टाटा टेक्नोलॉजीज

टाटा टेक्नोलॉजीज (टीटीएल) ऑटोमोटिव एवं एयरोस्पेस में मूल विशेषज्ञता के साथ एक विश्वस्तरीय इंजीनियरिंग परामर्श संगठन है। कंपनी विनिर्माण क्षेत्र के लिए इंजीनियरिंग एवं डिजाइन, उत्पाद जीवन चक्र प्रबंधन एवं उद्यम प्रणाली एकीकरण के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करती है। टीटीएल 6,300 से अधिक साथियों के साथ इंजीनियरों के नेतृत्व में संचालित इंजीनियरों की एक कंपनी है, जो 27 देशों का प्रतिनिधित्व करती है।

1989 में स्थापित, यह कंपनी 20 से अधिक वर्षों से बेहतरीन उत्पाद बनाने में महत्वाकांक्षी निर्माताओं की मदद कर रही है। यह उन कंपनियों में विनिर्माण उद्योग पर केन्द्रित है – जो अवधारणा से पुनर्चक्रण तक मूल्य श्रृंखला के हर पहलू को कवर करते हुए – आकर्षक उत्पादों का निर्माण करती हैं। यह इंजीनियरिंग सेवाओं के एक व्यापक, एकीकृत सेट एवं आईटी प्रक्रियाओं एवं उत्पाद विकास प्रक्रिया एवं पूर्ण विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को प्रबंधित करने के लिए उपकरणों के माध्यम से इन ग्राहकों का सहयोग भी करती है।

टीटीएल विशेष रूप से इंजीनियरिंग एवं आईटी अनुबंधों के लिए डिजाइन किए गए एक डिलिवरी मॉडल के साथ 25 देशों में ग्राहकों की सेवा करता है जो हमारे छह वैश्विक वितरण केन्द्रों, पुणे हिंजेवाड़ी (भारत), बंगलौर (भारत), डेट्राइट (यूएसए), कन्वेंट्री (यूके), स्टुटगार्ट (जर्मनी), और बैंकाक (थाईलैंड), के साथ एकीकृत गहन, स्थानीय विशेषज्ञता का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है।

व्यापार के क्षेत्र

टीटीएल समूह इनमें समाधान एवं सेवाएं प्रदान करता है:

  • इंजीनियरिंग और डिजाइन: दुनिया के अग्रणी ऑटोमोटिव एवं एयरोस्पेस संगठनों के साथ कार्य करना, अपने ग्राहकों को इंजीनियरिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए वैश्विक संसाधनों का लाभ उठाना, जहाँ भी उनके ग्राहकों को उनकी आवश्यकता हो। 
  • उत्पाद जीवन चक्र प्रबंधन: बेहतर उत्पादों का निर्माण करने में, बेहतर प्रक्रियाओं को परिभाषित करने में और यह करने के मार्ग में लागत को कम करने में कंपनियों की मदद करना। प्रशिक्षण और समर्थन के साथ-साथ ऑटोडेस्क, सीमेंस, दसॉल्ट सिस्टमés के ब्रांडेड उत्पाद शामिल हैं।
  • उत्पाद विकास आईटी: सर्वोत्तम प्रायोगिक उद्यम समाधान लागू करना, जो उत्पाद विकास संगठनों के लिए विशिष्ट लोगों, प्रौद्योगिकी, सूचना, एवं प्रक्रियाओं को सहयोग प्रदान करते हैं। सीआरएम, ईआरपी, अनुप्रयोग जीवन चक्र प्रबंधन, सूचना जीवन चक्र प्रबंधन शामिल हैं।
  • विनिर्माण: अत्याधुनिक डिजिटल विनिर्माण, विनिर्माण ऑटोमेशन एवं नियंत्रण प्रणालियों, तथा व्यापक विनिर्माण डोमेन विशेषज्ञता का एक शक्तिशाली संयोजन प्रदान करना।
  • ज्ञान जीवन चक्र प्रबंधन: विशेष रूप से, आई गेट-इट®, व्यापक इंजीनियरिंग वेब आधारित प्रशिक्षण प्रणाली.के साथ संस्थागत ज्ञान प्राप्त करने में मदद करना। 

संयुक्त उद्यम, सहायक कंपनियां, सहयोगी कंपनियाँ

  • टाटा एचएएल टेक्नोलॉजीज: टाटा टेक्नोलॉजीज एवं एशिया की प्रमुख एयरोस्पेस निर्माता, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (एचएएल),ने अपने ग्राहकों को व्यापक" एरोस्पेस समाधान बनाने" के माध्यम से डिजाइन प्रदान करने के लिए अपनी दुर्जेय इंजीनियरिंग, डिजाइन एवं विनिर्माण संसाधनों को एक दूसरे के साथ मिला लिया है। यह संयुक्त उद्यम भारत का एकमात्र समर्पित एयरोस्ट्रक्चर प्रदाता है जो एचएएल की डिजाइन एवं विनिर्माण सुविधाओं एवं टाटा टेक्नोलॉजीज के वैश्विक वितरण केन्द्रों के लिए अभिगम प्रदान करता है।

स्थान

टीटीएल का अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय सिंगापुर में है, और इसके प्रमुख क्षेत्रीय मुख्यालय भारत (पुणे), संयुक्त राज्य अमेरिका (नोवी, मिशिगन) एवं ब्रिटेन (ल्यूटन) में है। कंपनी के वैश्विक विकास केंद्र जर्मनी, भारत, थाईलैंड, ब्रिटेन और अमरीका में स्थित हैं और इसके अलावा इसके कार्यालय कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, जापान, कोरिया, मेक्सिको, और नीदरलैंड में स्थित हैं।

यह प्रोफाइल मई 07, 2015 को 10:25 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)