही की कर पूर्व आय 255 बाट थी। हालांकि, पिछले साल की समान अवधि की तुलना में यह निष्पादन बेहतर था जिसका कारण बिक्री के परिमाण में 14 प्रतिशत की वृद्धि था।

ईबीआईटीडीए और 394 पर पीएटी (पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 58 प्रतिशत की वृद्धि) और 192 एमबी (पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 300 प्रतिशत की वृद्धि)।

इस तिमाही के दौरान कंपनी ने 100 एमबी के मियादी ऋण के अंतिम किस्त का भी पुनर्भुगतान कर दिया।

टाटा स्टील थाइलैंड के अध्यक्ष और सीईओ राजीव मंगल ने कहा कि सभी कर्मचारियों के समर्पण और प्रभावी लागत नियंत्रण, जो कि चीनी वायर रॉड की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए कंपनी द्वारा अपनाई गई रणनीति थी, के कारण दूसरी तिमाही तथा साल की पहली छमाही में शानदार निष्पादन हुआ। इसके अतिरिक्त, वाणिज्य मंत्रालय द्वारा हाई कार्बन वायर रॉड तहा लो कार्बन वायर रॉड पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाकर घरेलू इस्पात बाजार की मदद करने की योजना है।

घरेलू इस्पात बाजार अभी भी कंपनी की प्राथमिकता में है क्योंकि थाई सरकार लगातार इनफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं में निवेश कर रही है जबकि निर्याता बाजार मुख्य रूप से पड़ोसी देशों और भारत पर लक्षित होगा।

टाटा स्टील थाइलैंड ने 17 नवंबर 2016 को अपने हेडक्वार्टर में एक तिमाही प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। 23 स्थानीय एवं बहुराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों जैसे कि ब्लूमबर्ग, बैंकॉक पोस्ट, नेशन टीवी तथा स्प्रिंग न्यूज टीवी के इसमें हिस्सा लिया।