मई 2017 | क्रिस्टाबेले नोरोन्हा

नवाचार एक ईंधन है

निक सेल, टाटा टेक्नोलॉजीज यूरोप के सीओओ, यूरोप में कंपनी के संचालन, उत्कृष्टता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता तथा इसके नए यूरोपीयन इनोवेशन & डेवलपमेंट सेंटर के बारे में बताते हैं

रचनात्मकता तथा इसको प्रोत्साहन देना टाटा टेक्नोलॉजीज के महत्वपूर्ण सिद्धांत हैं। यह वैश्विक अग्रणी स्थान जो कंपनी को विनिर्माण उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए हासिल हुआ है यह प्रेरणा और कौशल के आधार पर निर्मित है। इन विशेषताओं को अप्रैल 2017 में, यूके के वारविकशायर में स्थित एक शहर लेमिंगटन स्पा में कंपनी के यूरोपीयन इनोवेशन & डेवलपमेंट सेंटर (ईआईडीसी) की स्थापना के साथ और भी गति प्राप्त हुई है।

निक सेल, यूरोप में कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी प्रमुख, ईआईडीसी में 20 मिलियन डॉलर के निवेश को कंपनी के लक्ष्यों के लिए एक प्रोत्साहन के तौर पर देखते हैं, जो अभियंत्रण उत्कृष्टता के एक केंद्र के रूप में उभरने, यूके तथा शेष यूरोप में इसके संचालनों के प्रति प्रतिबद्धता, तथा वित्तीय वर्ष 2020 के अंत तक प्रतिवर्ष 1 बिलियन डॉलर राजस्व का लक्ष्य प्राप्त करने के प्रति एक बड़े कदम के रूप में है।

15 वर्षों से टाटा टेक्नोलॉजीज के एक कुशल अधिकारी, श्री सेल ने क्रिस्टाबेला नोरोन्हा से, इस सेंटर से क्या आपूर्ति होगी, इसे कैसे उत्कृष्टता प्राप्त होगी तथा अन्य मसलों के बारे में बात है। कुछ अंश:

सेंटर का परिचय
ईआईडीसी से हमारा मजबूत दृष्टिकोण तथा यूके और शेष विश्व में हमारी संभावनाएं प्रकट होती हैं। हम अपने ग्राहकों को श्रेष्ठ उत्पाद बनाने में मदद देने के लिए उत्कृष्ट श्रेणी की प्रौद्योगिकी इस्तेमाल करने पर बल देंगे।

अवश्य ही हमलोग वे नहीं हैं जिन्होंने पहिए का आविष्कार किया, किंतु हमलोग वे हैं जो उन बेहतर तरीकों को समझते हैं जिसके माध्यम से हमारे ग्राहकों के लिए पहिए का इस्तेमाल किया जा सकता है। वे तरीके जिनके माध्यम से हम अपने ग्राहकों तक नवाचार पहुंचाते हैं, तथा वे श्रेष्ठ व्यवहार जिनका यूरोप में इस्तेमाल किया जाता है, निश्चित रूप से दुनियाभर में फैले हमारे ग्राहक आधार तक पहुंच पाएंगे। ईआईडीसी में हमारे अभियंता तथा तकनीशियन जो नवाचार पैदा करेंगे उससे हमारे ग्राहकों को अपने ग्राहकों के लिए बेहतर उत्पाद प्राप्त करने और इन उत्पादों का उपयोग करने वाले लोगों और समुदायों में एक वास्तविक अंतर लाने में सहायता मिलेगी।

आविष्कारी विचार
टाटा टेक्नोलॉजीज वास्तविक रूप से एक संचालन अभियंत्रण कंपनी है। हमारा काम विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकी तथा नवाचारों की पहचान करना है जिसे हमारे सामने मौजूद कुछेक वैश्विक चुनौतियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, वाहन क्षेत्र के ग्राहक यात्री वाहनों के विद्युतीकरण और हल्के वजन की प्रौद्योगिकी पर जोर दे रहे हैं। टाटा टेक्नोलॉजीज में, हम अलग तरह की ग्राहकीय परिस्थितियों के लिए, परंपरागत किस्म की वाहन संचालन प्रौद्योगिकी के विरुद्ध, इन नए किस्म की वाहन संचालन प्रणालियों पर ध्यान दे रहे हैं। हल्के वजन वाली प्रौद्योगिकी के लिए, ढांचों को पूरी तरह कार्बन-फाइबर ढांचा नहीं बनाया जा सकता क्योंकि यह बेहद महंगा और काम करने के लिए मुश्किल हो जाएगा; और न इसे पूरी तरह एल्यूमिनियम से बनाया जा सकता है, जैसा कि जैगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) के प्रीमियम सेक्टर में प्रचलित है। यहां विभिन्न तरह के संचालनों के लिए मिश्रित सामग्रियों के उपयोग का महत्व है। हमारे अभियंता तथा तकनीशियन प्रमुक वाहन निर्माता कंपनियों के साथ सहयोग ले रहे हैं, जिनमें चीन के बिजली चालित वाहन के प्रारंभिक विनिर्माता तथा अमेरिका के चयनित समूह सम्मिलित हैं।

यह यूरोपीयन इनोवेशन एंड डेवलपमेंट सेंटर ग्राहकों की मदद के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर केंद्रित होगा

अकादमिक क्षेत्र तथा अन्य टाटा कंपनियों के साथ संपर्क
यूके में अकादमिक संस्थानों के साथ हमारे गठबंधन हमारे लिए काफी महत्व रखते हैं, खासतौर पर इसलिए कि इससे हमें प्रशिक्षु कार्यक्रम तथा स्नातक बहाली के माध्यम से नई प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ने का अवसर मिलता है। हम हल्के वजन वाले पदार्थों की प्रौद्योगिकी तथा वाहन ऊर्जा संचालन जैसे क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए भी उनका सहयोग लेते हैं। कोवेंट्री यूनिवर्सिटी के साथ टाटा टेक्नोलॉजीज का बहुत पुराना निकट सहयोग रहा है- जहां हम अदा लॉवेलेंस स्कीम को अपना समर्थन प्रदान करते हैं, जिसके तहत इसके अभियंत्रण तथा कंप्यूटिंग विभागों में महिला शिक्षण पाठ्यक्रमों को सहयोग प्रदान किया जाता है। हमने वारविक यूनिवर्सिटी के साथ भी एक सहयोग स्थापित किया है और अब बर्मिंघम, एस्टन तथा लॉफब्रॉ यूनिवर्सिटी के साथ भी सहयोग के अवसर देख रहे हैं। ये विश्वविद्यालय हमारी स्नातक योजना के मुख्य सहयोगी होंगे, जो हमारे कर्मचारियों को अपने इंस्टीट्यूशन ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स का प्रमाणन प्रदान करने में सहयोग करेंगे।

जेएलआर के साथ हमारे संबंध काफी महत्वपूर्ण हैं जो हमारे अभियंत्रण सहयोगी हैं। हम उनके साथ उनके संचालन के विविध क्षेत्रों में सहयोग करते हैं, खासतौर पर उल्लेखनीय रूप से जैगुआर तथा लैंड रोवर दोनों उत्पादन श्रेणियों में भारी वाहन के निर्माण में। टाटा मोटर्स यूरोपीयन टेक्निकल सेंटर (टीएमईटीसी) के द्वारा, हम सामान्यतः परियोजना-दर-परियोजना आधार पर सहयोग करते हैं, तथा हम गठबंधन के एक अंग के रूप में अनुसंधान कार्यक्रम चयनित करने के लिए साथ मिलकर काम करते हैं।

एसटीईएम चुनौती
एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियंत्रण तथा गणित) विषयों में एक बड़ा दक्षता अंतराल मौजूद है। हमारे कार्य क्षेत्र में, तथापि, हम अपने अभियंत्रण के वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से इस अंतराल को भरने में सक्षम हैं जिसके तहत भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन, रोमानिया तथा चीन में मौजूद हमारे आपूर्ति केंद्र आते हैं। हमारे स्थानीय अभियंता, जिन्हें ग्राहक प्रक्रियाओं तथा जरूरतों की समझ है, हमारे ग्राहकों को महत्व देने के लिए आपूर्ति केंद्रों पर अपने सहयोगियों के साथ संवाद करते हैं।

अकादमिक स्तर पर, हम यूके में सक्षम विद्यार्थियों को कैरियर विकल्प के रूप में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी चुनने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्कूली संपर्क तथा अन्य गतिविधियों का आयोजन करते हैं। इस कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, हम आर्कराइट स्कॉलरशिप ट्रस्ट की सहायता करते हैं, जो स्नातक पाठ्यक्रम में विज्ञान या अभियंत्रण चुनने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं।

विशिष्ट अनुभव
वारविक में हमारे नए यूरोपीयन मुख्यालय में, अनुसंधान तथा नए विचार पैदा करने से लेकर आपूर्ति तक, व्यवसाय निर्माण में संलग्न हमारे सभी कर्मचारी सम्मिलित होंगे।* हम इस खासतौर पर निर्मित केंद्र में अपने कार्यबल को एक विशिष्ट अनुभव प्रदान करेंगे।
टाटा टेक्नोलॉजीज में, जब उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने और अपने साथ बनाए रखने की बात आती है तो हम अनावश्यक औपचारिकता नहीं बरतते। बहाली करने का हमारा दृष्टिकोण बहुपक्षीय है। 2016 में, हमने 50 प्रशिक्षुओं और स्नातकों को अपने स्नातक कार्यक्रम में लिया, और हम आगे भी ऐसा ही करेंगे।

व्यवसाय लक्ष्य
विमानन क्षेत्र में, विनिर्माण निष्पादन तथा सतत अनुकरण हमारे लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र बने हुए हैं। वाहन उद्योग का विनिर्माण निष्पादन तंत्र भी विमानन उद्योग में अनुकरणीय हो सकता है।* हमारी विशेष अभिरुचि का एक अन्य क्षेत्र औद्योगिक भारी मशीनरी है, जहां हमारा लक्ष्य विनिर्माण, खनन तथा कृषि विनिर्माताओं को अभियंत्रण की लागत कम करने तथा दक्षता में सुधार लाने के लिए सहायता प्रदान करना है।

अनुसंधान प्रयासों का प्रायोजन
अकादमिक संस्थान तथा सरकार वाहन उद्योग में विभिन्न अनुसंधान प्रयासों को प्रायोजित कर रहे हैं। विषयवस्तु के रूप में केवल एक कार के स्थान पर, गति की अवधारणा पर एक बड़ी मात्रा में कार्य किए जा रहे हैं।

वि-वैश्वीकरण के प्रभाव
हमें यूरोप के अपने ग्राहकों की सेवा के लिए ब्रिटेन से ही अपनी टीमों को नहीं भेजना पड़ता है। इस अर्थ में, हमारा व्यवसाय मॉडल वास्तविक रूप से समाधानकृत नहीं है, लेकिन हमारे ग्राहकों को इससे मतलब है कि वास्तविक ब्रेक्सिट क्या है, उदाहरण के लिए, इसका मतलब उनके लिए टर्नओवर के संदर्भ में हो सकता है।* इससे हमारे ऊपर भी एक अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, हमारे यहां ब्रिटेन में ब्रिटिश नागरिक तथा यूरोपीयन हैं जिन्हें इससे दिलचस्पी है कि उनके लिए ब्रेक्सिट वास्तव में क्या मायने रखता है।
अमेरिकन बाजार में हम वस्तुतः काम बाहर नहीं भेजते, इसकी बजाय हम कंपनियों को उत्कृष्ट नए उत्पाद बनाने के लिए दक्षता मुहैया कराते हैं।

वैश्विक वातावरण में व्याप्त अनिश्चय के बावजूद, टाटा टेक्नोलॉजीज यूरोप तथा विश्वभर में अपने ग्राहकों को श्रेष्ठ परिणाम देने के लिए अपने व्यावसायिक लक्ष्य तथा प्रसार के लिए प्रतिबद्ध है।

ईआईडीसी: त्वरित तथ्य
  • टाटा टेक्नोलॉजीज ने अप्रैल 2017 में यूरोपीयन इनोवेशन & डेवलपमेंट सेंटर (ईआईडीसी) की स्थापना की।
  • यह लेमिंगटन स्पा में स्थित है, जो ब्रिटेन के वारविकशायर में एक शहर है।
  • कंपनी ने इस सेंटर की स्थापना के लिए 20 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।
  • ईआईडीसी कंपनी के अभियंत्रण उत्कृष्टता, नवाचार तथा प्रौद्योगिकी का एक केंद्र स्थल बनने के लक्ष्य का मुख्य आधार है।
  • यह ब्रिटेन तथा शेष यूरोप में इसके संचालन की प्रतिबद्धता का एक नमूना है।
  • यह केंद्र 200 लोगों की भर्ती करेगा, जो सभी स्थानीय होंगे।