मई 30, 2017

मार्च 2017 को समाप्त हुए तिमाही और और वित्त वर्ष के लिए टाटा ग्लोबल बेवरिजेज द्वारा समेकित वित्तीय परिणाम की घोषणा

समेकित परिणाम: 

  • साल के लिए परिचालन से प्राप्त आय रु. 6780 करोड़ रहा, यानी 2 प्रतिशत की वृद्धि
  • कर पूर्व लाभ (पीबीटी) रु. 657 करोड़, यानी 31 प्रतिशत की वृद्धि
  • समूह का समेकित शुद्ध मुनाफा साल के दौरान रु.455 करोड़ रहा, जो कि पिछले साल की तुलना महत्वपूर्ण बढ़ोत्तरी को दर्शाता है।

मार्च 2017 को समाप्त हुए तिमाही और और वित्त वर्ष के लिए टाटा ग्लोबल बेवरिजेज (टीजीबी) द्वारा आज अपने वित्तीय परिणाम की घोषणा की गई।

तिमाही के लिए परिचालन से प्राप्त आय पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में पांच प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1674 करोड़ रही। पिछले साल की विनिमय दर पर सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। पीबीटी तथा विशिष्ट आयटम रु.140 करोड़ रहे – जो विज्ञापन पर भारी खर्च के बावजूद पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। मौजूदा साल में निम्न विशिष्ट व्यय के कारण समूह का समेकित शुद्ध लाभ पिछले साल की तुलना में बहुत अधिक रहा।

साल के लिए, परिचालनों से अर्जित आय 6780 करोड़ रही जो पिछले साल से दो प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। पिछले साल की विनिमय दर पर तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। पीबीटी तथा विशिष्ट आयटम रु.657 करोड़ रहे – जो 31 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है – जिससे उच्च बिक्री, बेहतर लागत प्रबंधन, निम्न कमॉडिटी लागत तथा निम्न ब्याज लागत परिलक्षित होते हैं। समूह के समेकित शुद्ध लाभ में सालाना स्तर पर महत्वपूर्ण वृद्धि के संकेत मिलते हैं।

तिमाही तथा पूरे साल के परिणाम इंड-एएस के तहत उल्लेखित हैं। पिछले साल और पिछले साल की इस तिमाही में समूह के समेकित शुद्ध लाभ में, जैसा कि पिछले जीएएपी के तहत उल्लेख किया गया था, रु. 328 करोड़ के गैर-कोर इक्विटी निवेश की बिक्री से प्राप्त राशि शामिल थी, जिसे इंड-एएस के तहत इसके विपरीत रिटेंड अर्निंग के अंतर्गत रखा गया है जो पूर्व के जीएएपी में प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट के तहत दर्शाया गया था।

इस साल, नवीन उत्पाद लॉन्च, प्रभावशाली मार्केटिंग अभियानों और कैटगरी विस्तार के जरिए व्यवसाय की संवृद्धि पर मजबूत जोर रहा।

बढ़ती स्वास्थ्य एवं वेलनेस रुझानों का फायदा उठाते हुए और यूके में अपने सफल लॉन्च के बाद टेटली सुपर ग्रीन टी – विटामिन युक्त ग्रीन टी पोर्टफोलियो – का शुभारंभ पिछले साल भारत में किया गया। टाटा टी वेदा तथा टेटली बैलेंस को क्रमशः भारत और कनाडा में उतारा गया। यह प्रॉडक्ट रेंज आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान से प्रेरित है और ये हर्बल घटक युक्त हैं। टाटा टी ब्रांड ने भारत में अपने जागो रे अभियान का एक जोरदार संस्करण उतारा है जिसमें लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया गया है कि आपदा के आने के बाद उसपर काम करने की बजाए आपदा ‘आने से पहले' से ही बचावकारी उपाय किए जाएं और उन्हें होने से रोका जाए। सोशल मीडिया में महत्वपूर्ण ट्रैक्शन के साथ इस अभियान को व्यापक रेस्पॉंस प्राप्त हो रहा है। टी ब्लेंडिंग के 180 का जश्न मनाते हुए यूके में टेटली इंडल्जेंस रेंज उतारा गया। इस रेंज में ब्लैक टी हैं जिसमें जिंजरब्रेड और स्पाइस्ड एपल जैसे इंडल्जेंट फ्लेवर ट्विस्ट डाले गए हैं जो ब्रिटेन के फेवरिट ट्रीट्स से अनुप्रेरित है। अमेरिका में, गुड अर्थ टी को दुबारा लॉन्च किया गया। इस रेंज में लूज लीफ तथा पिरामिड शैसे फॉर्मेट के रूप में प्रीमियम होल इनग्रेडिएंट टी है और यह स्ट्रेट और फ्लेवर युक्त ब्लैक तथा ग्रीन टी से लेकर फ्लेवर युक्त ऊलॉन्ग और फ्रुट एवं हर्बल टी के ब्रू की व्यापक वैराइटी में उपलब्ध है। इस रि-लॉन्च में डायरेक्ट-टू-कस्टमर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है जिससे वेबसाइट के इन-हाउस शॉप के जरिए ब्रांड को रिटेल करने में मदद मिलती है।