वेणु श्रीनिवासन

वेणु श्रीनिवासन, टाटा संस के बोर्ड में एक निदेशक हैं। श्री श्रीनिवासन सुंदरम-क्लेटन तथा टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन हैं जो कि भारत में दोपहिया वाहनों के सबसे वड़े विनिर्माताओं में से एक हैं।

श्री श्रीनिवासन के पास कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, चेन्नई से इंजीनियरिंग की डिग्री और परड्यू विश्वविद्यालय, यूएसए की मास्टर डिग्री है।

प्रबंधन में उनके योगदान के सम्मान में उनको उनके अल्मा मीटर, परड्यू विश्वविद्यालय द्वारा 2014 में प्रबंधन डिग्री की डॉक्टर उपाधि दी गयी थी। उन्होने भारतीय उद्योग में चेयरमैन, नेशनल सेफ्टी काउंसिल, भारत सरकार; 2009 से 2010 तक अध्यक्ष, भारतीय उद्योग परिसंघ और 1999 से 2001 तक अध्यक्ष, सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर सेवा दी है।

श्री श्रीनिवासन के नेतृत्व में सुंदरम-क्लेटन को यूनियन ऑफ जापानीज़ साइंटिस्ट्स ऐंड इंजीनियर्स, जापान द्वारा 1998 और 2002 में उसी वर्ष में जापानीस क्वालिटी मेडल से भी सम्मानित किया गया था।

लीडरशिप व प्रबंधन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए श्री श्रीनिवासन को ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा जेआरडी टाटा कारपोरेट लीडरशिप अवार्ड तथा इंडियन सोसाइटी फॉर क्वालिटी द्वारा जमशेदजी टाटा लाइफटाइम अलीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

श्री श्रीनिवास, श्रीनिवासन सर्विसेस ट्रस्ट के प्रबंधन ट्रस्टी भी हैं जो कि ग्रामीण भारत में 3,000 से अधिक गांवों में 1.6 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करते हुए रूपांतरण तथा सशक्तीकरण कर रहा है।