टायो रोल्स

टायो रोल्स, कास्ट एवं फोर्ज्ड स्टील रोल के निर्माण एवं आपूर्ति के क्षेत्र में बाजार की एक प्रमुख कंपनी है। कंपनी का संवर्धन, जापानी कंपनियों, योदोगावा स्टील वर्क्स एवं निस्शो इवाई निगम (जो बाद में सोजित्ज़ निगम में विलय हो गई) के सहयोग से टाटा स्टील द्वारा 1968 में किया गया था।

टायो रोल्स आधुनिक फ्लैट और लंबे उत्पाद रोलिंग मिलों के लिए अत्याधुनिक रोल बनाती है। इसके ग्राहकों में प्रमुख एकीकृत इस्पात संयंत्र और रोलिंग मिलें, कागज, रबर, वस्त्र एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र एवं सरकारी टकसाल शामिल हैं। इसके अलावा यह ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बांग्लादेश, बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, जर्मनी, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, नेपाल, नॉर्वे, न्यूज़ीलैंड, ओमान, कतर, सऊदी अरब, स्वीडन, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनिदाद, ताइवान संयुक्त अरब अमीरात, रोमानिया, चेक गणराज्य एवं अमेरिका को रोल निर्यात भी करती है।

व्यापार के क्षेत्र

टायो रोल्स कास्ट एवं फोर्ज्ड रोल, दोनों के लिए एक वन-स्टॉप-शॉप है। कंपनी विद्युत संयंत्रों में प्रयोग करने के लिए विशेष कास्टिंग का उत्पादन भी करती है। इसके बैकवर्ड एकीकरण के एक भाग के रूप में, टायो रोल्स ने ढलवां लोहे के निर्माण के लिए 40,000 टीपीए की एक मिनी ब्लास्ट फर्नेस की स्थापना की है।

टायो के पास एक लाइसेंस और राउंड इंगोट्स, फोर्ज्ड बार, इंजीनियंरिंग फोर्जिंग एवं फोर्ज्ड रोल्स सहित फोर्जिंग गुणवत्तापूर्ण इंगोट्स का निर्माण करने के लिए तकनीक के हस्तांतरण के लिए, शेफील्ड फोर्जमास्टर्स इंटरनेशनल, यूके के साथ एक नो-हाउ (यानी कि ‘जानें कैसे’) अनुबंध है।

स्थान

कंपनी का संयंत्र, झारखंड, भारत में जमशेदपुर से 16किमी की दूरी पर गमरिया में स्थित है।

यह प्रोफाइल नवम्बर 09, 2013 को 06:22 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)