टाटा हाउसिंग डेवेलपमेंट कंपनी

1984 में स्थापित टाटा हाउसिंग डेवेलपमेंट कंपनी भारत में रियल इस्टेट डेवलपमेंट के क्षेत्र में एक महत्पवूर्ण कंपनी है। यह कंपनी भारत में कॉरपोरेट्स के द्वारा परिसंपत्ति विकास की अवधारणा लाने वाली पहली कंपनी है।

टाटा हाउसिंग को इसके क्वालिटी कंस्क्ट्रक्शन, नैतिकतापूर्ण पारदर्शी व्यवसाय-व्यवहार, उच्च स्तरीय रखरखाव और समय पर प्रॉपर्टी (परिसंपत्ति) के वितरण के लिए जाना जाता है।

कंपनी को सीएमओ काउंसिल की ओर से प्रतिष्ठित ‘मास्टर ब्रांड अवार्ड’ प्रदान किया गया और न्यू हैवेन प्रॉजेक्ट के लिए वर्ल्ड ब्रांड कांग्रेस 2010 में ग्लोबल अवार्ड दिया गया; जीआईआरईएम लीडरशिप अवार्ड्स, 2010 (पर्यावरण की पुनर्संरचना और प्रबंधन के लिए वैश्विक प्रयास) द्वारा ‘कंपनी ऑफ द ईयर’ के रूप में चुना गया; और सीडब्ल्यू आर्किटेक्ट्स एवं बिल्डर्स अवार्ड, 2010 द्वारा ‘टॉप टेन डेवलपर्स इन इंडिया’ के रूप में सम्मानित किया गया। 2009 के एशिया रेस्पॉंसिबल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड्स में टाटा हाउसिंग को समाज/समुदाय का ध्यान रखने वाले उद्यम की श्रेणी में सम्मानित किया गया।

व्यापार के क्षेत्र

टाटा हाउसिंग सभी ग्राहक सेग्मेंट का एक समग्र रियल इस्टेट डेवलपर है। कंपनी का प्रथमिक व्यवसाय है आवासीय, व्यावसायिक और रिटेल क्षेत्र में परिसंपत्तियों का विकास करना जिसके तहत रियल इस्टेट विकास संबंधी विभिन्न प्रकार के परिचालन किए जाते हैं, जैसे- भूमि की पहचान और अधिग्रहण, प्रॉजेक्ट की योजना बनाना, अवधारणा तैयार करना, डिजायनिंग, मार्केटिंग और कार्यपालन, तथा परिसंपत्ति प्रबंधन।

हाल ही में टाटा हाउसिंग ने पहला धारणीय समेकित ग्रीन टाउनशिप विकास तथा थीम-आधारित विकास की अवधारणा प्रस्तुत की है जिससे यह रियल इस्टेट क्षेत्र की एकमात्र समग्रतावादी दृष्टिकोण रखने वाली कंपनी के रूप में प्रकट हुई है।

टाटा हाउसिंग की मौजूदा पोर्टफोलियो में 4 करोड़ वर्ग़ फीट क्षेत्रफल से अधिक की कार्ययोजना विकास के दौर से गुजर रही है। मुंबई, गोआ, चंडीगढ़, बेंगलुरु, गुड़गांव, पुणे, लोनावाला, तलेगांव, चेन्नई और कोलकाता में अपनी मौजूदा उपस्थिति के साथ कंपनी अब भारत के अन्य हिस्सों के टायर I और II के शहरों में अपने कार्यों का विस्तार कर रही है।

अवस्थिति

कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है।

यह प्रोफाइल नवम्बर 05, 2013 को 03:36 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)