मार्च 31, 2016

टाटा केमिकल्स को एऑन सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता पुरस्कार से सम्मानित किया गया

मुंबई: टाटा केमिकल्स (टीसीएल) एक वैश्विक कंपनी है जिसके व्यापारिक हित जीवन पर केन्द्रित हैं — जीवन, औद्योगिक तथा कृषि जरूरत। कंपनी को 30 मार्च 2016 को मुंबई में एक समारोह में एऑन द्वारा ‘भारत का सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। प्रतिभा विकास तथा उत्पादक कार्य वातावरण के निर्माण की दिशा में टीसीएल के सतत निवेश को इस प्रतिष्ठित प्लेटफार्म पर सम्मानित व अभिस्वीकृत किया गया।

एऑन सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता पुरस्कार के साथ आर नंदा (बाएं से चौथे), मुख्य मानव संसाधन अधिकारी, टाटा केमिकल्स

एऑन सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता पुरस्कार 2016 ने लगभग 9,50,000 कर्मचारियों के 12 उद्योगों में 113 कंपनियां शामिल थीं। इन कंपनियों को ‘इंटेंट-डिजाइन- अनुभव’ के साथ संरेखण के लिए कठोर विश्लेषण के आधार पर नामांकित किया गया, जिनको सीईओ सर्वेक्षण तथा साक्षात्कार, लोगों से संबंधित अभ्यास तथा कर्मचारी राय सर्वेक्षण के माध्यम मूल्यांकित किया गया। छांटे गए सेट के दिए गए विवरण के सत्यापन के लिए एक गहन ऑन-साइट ऑडिट की गयी थी। कारपोरेट तथा अकादमिक समुदायों की एक निष्पक्ष जूरी के बाहरी पैनल ने प्रतिभागियों का मूल्यांकन किया तथा 2016 के भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता की अंतिम सूची तैयार की।

इस अवसर पर बोलते हुए, आर नंदा, मुख्य मानव संसाधन अधिकारी, टीसीएल ने कहा, “एऑन द्वारा अभिस्वीकृत होकर तथा ‘भारत के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता पुरस्कार’ के इस प्रतिष्ठित सम्मान को हासिल करके हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। टाटा केमिकल्स, वर्तमान तथा भविष्य के बिज़नेस लीडरों के विकास में विश्वास करती है। यह विश्वास उस मूल सिद्धांत का पालन करता है जहां पर हम एक नीचे से ऊपर के दृष्टिकोण का पालन करते हैं जो हमारी कंपनी के नवप्रवेशियों को संरचनात्मक तरीके से प्रशिक्षित करने उनको संगठन के बारे में गहराई से अंतःदृष्टि प्रदान करने में सक्षम करता है। हम इस बात पर मजबूती से विश्वास करते हैं कि वे लोग जो टाटा केमिकल्स में प्रथम आते हैं वे सभी भौगोलिक क्षेत्रों तथा संस्कृतियों में कंपनी की प्रगति के पीछे के मूल ताकत हैं। यह सम्मान हमारी मूल ताकतों की पहचान, उच्च उद्योग सीमाओं के निर्धारण तथा बेहतर कर्मचारी पहलों व अभ्यासों की दिशा में काम करने के प्रेरक के रूप में काम करता है।”

इस अवसर पर बोलते हुए, तरनदीप सिंह, पार्टनर व इन्गेजमेंट लीड, एऑन हैविट कंसल्टिंग इंडिया ने कहा, “एऑन सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता घोषित किए जाने पर हम टाटा केमिकल्स को बधाई देते हैं। सीखने व मोबिलिटी के माध्यम से टाटा केमिकल्स का प्रतिभा विकास में निवेश उसे उद्योग में दूसरे अलग रखता है। वृद्धि दर को देखते हुए, उद्योग में ऐसी पहलें बेहद कम हैं। जबकि टाटा केमिकल्स अपनी प्रतिभा में निवेश करना, उत्पादक कार्य वातावरण निर्माण तथा लोगों की मजबूत प्रतिबद्धता जारी रखे है।”

एऑन सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता कार्यक्रम को सबसे पहले 2001 में आयोजित किया गया था। 2016 का यह अध्ययन बिजनेस वर्ल्ड तथा ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया के साथ साझेदारी में किया गया था। एशिया में यह 12 बाज़ारों में चलता है। चीन, हांगकांग, भारत, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया, मलेशिया, सिंगापुर, ताईवान, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया व न्यूज़ीलैंड।