दिसम्बर 20, 2017

टाटा पावर के क्लब एनर्जी द्वारा पुणे, महाराष्ट्र में प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया

पुणें: क्लब एनर्जी, टाटा पावर का राष्ट्रव्यापी अभियान, है, जो शहरों में नागरिकों के बीच ऊर्जा तथा प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर जागरुकता पैदा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। 10 वर्षों से अधिक समय से, यह अभियान देश के अनेक शहरों में आयोजित किया जाता रहा है।

बीटी शाहनी नवीन हिंद हाई स्कूल, पुणे के छात्र, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व पर जागरुकता रैली में शामिल होते हुए

इस अभियान के दौरान, टाटा पावर के क्लब एनर्जी द्वारा, बीटी शाहनी नवीन हिंद हाई स्कूल, पुणे तथा इस स्कूल के आसपास के इलाकों में एक बड़ी जागरुकता रैली का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य इस इलाके में प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व के प्रति जागरुकता पैदा करना था। स्कूल के लगभग 100 छात्रों ने क्लब एनर्जी रैली में हिस्सा लिया जिसके द्वारा आसपास के लोगों में हरित तथा उज्जवल भविष्य का संदेश प्रसारित किया गया। इस रैली से 1000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए जिसके बाद छात्र स्कूल वापस आ कर अपनी नियमित कक्षाओं में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम पर बोलते हुए, टाटा पावर के सीईओ तथा एमडी, अनिल सरदाना ने कहा, “टाटा पावर के क्लब एनर्जी ने अपनी यात्रा के 10वें वर्ष में, ऊर्जा के संरक्षण के अभियानों के क्षेत्र में अपनी एक खास पहचान सुनिश्चित की है। छात्रों द्वारा चलाया गया यह अभियान, समाज में ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करने के क्षेत्र में व्यापक सफलता का प्रमाण है। यह प्रयास बीटी शाहनी नवीन हिंद हाई स्कूल, पुणे द्वारा आयोजित किया गया, जिसने एक हरित और स्वच्छ भविष्य के लिए हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। हम इस अवसर पर भाग लेने वाले छात्रों तथा स्कूल के साथ हमारे स्वयंसेवकों को भी इस अभियान की सफलता के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।”

क्लब एनर्जी कार्यक्रम भारत के 500 से ज्यादा स्कूलों तक पहुंचा है और इसके माध्यम से 15 मिलियन से ज्यादा लोगों को जागरुक बनाया गया है, परिणामस्वरूप जिनके द्वारा अब तक 21 मिलियन यूनिट से ज्यादा बिजली बचाने में सहायता मिली है। इस क्लब के अंतर्गत स्वयं-निर्भर 1,337 मिनी क्लब एनर्जी भी हैं, और इसे कई राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीउअ सम्मान मिल चुके हैं।