नवम्बर 15, 2016

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस ने सितंबर 2016 में समाप्त हुए तिमाही के लिए परिणामों की घोषणा की है

  • टाटा ग्लोबल बेवरेजेस ने लगातार दूसरे तिमाही के लिए परिचालन लाभ तथा समूह के शुद्ध लाभ में महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा की
  • इस तिमाही के लिए समेकित परिणाम: परिचालन से होने वाला 47 प्रतिशत बढ़ कर रु162 करोड़ हो गया; समूह का समेकित शुद्ध लाभ 60 प्रतिशत बढ़ कर रु.140 करोड़ हो गया

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस (टीजीबी) ने आज सितंबर 2016 में समाप्त हुई तिमाही के लिए परिणामों की घोषणा की।

इस तिमाही के लिए, परिचालनों से आय रु.1626 करोड़ रही जो कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में थोड़ी कम रही। जबकि निहित व्यवसाय में मात्रा की वृद्धि देखी गयी, फिर भी मूल्य में कमी और मुद्रा परिवर्तन के प्रभाव ने इसे कम कर दिया है। फिर भी, वाईटीडी आधार पर, परिचालनों से आय में पिछले वर्ष की तुलना में आंशिक सुधार दिख रहा है। तिमाही के लिए परिचालनों से आय, पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 47 प्रतिशत बढ़ कर रु.162 करोड़ हो गया जिसका मुख्य कारण घटी हुई कमॉडिटी लागत तथा नई पहलों पर घटे खर्च हैं। इस तिमाही में समूह का समेकित पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में लाभ 60 प्रतिशत बढ़ कर रु.140 करोड़ हो गया जिसका कारण बेहतर परिचालन प्रदर्शन तथा संयुक्त उपक्रमों व सहयोगी कंपनियों का बेहतर प्रदर्शन था।

इस तिमाही में वैश्विक स्वास्थ्य तथा कल्याण के रुझान व अभिनव उत्पाद लॉन्च पर सतत फोकस बना रहा।

कनाडा में टेटली ने चाय की ‘टेटली आयुर्वेदिक बैलेंस’ श्रंखला को जारी किया। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के साथ काम करते हुए, जीवन के सभी चरणों में संतुलन के लिए उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में सहायता करने के लिए इस ब्लेंड को सावधानी के साथ बनाया गया है। इस उत्पाद श्रंखला में तीन प्रकारों को शामिल किया गया है: वात- मन को शांत रखने वाली चाय, पित्त - शीतलता देने वाली चाय और कफ - सफूर्ति देने वाली चाय।

टीजीबी तथा टाटा ट्रस्ट ने स्माइल ट्रेन नाम के बच्चों के अंतरराष्ट्रीय क्लेफ्ट चैरिटी संगठन के साथ क्लेफ्ट लिप तथा पैलेट उपचार व व्यापक क्लेफ्ट देखभाल के लिए जागरूकता बढ़ाने और समर्थन एकत्र करने के लिए साझीदारी की। यूके, ऑस्ट्रेलिया, यूएस तथा कनाडा में उपभोक्ताओं के बीच स्माइल ट्रेन के बारे में जागरूकता बढ़ाने व उनको भागीदारी के लिए आमंत्रित करने के लिए, टेटली ब्रांड ‘टेटली स्माइल चैलेंज’ कहे जाने वाले एक डिजिटल अभियान के माध्यम से इसे विस्तार दे रहा है। क्लेफ्ट लिप व पैलेट उपचार के बारे में भारत में जागरूकता फैलाने के लिए टीजीबी अपनी विशिष्ट पहल ‘गांव चलो’ का उपयोग करके इस साझीदारी को और अधिक बढ़ाएगा। इससे, इस पहल को ग्रामीण जनसंख्या के लगभग 60 प्रतिशत तक पहुंचाने में सहायता मिलेगी।

यूएस में एट ओ क्लॉक कॉफी ने एक नई कॉफी इन्फ्यूज़न श्रंखला को शुरु किया जो ध्यानपूर्वक ब्लेन्ड की कॉफियों के साथ शामिल की गयी चीजों के माध्यम से आपके दिन को बेहतर करने में सहायता करेगी। इस लॉन्च के माध्यम से एट ओ क्लॉक, उपभोक्ताओं को कॉफी पीने का एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। यह उत्पाद दो प्रकार के हैं - अलर्ट और रिलैक्स बोल्ड, जानदार उच्च-कैफीन ब्रू के लिए इन्फ्यूज़न अलर्ट को कैफीन और गुआराना के साथ ब्लेंड किया गया है – जबकि रिलैक्स इन्फ्यूज़न को बिना कैफीन वाले आरामदायक कॉफी अनुभव के लिए कैमोमाइल और लैवेंडर के साथ ब्लेन्ड किया गया है। इस लॉन्च को बहुआयामी मार्केटिंग अभियान का समर्थन दिया जा रहा है।

टीजीबी के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ, अजॉय मिश्रा ने कहा, “चुनौतीपूर्ण बाजार वातावरण के बावजूद कंपनी ने पिछली तिमाही में महत्वपूर्ण लाभ वृद्धि दर्ज की है। हमारे उत्पाद लॉन्च, सभी भौगोलिक स्थानों में चल रहे स्वास्थ्य और कल्याण के रुझान का लाभ लिया है। उपभोक्ता बेहतर पेय अनुभव की तलाश में हैं जो कि स्वस्थ विकल्प भी हैं और हम इस अंतःदृष्टि का लाभ अपनी सारी उत्पाद श्रंखलाओं पर लागू कर रहे हैं। हमारे संयुक्त उपक्रम टाटा स्टारबक्स तथा नरिशको में स्थिर वृद्धि दिक रही है और हम उनको और अधिक वढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”