अक्तूबर 26, 2015

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स ने चांगशू, चीन में संयंत्र का उद्घाटन किया

चांगशू, चीन में ओईएम की सेवा के लिए चीन में दूसरा संयंत्र स्थापित किया गया: टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स (टाटा ऑटोकॉम्प), इंडिया ने 16 अक्टूबर को चांगशू इकोनॉमिक तथा डवलप्मेंट ज़ोन (सीईडीज़ेड), चांगशू, चीन में अपने दूसरे विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया। इस संयंत्र का उद्घाटन टाटा ऑटोकॉम्प के चेयरमैन तथा निदेशक, टाटा संस, आर गोपालाकृष्णन के साथ चांगशू के मेयर, वांग यूंग; सीईडीज़ेड के वाइस चेयरमैन, फैन जियांक्विंग; चेरी-जगुआर लैंड रोवर के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट, जेरार्ड बेड्डिस, चेरी-जगुआर लैंड रोवर के वाइस प्रेसीडेंट ज़ेंग लिंगपेंग तथा भारत के कार्यकारी काउंसलजनरल एसके रे द्वारा किया गया। भारत से टाटा ऑटोकॉम्प के प्रबंध निदेशक अजय टंडन तथा टाटा ऑटोकॉम्प के के सीओओ अरविंद गोयल और जेम्स झान, टाटा संस चीन के प्रेसीडेंट भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

टाटा ऑटोकॉम्प के चेयरमैन तथा निदेशक, टाटा संस, आर गोपालाकृष्णन तथा चांगशू के मेयर, वांग यूंग (बाएं) ने टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स के चांगशू चीन में दूसरे विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया
भारत में टाटा समूह का कंपनी, टाटा ऑटोकॉम्प ऑटोमेटिव पुर्जों के व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करती है। चीन में टाटा ऑटोकॉम्प ने अपने पूर्ण स्वामित्व वाली विदेशी इकाई (डब्लूओएफई) नानजिंग टाटा ऑटोकाम्प सिस्टम्स की स्थापना नानजिंग जिले में की है जो कि चीन तथा विदेशी ग्राहकों को प्लास्टिक के भीतरी व वाह्य पुर्जों की आपूर्ति करेगी। चीन में टाटा ऑटोपॉम्प द्वारा स्थापित यह दूसरा संयंत्र है।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री गोपालाकृष्णन ने कहा: “टाटा ऑटोकॉम्प, चीन में एक अर्थपूर्ण इकाई बनने की दिशा में अग्रसर है। 2008 में नानजिंग टाटा ऑटोकाम्प सिस्टम्स के माध्यम से इसने इस बाज़ार में एक मामूली सा प्रवेश किया था और आज यह अनेक वैश्विक ओईएम को सेवाएं प्रदान कर रही है। चांगशू में अपने दूसरे सयंत्र के उद्घाटन के साथ टाटा ऑटोकॉम्प चीन में अपने निवेश तथा वृद्धि की प्रतिबद्धता की पुनः पुष्टि कर रही है।”

श्री टंडन ने आगे कहा: “हम चीन में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्यों कि यह हमारे वैश्विक व्यवसाय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि भारत के हमारे परिचालन भारत के ओईएम की सेवाओं पर फोकस करते हैं, चीन के हमारे —नानजिंग तथा चांगशू दोनो — परिचालन चीन के ओईएम के साथ-साथ यूरोप तथा उत्तरी अमरीका के ओईएम को निर्यात पर ध्यान केन्द्रित करते हैं।”

मेहमानों ने चांगशू संयंत्र की यात्रा की
टाटा ऑटोकॉम्प चांगशू संयंत्र ने चेरी जगुआर लैंड रोवर एवोक तथा डिस्कवरी कार्यक्रमों के लिए आपूर्ति के साथ अपने उत्पादन की शुरुआत की है तथा अगले वर्ष से जगुआर कारों के लिए आपूर्ति की शुरुआत हो जाएगी। टाटा ऑटोकॉम्प ने पहले चरण के ऑपरेशन में आरएमबी20 मिलियन का निवेश किया है और 25 लोगों को रोजगार देने से शुरुआत की है। यह संयंत्र अत्याधुनिक रेबेटिक वेल्डिंग तथा अंतिम असेंबली सुवुदाओं से सुसज्जित है। टाटा ऑटोकॉम्प की योजना आने वाले वर्षों में चांगशू ऑपरेशन्स को विस्तार देते हुए पूर्व रूप से एकीकृत विनिर्माण संयंत्र के रूप में स्थापित करने की है तथा इसका इरादा चेरी जगुआर लैंड रोवर तथा अन्य महत्वपूर्ण ग्राहकों को चांगशू से सेवा देने की योजना है।