अगस्त 22, 2017

टाटा समूह ने टिकाऊ विकास लक्ष्य की दिशा में अपने योगदान पर रिपोर्ट जारी की

नई दिल्ली: टाटा समूह ने आज, व्यवसाय, सीएसआर तथा परोपकार में टाटा समूह के योगदान को रेखांकित करने वाली रिपोर्ट हम बेहतर दुनिया का सपना देखते हैं को जारी करने की घोषणा की।

टाटा ग्लोबल सस्टेनिबिलिटी काउंसिल के चेयरमैन डॉ मुकुंद राजन और भारत में यूएन रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर यूरी अफानासिव, नई दिल्ली में टाटा समूह की रिपोर्ट हम बेहतर दुनिया का सपना देखते हैं जारी करते हुए

इस रिपोर्ट की 65 केस स्टडीज टाटा समूह कंपनियों की विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर की गयी विभिन्न पहलों और भारत में टाटा ट्र्स्ट के परोपकारी प्रयासों को कैप्चर करती हैं। ये उन 17 टिकाऊ विकास लक्ष्यों (एसडीजी) से संरेखित हैं, जिनको सितंबर 2015 में पहचाना गया था और बाद में जिन पर 193 देशों द्वारा सहमति व प्रतिबद्धता जाहिर की गयी थी।

एसडीजी, टिकाऊ विकास के लिए अभी तक के सबसे अधिक महत्वाकांक्षी विजन हैं और वैश्विक रूप से विकास के अभ्यास को पुनःआकार देंगे, जिनमें निजी क्षेत्र की भूमिका शामिल है। टाटा समूह का विश्वास है कि व्यवसाय की भूमिका, अपने लाभ से समाज को मात्र वापस देने की नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करने की भी है कि इन लाभों को कमाने के लिए जो प्रक्रियाएं अपनायी जाएं वे नैतिक, सामाजिक रूप से उत्तरदायी तथा पर्यावरणीय रूप से मजबूत हों।

हम बेहतर दुनिया का सपना देखते हैं रिपोर्ट को देखें

अपने विजन पर टाटा समूह को शाबाशी देते हुए भारत में यूएन रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर यूरी अफानासिव ने कहा, “वाणिज्यिक रूप से व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल के विकास के माध्यम से देश की सबसे अधिक दबाव वाली विकास समस्याओं को संबोधित करने तथा एसडीजी को हासिल करने में अपनाए जा सकने वाले समाधान पेश करने में भारत का निजी क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा”।

टाटा ग्लोबल सस्टेनिबिलिटी काउंसिल के चेयरमैन डॉ मुकुंद राजन ने कहा, “वैश्विक प्रवाह, डिजाइन व विकासात्मक एजेंडा को अर्थपूर्ण रूप से प्रभावित करने के लिए हम जमशेदजी टाटा के व्यवसायिक सिद्धांतों और एसडीजी द्वारा प्रस्तुत नए अवसरों द्वारा निर्देशित हो रहे हैं। इसलिए यह रिपोर्ट उस बदलाव का साक्ष्य है जो हमारे व्यवसाय नवाचारों के माध्यम से या जरूरतमंद समुदायों की सहायता द्वारा दुनिया में अंतर पैदा कर रहे हैं।

टाटा समूह हमेशा से ही अपने मुख्य व्यापार में पर्यावरण, समाज, और नैतिक सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। समाज को वापस देने की संस्कृति एक शताब्दी से अधिक समय से पहले बोई गयी राष्ट्र व समुदाय निर्माण की परंपरा से प्रवाहित होती है। यह एसडीजी रिपोर्ट, दीर्घकाल के लिएटिकाऊ विकास में निवेशित रहने के लिए व्यवसाय केस प्रदान करते हुए, कंपनी-व्यापी पहलों को गाइड करने, लागू करने व निगरानी करने में सहायता करेगी।