अगस्त 11, 2017

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस ने जून 2017 में समाप्त हुए तिमाही के लिए परिणामों की घोषणा की है

तिमाही के लिए समेकित परिणाम:

  • अपवाद मदों से पहले समूह का लाभ 9 प्रतिशत बढ़ कर रु.218 करोड़ हो गया
  • समूह का समेकित शुद्ध लाभ 19 प्रतिशत बढ़ कर रु.142 करोड़ हो गया

टाटा ग्लोबल बेवरेजेस (टीजीबी) ने आज जून 2017 को समाप्त हो रही तिमाही के लिए अपने परिणामों की घोषणा की।

तिमाही के लिए, परिचालन से राजस्व रु.1,704 करोड़ रहा जो निहित शर्तों में 1 प्रतिशत से बढ़ा। तिमाही के दौरान भारत में जीएसटी लागू होने और विकसित बाज़ारों में प्रमोशंस की फेज़िंग के कारण बिक्री वृद्धि शांत थी।

अपवाद मदों के पूर्व लाभ, पिछली तिमाही की तुलना में 9 प्रतिशत बढ़ कर रु218 करोड़ हो गया, जो कि अच्छे लागत प्रबंधन, निम्न कमॉडिटी तथा वित्त लागतों के कारण हुआ जो उच्च विज्ञापन खर्चों के कारण आंशिक रूप से कम हो गया। समूह का तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ रु.142 करोड़ रहा, बेहतर ऑपरेटिंग प्रदर्शन, उच्च अपवाद आय तथा संयुक्त उपक्रमों व सहयोगियों से कम हानि के कारण इसमें 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कंपनी के संयुक्त उपक्रम की तिमाही मजबूत रही, जिसमें टर्नओवर वृद्धि 20 प्रतिशत से अधिक रही।

टीजीबी ने अपनी रूसी इकाई का स्वामित्व और परिचालन उत्तरदायित्व स्थानांतरित करते हुए स्कोदन्या ग्रांड एलएलसी के साथ एक अनुबंध में शामिल होते हुए रूस में अपने परिचालन मॉडल को पुर्नगठित करने और इस ट्रान्जेक्शन की पूर्णता के पश्चात टी ट्रेड एलएलसी को इसके रूसी ब्रांड के लिए पांच साल में नवीकृत हो सकने वाले लाइसेंस अनुबंध को करने का निर्णय लिया है। टीजीबी रूस में अपने ब्रांडों का स्वामित्व रखना जारी रखेगी। नए स्वामी टीजीबी के मोजूदा ब्रांडों व उत्पादों का निर्माण व बिक्री करना जारी रखेंगे, जिसके लिए टीजीबी को रॉयल्टी मिलती रहेगी।

टीजीबी ने चीनी संयुक्त उपक्रम ज़ांगजियांग टाटा टी ऐक्सट्रैक्शन कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का भी निबटान कर दिया है।

इस तिमाही में ब्रांड अभियानों और प्रमुख ब्रांडों को मजबूत करने पर फोकस रखना जारी है।

भारत में, टाटा टी जागो रे अभियान, अलार्म बजने से पहले जागो रे, इस साल की शुरुआत में जारी किया गया था, जो कि अपने दूसरे चरण में प्रवेश कर गया है, जो लोगों से उन बदलावों को लाने के लिए अनुरोध कर रहा है जिनको वे देखना चाहते हैं। जबकि इस अभियान के पहले चरण में लोगों की ‘प्रतिक्रियात्मक’ प्रकृति को दर्शाया गया है और एक्टिविज्म के नए रूप – ‘प्री-ऐक्टिविज्म’ को पेश किया गया है, दूसरे चरण में लोगों को इस समय देश को परेशान करने वाले मामलों, महिला सुरक्षा तथा खेल प्रोत्साहन पर पिटीशन पर हस्ताक्षर करके प्री-ऐक्ट– करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

टेटली ने सुपर टी के अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करना जारी रखा है। इसने हाल ही में यूके में सुपर ग्रीन टी, सनशाइन को जारी किया है जो कि विटामिन डी के ब्लेंड वाली ग्रीन टी, और सुपर ग्रीन टी, माचा है, जिसे इसके विशिष्ट स्वाद व प्राकृतिक स्वस्थ अच्छाई के लिए जानी जाने वाली समृद्ध ग्रीन टी के साथ बारीक रूप से मिल्ड किया जाता है। यूएस में, हाल ही में ऑनलाइन डिजिटल बुटीक के साथ पुनः जारी किया गया गुड अर्थ टी ब्रांड, सकारात्मक बाजार प्रतिक्रिया हासिल कर रहा है। कनाडा में टेटली ने तीन स्वादों में पीने के लिए तैयार आइस टी की श्रंखला को जारी किया है: लेमन जिंजर, ऑरेंज ब्लॉसम पीच मैंगो तथा हिबिस्कस पॉमेग्रेनेट बेरी। भारत में, टाटा टी ने पीने के लिए तैयार आइस टी, टाटा टी फ्रुस्की को दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पायलट किया है। यह पेय ग्रीन टी को आयुर्वेदिक तत्वों के साथ जोड़ता है और आम तथा संतरे के स्वाद में उपलब्ध है।

यूएस में एट ओ क्लॉक कॉफी ने हाल ही में अपनी इन्फ्यूजन लाइन को तीन नई वेराइटी के साथ विस्तृत किया है: सुपर स्पाइस, अकाई ग्लो व बी6 मेटाबोलिज़्म।

सुपर स्पाइस एक मध्यम रोस्ट है जो हल्दी व दालचीनी के साथ ब्लेंड की गयी है – एक सटीक रूप से संतुलित, स्मूथ, हल्का-मसालेदार ब्लेंड जो इंद्रियों को जगाता है। अकाई ग्लों भी एक मध्यम रोस्ट है जिसमें समृद्ध फलदार, वाइब्रेंट कॉफी अनुभव के लिए अकाई बेरी शामिल होती है। बी6 मेटाबोलिज़्म गहरा रोस्ट है जिसे सामान्य ऊर्जा देने वाले मेटाबोलिज़्म को सपोर्ट करने में सहायता के लिए समृद्ध विटामिन बी6 से समृद्ध फल व हर्बल के साथ क्राफ्ट किया गया है।

इस तिमाही के दौरान वॉटर पोर्टफोलियो ने अच्छी प्रगति की है। हिमालयन नेचुरल मिनरल वॉटर ने नए प्रमुख खातों को हासिल करने के कारण अच्छी वृद्धि हासिल की है। टाटा ग्लूको प्लस तथा टाटा वॉटर प्लस ने भी अच्छी वृद्धि दर्ज की है।

टीजीबी के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ, अजॉय मिश्रा ने कहा, “बेहतर ऑपरेटिंग प्रदर्शन के चलते कंपनी ने पिछली तिमाही में महत्वपूर्ण लाभ वृद्धि दर्ज की है। भारत में हमारे संयुक्त उपक्रम — नरिश कं. व टाटा स्टारबक्स — वे भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हम आधार व्यवसाय कायाकल्प, नवाचार तथा श्रेणी विस्तार के माध्यम से आक्रामक वृद्धि करना जारी रखेंगे। टाटा ग्लोबल बेवरेजेस के लिए स्वास्थ्य व कल्याण प्रमुख फोकस क्षेत्र बने रहे और हमारे नवीनतम नवाचार इसी रुझान के इर्दगिर्द निर्मित हैं। विभिन्न उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने वाली कॉफी व फ्लेवर्ड पानी, विटामिन से समृद्ध चायों, विशेष रूप से बने व आसक्ति से भरपूर चाय के स्वादों के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए बेहतर पेय अनुभव के निर्माण द्वारा हमारे ब्रांड को और प्रीमियम कर रहे हैं।