मार्च 14, 2017

विस्तारा के उड़ानों में सिंगापुर एयरलाइंस तथा सिल्कएयर द्वारा कोडशेयर

सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) तथा क्षेत्रीय अनुषंगी सिल्कएयर ने विस्तारा द्वारा परिचालित भारत की घरेलू उड़ानों में कोडशेयर के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए जो 14 मार्च 2017 से प्रभावी है।

कोडशेयर हस्ताक्षर समारोह में विस्तारा के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर फी टीक योह (बीच में)

समझौते के तहत एसआईए द्वारा अपना ‘एसक्यू’डिजायनर कोड विस्तारा परिचालित मुंबई और नई दिल्ली से परे 10 गंतव्यों को जाने वाली उड़ानों में शामिल किया जाएगा जिसमें1 भारत में है। सिल्कएयर अपना ‘एमआई’ डिजायनर कोड विस्तारा परिचालित बेंगलुरु और कोलकाता से परे छह गंतव्यों को जाने वाली उड़ानों में शामिल करेगा जिसमें2 भारत में है।

विस्तारा का कोडशेयर समझौता पहली बार किसी अन्य एयरलाइन समूह से किया गया है, साथ ही, एसआईए और सिल्कएयर ने भी पहली बार किसी भारतीय घरेलू कैरियर के साथ समझौता किया है। समझौते के परिणामस्वरूप, एसआईए समूह के इंडिया नेटवर्क में चार नए गंतव्य जुड़ेंगे जो भुवनेश्वर, गोवा, गुवाहाटी और पोर्टब्लेयर हैं। एसआईए ग्रुप एयरलाइंस अभी सिंगापुर से भारत के 15 गंतव्यों तक अपनी सेवा प्रदान करते हैं।

एसआईए और विस्तारा के फ्रीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम के मेंबर, क्रिसफ्लायर और क्लब विस्तारा को भी इस नए कोडशेयर साझेदारी से अतिरिक्त टायर लाभ मिलेगा। पीपीएस क्लब और क्रिसफ्लायर एलीट गोल्ड मेंबर्स को विस्तारा-परिचालित उड़ानों में यात्रा करने पर लाउंज एक्सेस, अधिक बैगेज अलाउंस तथा प्रायोरिटी बैगेज हैंडलिंग, चेक इन और बोर्डिंग सुविधा मिलेगी। इसी तरह, क्लब विस्तारा प्लैटिनम और गोल्ड मेंबर्स को भी यही लाभ एसआईए-परिचालित उड़ानों से यात्रा करने पर मिलेंगे। पीपीएस क्लब क्रिसफ्लायर मेंबर्स विस्तारा-परिचालित एसआईए कोडशेयर उड़ानों से यात्रा करने पर एलीट माइल्स अर्जित करेंगे।

मेंबरशिप लाभ में यह इजाफा मौजूदा लाभों के अतिरिक्त है, जिससे दोनों फ्रीक्वेंट फ्लायर प्रोग्रामों के सदस्यों को एसआईए तथा विस्तारा-परिचालित उड़ानों में यात्रा करने पर माइल्स अर्जित करने की सुविधा मिलेगी। क्रिसफ्लायर मेंबर्स विस्तारा उड़ानों के लिए भी अपने माइल्स रिडीम कर सकते हैं।

‘विस्तारा के साथ अपने कोडशेयर समझौते से हम बेहत खुश हैं, जो हमारे पहले से मजबूत साझेदारी को और भी सशक्त करता है’, एसआईए के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, मार्केटिंग प्लानिंग, तान काई पिंग ने कहा।
‘इस नए कोडशेयर समझौते के जरिए एसआईए और सिल्कएयर हमारे नेटवर्क का विस्तार महत्वपूर्ण भारतीय बाजार में कर पाएंगे, जिससे हमारे ग्राहकों को अधिक यात्रा विकल्प और अधिक क्रिसफ्लायर लाभ हासिल होंगे।’

‘हम सिंगापुर एयरलाइंस और सिल्कएयर के साथ अपना पहला कोडशेयर साझेदारी कर बेहद खुश हैं। चूंकि हम लगातार यह प्रयास करने में लगे हैं कि हम विश्वव्यापी प्रतिष्ठा वाला एयरलाइन बनें कोडशेयर साझेदारी इस महत्वाकांक्षा को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। ग्राहक यदि सिंगापुर एयरलाइंस और सिल्कएयर के किसी भी क्लास में बुक कराते हैं तो विस्तारा की सेवा और परिचालन उत्कृष्टता के कारण उन्हें भारत में यात्रा करते हुए समान रूप से विश्व-स्तरीय अनुभव प्राप्त होगा’, विस्तारा के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर फी टीक योह ने कहा।

विस्तारा टाटा संस और एसआईए का एक संयुक्त उपक्रम है जो नई दिल्ली में स्थापित है। 9 जुलाई 2017 को इसने अपने परिचालन के दूसरी वर्षगांठ मनाई।

कोडशेयर उड़ानें प्रगत रूप से एसआईए और सिल्कएयर के विभिन्न बुकिंग चैनलों के जरिए उपलब्ध होंगी।

1 अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, गोवा, गुवाहाटी, हैदराबाद, लखनऊ, कोच्ची, कोलकाता और पोर्टब्लेयर।
2 गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्ची, मुंबई, नई दिल्ली और पोर्टब्लेयर।