वोल्टास

1954 में स्थापित, वोल्टास भारत’s की प्रमुख एयर कंडीशनिंग एवं इंजीनियरिंग सेवा कंपनी है। कंपनी’s की मुख्य क्षमता विद्युत-यांत्रिक परियोजनाओं के प्रबंधन एवं निष्पादन में निहित है, उल्लेखनीय रूप से यह एयर कंडीशनिंग एवं रेफ्रिजरेशन; कूलिंग उपकरणों एवं एयर कंडीशनिंग तथा रेफ्रिजरेशन उपकरण के डिजाइन, निर्माण और विपणन; और इंजीनियरिंग आधारित उत्पादों और समाधानों की आपूर्ति, स्थापना एवं सेवा समर्थन में निहित है। कंपनी’s की सभी क्षमतायें आईएसओ 9001-2000 प्रमाणित हैं।

व्यापार के क्षेत्र

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, वोल्टास को 30 से अधिक वर्षों से, हीटिंग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग एवं रेफ्रिजरेशन(एचवीएसी&आर); बिल्डिंग प्रबंधन प्रणालियों; प्लंबिंग; सार्वजनिक स्वास्थ्य; अग्निशमन एवं सुरक्षा; ईएलवी एवं विशिष्ट प्रणालियों; और विद्युत प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ, विद्युत-यांत्रिक परियोजनाओं के लिए एक इंजीनियरिंग, खरीद एवं निर्माण ठेकेदार के रूप में जाना जाता है। कंपनी ने सफलतापूर्वक मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, सीआईएस देशों, अफ्रीका तथा सार्क देशों में विभिन्न परियोजनाओं का कार्य लिया और सफलतापूर्वक कार्य पूरा कर लिया है। मध्य पूर्व में वोल्टास की बड़े पैमाने की परियोजनाओं ने 2010, 2011, 2012 और 2013 में ‘एमईपी कांट्रेक्टर ऑफ़ द इयर’, ‘ओवरऑल जीसीसी प्रोजेक्ट ऑफ़ द इयर’ और 'सस्टेनेबल जीसीसी प्रोजेक्ट ऑफ़ द इयर’ के लिए में प्रतिष्ठित एमईपी मध्य पूर्व पुरस्कारों सहित असंख्य पुरस्कार जीते।

वोल्टास को, टर्नकी सार्वजनिक स्वास्थ्य परियोजनाओं के साथ-साथ, जल एवं अपशिष्ट जल उपचार तथा जल प्रदूषण नियंत्रण परियोजनाओं के लिए सम्पूर्ण समाधान प्रदाता के रूप में घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय, दोनों बाजारों में जाना जाता है।

वोल्टास भारत की सबसे बड़ा एयर कंडीशनिंग एवं रेफ्रिजरेशन कंपनी है, और इसे इस क्षेत्र में एक अग्रणी एवं प्रमुख ब्रांड के रूप में मान्यता प्राप्त है। वोल्टास ने इंटेलीजेंट ऑफिस परिसरों, हवाई अड्डों, बैंकों, शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्सों, कॉल सेंटरों, सूचना प्रौद्योगिकी पार्कों, दवा उत्पादन संयंत्रों, साफ कमरों, अस्पतालों, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार सुविधाओं, नौसेना के युद्धपोतों एवं व्यापारिक जहाजों, बागवानी तथा मांस के उत्पादन के लिए शीत भंडारण, प्रोसेस चिलिंग सुविधाओं, आयुध कारखानों, परमाणु ऊर्जा संयंत्रों एवं विद्युत संयंत्रों के लिए एचवीएसी&आर अनुप्रयोगों की एक विविध सारणी डिजाइन एवं निष्पादित की है।

वोल्टास को लोकप्रिय कूलिंग उपकरणों की एक श्रृंखला के डिजाइन, निर्माण और विपणन के लिए निर्यात बाजार सहित, घरेलू, संस्थागत तथा औद्योगिक क्षेत्रों में अच्छी तरह से जाना जाता है। इनमें विंडो तथा स्प्लिट एयर कंडीशनर शामिल हैं जिनमें वोल्टास को भारत में नं .1 ब्रांड माना गया है। भारत में रूम एसी उद्योग में अग्रणी होने के अलावा, वोल्टास स्टार रेटेड, ऊर्जा कुशल एयर कंडीशनर के साथ बाजार में आने वाली पहली कंपनी है और इसने हाल ही में 'आल-वेदर' एसी लांच किया है। वोल्टास द्वारा निर्मित अन्य उपकरणों में वाटर कूलर, डिस्पेंसर तथा वाणिज्यिक रेफ्रिजरेटर, और इसकी परियोजनाओं में प्रयुक्त एयर कंडीशनिंग एवं रेफ्रिजरेशन उपकरणों की एक श्रृंखला शामिल है।

वोल्टास इंजीनियरिंग उत्पादों एवं समाधानों की पेशकश करने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध 35 से अधिक निर्माताओं के साथ मिलकर काम करती है। कंपनी’s की सेवाओं में इंस्टालेशन, कमीशनिंग, प्रशिक्षण, पार्ट्स की आपूर्ति एवं वस्त्र मशीनरी के लिए रखरखाव (वोल्टास भारत में कपड़ा मशीनरी का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है) तथा खनन एवं निर्माण उपकरण के लिए डिजाइन एवं सोर्सिंग शामिल हैं।

स्थान

वोल्टास का मुख्यालय मुंबई में स्थित है और इसके क्षेत्रीय कार्यालय भारत के कई प्रमुख शहरों में स्थित हैं। इसके विदेशी कार्यालय अबू धाबी (संयुक्त अरब अमीरात), हांगकांग और सिंगापुर में स्थित हैं। कंपनी की फैक्ट्रियां ठाणे(महाराष्ट्र), दादरा एवं सनथनगर के केंद्र शासित प्रदेश(आंध्र प्रदेश), भारत में स्थित हैं।

यह प्रोफाइल जनवरी 03, 2014 को 18:02 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)