लैन्डमार्क

लैन्डमार्क, भारत में किताबों और संगीत के अग्रसर विक्रेताओं में से एक है। 1987 में भारत में एक पुस्तक विक्रेता के तौर पर स्थापित की गई जो कि 2005 में टाटा कम्पनी ट्रेन्ट, वेस्टसाइड रिटेल शृंखला चलाने वाली कम्पनी का एक हिस्सा बनी।

आज भारत में लैन्डमार्क के 13 स्टोर हैं, तदुपरांत सात होटेल बुकस्टोर हैं जो देश के कुछ अग्रणी होटेलों में हैं और पांच स्टोर हवाई मथकों पर भी हैं।

व्यापार के क्षेत्र

वर्तमान में लैन्डमार्क जिन उत्पादों में सक्रिय है वे इस प्रकार से हैः

  • किताबें लैन्डमार्क के पास अलग अलग विभागों के कुल मिलाकर 120,000शीर्षक हैं जिनमें सर्वाधिक बिकने वाली किताबें, व्यापार मार्गदर्शिकाएं, कल्पना, जीवनियां और अन्य कइ शामिल हैं।
  • संगीतः लैन्डमार्क इंग्लिश, हिन्दी तथा अन्य प्रांतीय भाषाओं में विस्तृत रूप में संगीत पसंदगी उपलब्ध करवाती है।
  • फिल्म और गेमिंगः लैन्डमार्क के पास वीसीडी,डीवीडी और ब्लू रे स्वरूप में ढ़ेर सारी फिल्में उपलब्ध हैं। इनके स्टोर में अलग विभाग है जो गेमरों के लिए समर्पित है, यहां हर तरह की नयी गेम व कॉन्सोल का स्टॉक मिलता है।
  • स्टेशनरीः इस उत्पाद पोर्टफोलिओ में ऑफिस उपयोगी चीजें, डायरी, फाइल, पेन आदि, गिफ्ट रेपिंग काग़ज़, टेबुल एसेसरी आदि अनेक उपल्बध है।.
  • सामयिकों प्रत्येक लैन्डमार्क स्टोर में, भारत में तथा विदेशों में प्रकाशित होने वाले एवं मिलने वाले मुख्य तमाम अंग्रेजी सामयिकों उपलब्ध हैं।
  • उपहारः इस विभाग में प्रत्येक वय जूथ के लोगों एवं कॉर्पोरेट बातों को ध्यान में रख कर चीजें उपलब्ध करवाई गईं हे। फैशनपरस्त जुलरी, क्रिस्टल, घड़ियां, सनग्लास, सामान, पर्फ्युम और चमड़े के उत्पाद यहां उपलब्ध हैं।
  • होम स्टोरः लैन्डमार्क के होम स्टोर में मोमबत्तियों से ले कर मेट्स से ले कर कूकरी और फर्निशिंग तक की चीज़ें उपलब्ध करवाई जाती हैं।
  • इलेक्ट्रोनिक्सः लैन्डमार्क के टेक्ज़ोन में लेपटॉप, सेलफोन, डिजिटल कैमरे, डीवीडी प्लेयर, प्रिन्टर, स्कैनर, एमपी3 प्लेयर, जीपीएस उपकरणों और कम्प्यूटर एसेसरीज़ की विशाल दुनिया उपल्बध करवाई जाती है।
  • खिलौनेः लैन्डमार्क में किड्ज़ विभाग में विशेष करके बच्चों के लिए खिलौनों से ले कर किताबें और स्टेशनरी की चीज़ें भी कई सारी वरायटी में मिलती है।
कम्पनी का ऑनलाइन ई-स्टोर भी है, जिसका नाम है landmarkonthenet.com और उसका अपना ही वितरण व्यापार(वेस्टलैन्ड) भी है जो लैन्डमार्क के सभी स्टोरों को तथा अन्य रिटेलरों को चीज़ों की आपूर्ति करता है। किताबों के विमोचन के लिए, प्रमोशन के लिए यजमान के रूप में भी यग स्टोर अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाता है और क्विज़ शो, म्यूज़िक प्रमोशन आदि भी इसी तरह यहां आयोजित किए जा सकते हैं

स्थल

लैन्डमार्क का मुख्य मथक चैन्नई में है और उसके स्टोर अहमदाबाद, बैंगलूरू, चेन्नई, गुड़गांव, लखनऊ, मुंबई, पुणे और वडोदरा में हैं।

यह प्रोफाइल अक्तूबर 31, 2013 को 21:53 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)