नवम्बर 08, 2017

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस द्वारा मुंबई में नई फैसिलिटी की शुरुआत

  • TCS ओलिंपस सेंटर मुंबई का सबसे बड़ा कैंपस
  • कैंपस के पास 30,000 लोगों की क्षमता

मुंबई: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (बीएसई: 532540, NSE: अग्रणी आईटी सेवा, परामर्श और व्यवसाय समाधान संगठन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) ने ठाणे में आज अपने नए कैंपस – TCS ओलिंपस सेंटर की शुरुआत की घोषणा की। अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर विकास केंद्र के फेज I का शुभारंभ महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस द्वारा की गई जिनका स्वागत टाटा संस के अध्यक्ष श्री एन चंद्रशेखरन तथा TCS के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश गोपीनाथन ने की।

इस अवसर पर राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण, व्यवसाय जगत के एवं समुदाय के अग्रणी व्यक्तियों के साथ-साथ टाटा समूह एवं TCS के सीनियर एक्जीक्यूटिव्स उपस्थित थे।

TCS के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश गोपीनाथन ने कहा, ‘TCS ने महाराष्ट्र को वैश्विक कंपनियों के लिए एक आकर्षक आईटी गंतव्य बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई है। राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं में निवेश कर तथा राज्य के संस्थानों के साथ दीर्घकालीन साझेदारी निर्मित कर हमने तकनीकी-चालित संवृद्धि लाने में मदद की है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम अपने नेक्स्ट-जेन वर्कप्लेस का शुभारंभ कर बेहद खुश हैं जो संवादमूलक और चुस्त वर्कप्लेस, सॉफ्टवेयर-डिफाइंड नेटवर्क, सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर और एक क्लाउड-सक्षम इनफ्रास्ट्रक्चर मुहैया करता है। यह केंद्र (फैसिलिटी) TCS को आगे अपनी संवृद्धि के अगले चरण को परिचालित करने में मदद करेगा।’

TCS ओलिंपस सेंटर कंपनी के सॉफ्टवेयर विकास और डेलिवरी केंद्रों के विशिष्ट ग्लोबल नेटवर्क में नवीनतम संयोजन है। इसका विकास दो चरणों में किया जाएगा और पूर्ण परिचालित होने पर इसमें 30,000 कर्मचारियों को समन्वित करने की क्षमता होगी। इस अत्याधुनिक केंद्र में एक ट्रेनिंग ब्लॉक, क्लब हाउस और जिमनैजियम है जिससे यह एक समकालीन एवं समग्र कार्य संस्कृति उपलब्ध कराता है।

मुंबई के परिचालनों को ओलिंपस सेंटर की इस नई फैसिलिटी में समेकित किए जाने से वृहन्मुंबई क्षेत्र में प्रत्यक्ष रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे।

यह नई फैसिलिटी IGBC प्लैटिनम रेटेड है। इसे एक ग्रीन कैंपस के रूप में विकसित किया गया है जो वर्षाजल संग्रहण सुविधा, सीवेज शोधन संयंत्र और ईको-फ्रेंडली निम्न उत्सर्जन प्रणालियों एवं फिक्सचर्स से लैस है।