टाटा स्टील प्रोसेसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन

टाटा स्टील प्रोसेसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन (पहले टाटा रायर्सन) टाटा स्टील की एक पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी इकाई है जिसका परिचालन भारत में जमशेदपुर के बारा में 1997 में शुरू हुआ। यह कंपनी आरंभ में भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी एकीकृत स्टील कंपनी टाटा स्टील और उत्तर अमेरिका में स्टील प्रसंस्करण और वितरण व्यवसाय की प्रमुख कंपनी रायर्सन तुल के बीच 50:50 की भागीदारी आधारित एक संयुक्त उपक्रम थी।

व्यापार के क्षेत्र

टाटा स्टील प्रोसेसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन (टीएसपीडीएल) स्टील के प्रसंस्करण और वितरण व्यवसाय की कंपनी है। कंपनी के व्यवसाय को टोलिंग बिजनस की श्रेणी में रखा जाता है जिसमें प्रसंस्करण सेवा केवल ग्राहक द्वारा उपलब्ध कराई गई और उसके स्वामित्व वाली सामग्री पर ही प्रदान की जाती है, और वितरण व्यवसाय में सामग्री पर टीएसपीडीएल का स्वामित्व होता है और यह तैयार माल के रूप में अंतिम ग्राहक तक पहुंचता है।

टीएसपीडीएल की दक्षता हॉट रोल (एचआर), कोल्ड रोल (सीआर), गैल्वनाइज्ड प्लेन शीट (जीपी शीट और कॉइल्स), प्लेट फैब्रिकेशन, टाटा नैनो के लिए ऑटो कम्पोनेंट्स और रेबर प्रॉसेसिंग में निहित है। कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं में शामिल हैं इनवेंट्री मैनेजमेंट,स्टॉकयार्ड मैनेजमेंट, स्मॉल-लॉट डिलिवरीज और जस्ट-इन-टाइम सप्लाई।

अवस्थिति

टीएसपीडीएल का मुख्यालय भारत में कोलकाता में है और इसके कार्यकेन्द्र जमशेदपुर, फरीदाबाद, पुणे, पंतनगर और टाडा में है।

यह प्रोफाइल नवम्बर 09, 2013 को 06:09 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)