नवम्बर 14, 2017

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस ने सितंबर 2017 में समाप्त हुए तिमाही के लिए परिणामों की घोषणा की है

  • परिचालनों से राजस्व रु.1,692 करोड़ रहा, जो कि अंतर्निहित मुद्रा में 6  प्रतिशत अधिक है।
  • अपवाद मदों से पहले समूह का लाभ 23 प्रतिशत बढ़ कर रु.208 करोड़ हो गया
  • समूह का समेकित शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़ कर रु.154 करोड़ हो गया

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस (टीजीबी) ने आज सितंबर 2017 को समाप्त हो रही तिमाही के लिए अपने परिणामों की घोषणा की।

इस तिमाही के लिए, परिचालनों से राजस्व रु.1,692 करोड़ रहा जो अंतर्निहित स्थितियों में 6 प्रतिशत से बढ़ा। अपवाद मदों से पहले लाभ रु208 करोड़ रहा, जो कि पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 23 प्रतिशत उच्च रहा, जिसका कारण बेहतर परिचालन प्रदर्शन, अच्छा लागत प्रबंधन और निम्न वित्त लागत रहे।

इस तिमाही के लिए समूह का समेकित शुद्ध लाभ रु.154 करोड़ दर्ज हुआ, जो कि पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक रहा, जो अपवाद मदों से पहले उच्च लाभ दर्शाता है, जो अपवाद व्ययों से आंसिक रूप से ऑफसेट हुआ है।

टीजीबी ने अपने रूसी परिचालनों की पुनःरचना पूरी कर ली है, जिसके कारण कंपनी की दो विदेशी सहायक कंपनियों (संटी एलएलसी और टी ट्रेड एलएलसी) की 03 नवम्बर 2017 को बिक्री हुई है। इस तिमाही में सभी भौगोलिक क्षेत्रों में नए उत्पाद जारी किए गए और हमार ब्रांडों को मजबूती देने के लिए निवेश जारी रहे।

भारत में, टाटा टी जागो रे अभियान अलार्म बजने से पहले जागो रे के दूसरे चरण पर मजबूत फोकस बना रहा, जिसे इस साल की शुरुआत में जारी किया गया था। बेंगालुरू में पहले टी कैफे टाटा चा के हालिया पायलट लॉन्च के साथ, भारतीय बाज़ार घर-से-बाहर के पेय स्थान का मूल्यांकन भी कर रहा है।

यूके में टेटली ने बाज़ार हासिल किया, जिसका मुख्य कारण नॉन-ब्लैक टी श्रेणी पर इसका फोकस रहा है। यह ब्रांड, अपनी विरासत, गुणवत्ता और विशेषज्ञता प्रमाणों को और आगे ले जाने के लिए पहलो की श्रंखला के साथ इस साल अपनी 180वीं वर्षगांठ मना रहा है। ब्रांड के पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए खुली चाय के – टेटली स्ट्रॉन्ग और टेटली गोल्ड नाम के दो नए प्रकार मध्य-पूर्व में जारी किए गए।

टीजीबी व स्टाबक्स कॉफी कंपनी के बीच के संयुक्त उपक्रम, टाटा स्टारबक्स ने भारत में मुंबई स्थित अपने 100वें स्टोर के शुभारंभ और भारत में अपनी पांचवीं वर्षगांठ को मनाया। एट ओ क्लॉक कॉफी ने यूएस में पतझड़ मौसम के लिए पंपकिन स्पाइस कहे जाने वाले सीमित संस्करण को जारी किया। यह मध्यम रोस्टेड स्वाद इस मौसम के एहसास को दालचीनी के हल्के से स्वाद, मेबल ब्राउन शुगर और क्लासिक पंपकिन से ताजा करता है।

इस तिमाही के दौरान वॉटर पोर्टफोलियो ने अच्छी प्रगति की है जो नए प्रमुख खातों के अधिग्रहण व मात्रा वृद्धि से हासिल किया गया। टीजीबी का प्रीमियम नेचुरल मिनरल वॉटर ब्रांड हिमालयन अब चरणबद्ध तरीके से यूएस बाजार में प्रवेश करेगा, जिसके लिए इसने अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से टॉकिंग रेन बेवरेज कंपनी®के साथ इस ब्रांड के वितरण व मार्केटिंग के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। टाटा ब्रांड के विश्वास और साख से समर्थित हिमालयन को भारतीय एफएमसीजी ब्रांडों से पहला प्रीमियम ब्रांड बनाता है जो व्यापक अमरीकी उपभोक्ताओं को लक्षित होगा।

टीजीबी के प्रबंध निदेशक और सीईओ ने कहा, “हम अपने मूल ब्रांडों को मजबूत करने की लाभदायी वृद्धि रणनीति, अभिनव नए लॉन्च, श्रेणी विस्तार और गैर-लाभकारी व्यवसायों को तर्कसंगत बनाने पर आक्रामक रूप से जोर दे रहे हैं। बेहतर परिचालन प्रदर्शन और अच्छे लागत प्रबंधन के कारण पिछली तिमाही में अबेहतरीन लाभ वृद्धि देखी गयी है। हम चाय, कॉफी और पानी में नए ब्लेंड्स और पेय अनुभवों के साथ नवाचार जारी रखेंगे। हमारे संयुक्त उपक्रमों ने इस तिमाही में अच्छी प्रगति और स्थिर विस्तार दर्ज किया है। ”