नवम्बर 22, 2017

हेरिटेज वॉक के जरिए टाटा स्टील्स सेंटर फॉर एक्सीलेंस मनाते हैं विश्व विरासत सप्ताह

जमशेदपुर: सेंटर फॉर एक्सीलेंस हेरिटेज वॉक के तीसरे संस्करण का आयोजन आज चालीस से अधिक छात्रों के साथ किया गया जिन्होंने पांच ऐतिहासिक स्थलों- सर दोराबजी टाटा पार्क, आर्मरी ग्राउंड, पीएन बोस मेमोरियल, डायरेक्टर्स बंगलो, युनाइटेड क्लब और सेंट जॉर्ज चर्ज का भ्रमण किया। हेरिटेज वॉक को रुचि नरेंद्रन ने झंडा दिखाकर रवाना किया है।

हेरिटेज वॉक को झंडा दिखाकर रवाना करती हुई रुचि नरेंद्रन

इस सुसंरचित भ्रमण में शामिल हैं लोयला स्कूल, केरला समाजम मॉडल स्कूल, जेएच तारापुर स्कूल और डीबीएमएस इंगलिश स्कूल के कक्षा VIII और IX के छात्र जिनके साथ उनके अपने स्कूलों के एक-एक फैकल्टी सदस्य थे। जमशेदपुर के प्रतिष्ठित नागरिक डिकी मोदी, एएम मिश्र तथा ललिता सरीन ने छात्रों को प्रत्येक स्थल के ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया और उन्हें रोचक आख्यानों और कहानियों से रोमांचित किया। जमशेदपुर पर ओपन क्विज के साथ CFE पर सुबह में भ्रमण का समापन हुआ।

इस अवसर पर बोलते हुए सुश्री नरेंद्रन ने कहा, ‘सर दोराबजी टाटा जैसे इतिहास पुरुष से हमने विरासत के रूप में जमशेदपुर शहर पाया है, हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम अपनी विरासत और उनके संरक्षण के बार में जानें।’ सुश्री नरेंद्रन ने स्टील प्लांट और जमशेदपुर शहर जमशेदजी टाटा के सपने को साकार करने में सर दोराबजी टाटा के महती योगदान के बारे में भी बताया।

हर साल 19 से 25 नवंबर को दुनिया भर में विश्व विरासत सप्ताह मनाया जाता है। इसका आयोजन लोगों को अपनी सांस्कृतिक विरासत के महत्व को समझने और उनके संरक्षण हेतु जागरुक बनाने के लिए किया जाता है। सेंटर फॉर एक्सीलेंस ने इस अवसर का उपयोग शहर के विरासती भवनों एवं स्थलों के इतिहास के बारे में लोगों में जागरुकता जगाने के लिए किया और इसके जरिए जमशेदपुर के बच्चों के मन में उनके संरक्षण की आकांक्षा पैदा करने का प्रयास किया गया।

टाटा स्टील के फोटोग्राफी क्लब ने इस वॉक के क्षणों की डिजिटल कैप्चरिंग के जरिए हेरिटेज वॉक 2017 में सहयोग किया।