अगस्त 2017

अगला बड़ा आइडिया

परिवर्तन नया व्यापार का गेम है और टाटा कंपनियां बाधाओं को दूर करने और बाज़ार को आश्चर्यचकित करने के लिए नवप्रवर्तन के लहर की सवारी कर रही हैं। सिंथिया रॉड्रिक्स ने चार कंपनियों का दौरा किया है और इस युक्ति (तकनीक) की चर्चा की है कि आजकल क्या हो रहा है

क्या हो अगर? दुनिया में सभी रचनात्मक विचार और अभिनव कार्रवाई के लिए दो शब्द जिम्मेदार है। पिछले दशक या उससे भी ज्यादा समय से टाटा कंपनियां नवप्रवर्तन की संस्कृति स्थापित करने का प्रयास कर रही हैं। टाटा समूह इनोवेशन फोरम (TGIF) ने नवप्रवर्तन प्रोत्‍साहन पारिस्थितिक तंत्र को बढ़ावा देने में एक भूमिका निभाई है। टाटा बिजनेस एक्सीलेंस समूह ने अवलंब संरचनाओं को स्‍थापित में करने में मदद की है, यह एक ऐसा वातावरण बनाने का सकारात्‍मक कार्य करता है, जो लोगों को अपनी सीमाओं से बाहर निकलकर कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित करता है। बेहद लोकप्रिय पैन-टाटा नवप्रवर्तन चुनौती (जिसे इंनोविस्टा कहा गया है) ने कर्मचारियों को विफलता के डर से परे हटकर रचनात्मक सोचने की हिम्मत जुटाने में मदद की है।

चुनौतियां समरस्‍याओं को हल करने के लिए एक अन्‍य सार्थक पहल है जिसने टाटा के कर्मचारियों के बीच सहयोग की भावना पैदा करने में मदद की है, जिससे लोगों को कॉर्पोरेट सीमाओं को पार करने कर चुनौतियों को अपने डोमेन से बाहर और विशेषज्ञता के क्षेत्रों में आमंत्रित किया जा सकता है। समूह के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी का कार्यालय कई टाटा कंपनियों में प्रौद्योगिकी का संचालन और मार्गदर्शन करने में सहायता करता है।

इन संसाधनों और अवसरों को प्रोत्साहित करने के लिए उनके नवोन्मेष, कंपनियों और व्यक्तियों का कार्य प्रदर्शन करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दी गई है।

इस विशेष रिपोर्ट में चार कंपनियों को शामिल किया गया है जो नवपर्वतन के साथ आए हैं और जिन पर उन्हें गर्व है, कि वे बाजार में उतारा गया हैं और ग्राहकों ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। ये उन नवप्रवर्तन के उदाहरण हैं जो अपने संबंधित उद्योग क्षेत्र में पुनः अपनी नई कहानी लिखने को तत्‍पर रहे हैं।

अगले पृष्ठों में, आप देखेंगे कि यह कैसे होता है:

  • टाटा केमिकल्स के नवप्रवर्तन केंद्र ने एक रासायनिक उत्पाद तैयार किया है जो टायर को बेहतर और सुरक्षित बना देता है। और टायर कंपनियों को मुश्किल पर्यावरण मानदंड का पालन करने में मदद करता है, इसका उपयोग कुछ वर्षों में प्रभावी रूप से लागू होगा।
  • टाटा केमिकल्स की टीम ने चीनी के प्राकृतिक विकल्प के लिए भी कदम उठाया हैं, जो मधुमेह और स्वास्थ्य-जागरूक उपभोक्ताओं को एक स्वस्थ जीवन शैली के निर्वहन में मददगार साबित होंगे।
  • टाटा एलएक्ससी ग्राहकों के लिए एक भविष्य के होम एंटरटेनमेंट अनुभव प्रदान करने के लिए कृत्रिम बुद्धि और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहा है।
  • टाटा हाउसिंग की टीम द्वारा उच्चतर स्‍तर की एसेंबली लाइन प्रोसेस को भारत में लाकर भवन निर्माण की जा रही है, जिससे उन्हें मजबूत, बेहतर और सस्ता बनाया जा रहा है।
  • टाटा स्टील ने त्वरित, मजबूत और सस्ती निर्माण कार्य के लिए एक पूर्वनिर्मित, मॉड्यूलर समाधान तैयार किया है जिसे घरों, शौचालयों, केबिनों, स्कूलों और अन्य के निर्माण के लिए एक साथ रखा जा सकता है।

टाटा केमिकल्स, टाटा एलएक्ससी, टाटा हाउसिंग और टाटा स्टील सीमा से परे फैले हुए हैं और सभी संभवतः क्या हो सकता है। वे व्यापारिक उद्यमों में नया जीवन पाने के लिए कुछ अज्ञात रास्‍तों से भी चलकर नई राह पकड़ नई जान फूंक देते हैं। इन नवप्रवर्तनों की सफलता टाटा कर्मचारियों के समर्पण, कड़ी मेहनत और रचनात्मक सोच का एक वसीयतनामा है, जो अगले बड़े आइडिया को सामने रखने में सक्षम है।