दिसम्बर 2016

'हम एक मजबूत अंकीय परितंत्र को भविष्य के लिए सुसज्जित व सुनिश्चित करते हैं'

मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में व्यापार कर रहे हैं और ये उनके लिए चुनौती है। भारी प्रतियोगिता के अलावा इस क्षेत्र के स्वयं के कुछ रीत-रिवाज, नियम एवं कानून हैं, जो व्यापार की पेचीदगी पर अतिरिक्त परत चढ़ा देते हैं। अभी तक यहां टाटा कम्यूनिकेशंस जीवित है बल्कि फल-फूल रहा है और बढ़ रहा है। केवल थोक व्यापार की सेवाओं को आगे बढ़ाते हुए, प्रगतिशील पंक्ति वाले उपाय उपलब्ध करा रहा है, कंपनी ने अपने कार्यक्षेत्र को पूरे मेना क्षेत्र में फैला दिया है।

इस साक्षात्कार में, रैडवन मूस्सल्ली , वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मध्य पूर्व,मध्य एशिया और अफ्रीका, टाटा कम्यूनिकेशंस कहते हैं कि टेलीकॉम जायंट्स की प्रगति का राज़ खुद इसकी परिवर्तन करके नयेपन लाने की योग्यता को जाता है।

पिछले कुछ समय पहले कैसे टाटा कम्यूनिकेशंस मेना के शेयर इतने आगे गए? क्या कंपनी अपने व्यापार उपलब्धि और उद्देश्य को लेकर पटरी पर है?
टाटा कम्यूनिकेशंस ने मेला क्षेत्र में अपने व्यवसाय को रुपांतरित करके थोक सेवाओं के बजाए नवीन सेवाओं को अपने सहयोगियों और उपक्रमों को देने का प्रस्ताव दे रही है। दूससंचार और प्रोद्योगिकी को रास्ता दिया है। उद्योग ने स्वयं को फैलाकर मजबूत किया है, अब इसे किसी तरह की आवाज़ की जरूरत नहीं है। हमारा आंकड़ो का व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि हमारे पास बड़ी प्रभावशाली सेवाएं हैं, जो सहयोग से जुड़ी हुई हैं, आतिथ्य, भंडार, माध्यम के लिए सारांश प्लेटफार्म और काफी और चीजें। जैसे कि क्यू1 एफवाई17, आंकड़ों की सेवाएं हमारे EBITDA की 78 प्रतिशत और हमारे राजस्व का 56 प्रतिशत हैं।

पिछले वर्ष हमने अपना अस्तित्व को बढ़ाया है और स्वयं को इस क्षेत्र में कुछ नई रणनीतिक हिस्सेदारी से जोड़ा है।हमारा ध्यान मानयोजित सेवाओं और महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र जैसे; मीडिया और मनोरंजन, प्रबंधित सुरक्षा,प्रबंधित आतिथ्य, विमानन और सरकार इस प्रकार के कार्य तेजी से चलने की वजह से टाटा कम्यूनिकेशंस ने जीत दर्ज की है और इसके हिस्सेदारों ने अपने विशेष बाजारों में।

व्यवसाय के उद्देश्यों के साथ हम पटरी पर हैं, हमने बड़ी काम्याबी के साथ दूसरी उद्योग के कार्यक्षेत्र में रिश्ते बनाए हैं, विमानन में, सरकारी, मीडिया और मनोरंजन, और बैंकिंग में। हम इस समय अलग-अलग स्थानीय दूरसंचार मुहैय्या कराने पर कार्य कर हैं। जिसमें MNOs और ISPs कई तरह की संयोजकता की सेवाओं और प्रबंधकीय सेवाओं का प्रस्ताव इस क्षेत्र में किया गया है।

किन देशों पर आप अपना ध्यान दे रहे हैं और इसके क्या कारण हैं?
हमारा कार्यक्षेत्र पूरे मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में है। पहले यूएई,सऊदी अरब, क़तर, कुवैत, ओमान, अल्जीरिया और मोरक्को इसके अलावा अफ्रीका और मध्य एशिया के कई दूसरे देश ।

जबकि यूएई व्यापार की प्रगति का केंद्र है, कतर एक बहुत ऊंची जीडीपी की दर के साथ बाजार में उभर रहा है, जिसकी अर्थव्यवस्था तेजी के साथ बढ़ रहा है, अब वो अपनी प्रगति को और तेज़ करने के लिए नए उपायों की ओर देख रहा है।

इस क्षेत्र में सायबर सुरक्षा को मिल रही कुछ चुनौतियों को देखते हुए सऊदी अरब को मजबूर होकर सर्वोत्तम सायबर सुरक्षा को तैनात करना पड़ा है। मोरक्को कालसेंटर सेवाओं के लिए एक बड़ा बाजार है। जबकि अल्जीरिया एक ऐसी उभरता बाजार है जहां हम ध्वनि सेवाओं के लिए जगह बनाना चाहते हैं, जिसमें थोक आंकड़े और सुरक्षा सेवाएं, और क्षेत्रीय संगठनों के साथ हिस्सेदारी।

उपक्रमों के ग्राहक टाटा कम्यूनिकेशंस और कंपनी ’s के लिए बहुत जरूरी हैं। हमारी पहल रहेगी कि बड़े उपक्रम समर्थ बनें, ये हमारी खास रणनीति है। क्या इस मोर्चे पर आप आसानी से आगे बढ़ रहे हैं?
हां, ये है। टाटा कम्यूनिकेशंस के स्थानीय विशेषज्ञ के प्रस्ताव बेजोड़ हैं और ये मेना के क्षेत्रों के देशों में ठीक से पहुंचते हैं। ये हमारी निजी वैश्विक मूलभूत सुविधाओं और हिस्सेदारी के द्वारा लगातार आगे बढ़ रही है। इसी की वजह से हमारे साथ जुड़ने को कुछ विश्व में प्राथमिकता दी जाती है। इसमें कुछ बड़े उद्यमी और सेवा प्रदान करनेवाले जो अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते और मध्य एशिया में परिवर्तित करना चाहते हैं। हम अनिश्वरवादी उद्योग हैं, जिसके हिस्सेदार विभिन्न उद्यमों में प्रगति कर रहे हैं, जिसमे यूएई, कतर,ओमान और तुर्की और हमने सभी पहरदारी करनेवाले उद्यमों को मदद की है।

वैश्विक उद्यम में सूचना और संचार तकनीक को मुख्यरूप से सक्षम बनाने की वजह से टाटा कम्यूनिकेशंस ने आगे से नेतृत्व किया है। हम भविष्य में मजबूत अंकीय पारिस्थितिकी तंत्र जो हर तरह से सुसज्जित रहेगा इसे सुनिश्चित करते हैं। एक ऐसी आधारिक संरचना जो ग्राहकों की उम्मीदों को पूरा करेगी। ये बुद्धि की मांग, मापनीयता और लचीली होगी। हमारी IZO और व्यापार, निवेश सूची, प्रबंधित सेवाओं की मेजबानी, प्रबंधित सुरक्षा सेवाएं और वैश्विक उद्यम जो खास व्यापार पर ध्यान देते हैं, जबकि उसी के साथ उन्हें आधारिक संरचना पर होने वाले खर्च को कम करने के योग्य बनाती हैं।

अभी हाल ही में हमने IZO और व्यापार, SDWAN जो कि हमने IZO और व्यापार में अत्याधुनिक वृद्धि की है।ये समर्थकारी प्लेटफार्म को ढ़कती है, वैश्विक प्रगति करने की क्षमता रखनेवाले संगठनों की सहायता करती है। हमने कई तरह के IZO और व्यापार विकसित किए हैं; SDWAN जो हमारे ग्राहकों के लिए सुविधाजनक है। विभिन्न प्रकार प्रोद्योगिकी की आवश्यकताएं। विश्व में कहीं भी कार्यालय के लिए तुरंत नई शाखाओं को खोलकर उन्हें सक्षम बनाने के लिए नई सेवाएं उद्यम को बढ़ाने में सहायता करती हैं। नए उत्पाद और तेज सेवाओं को परिचित कराने, तेजी के साथ बदल रही बाजार की स्थिति में सामंजस्य बिठाने। ये नई सेवा पूरे 130 देशों में उपलब्ध है, जो उभर रही और विकसित बाजार है।

टाटा कम्यूनिकेशंस ने हिस्सेदारों को समर्थ(उद्यम के व्यवसाय में) बनाने की पहल करके प्रगति के अवसरों की पहचान की है। थोक व्यापार को छोड़कर अन्य क्षेत्रों को बढ़ाया है, और उपाय की सेवाओं की बिक्री करके और परिवर्तित सेवाओं से। इस तरह की योजनाओं की पहल कैसे की गई?
इस तरह की पहल ने हमारे लिए अच्छा किया। एक विकसित और उभरते बाजार दोनों में टाटा कम्यूनिकेशंस अपनी एक मजबूत स्थिति बनाते हुए वैश्विक स्तर पर सूचना और संचार के क्षेत्र में समर्थता प्रदान कर रही है। हमने पिछले 15 वर्षों में अपनी सेवाओं के प्रकार में वृद्धि की है और अब नेटवर्क सेवाओं का प्रस्ताव दे रहे हैं। ध्वनि, आंकड़े और परिवर्तनीयता के उपाय, संयुक्त संचार और सहयोग के उपकरण, प्रबंधकीय सुरक्षो, सामग्री प्रबंधन, मीडिया एवं मनोरंजन सेवाएं, और क्लाउड और आंकडों के केंद्र के उपाय।

पिछले कुछ वर्षों में तकनीकी क्षेत्र ने उद्यम से जुड़े व्यवसाय में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय रास्ते में उल्लेखनीय परिवर्तन हुए हैं। तकनीकी क्षेत्र की शोध कंपनी गार्टनर ने भविष्यवाणी की थी कि मध्य एशिया आईटी पर 2016 में 212.9बिलियन डॉलर खर्च करेगा, जो कि 2015 के मुकाबले 3.7 प्रतिशत अधिक होगा। आईटी उद्योग मुख्यरुप से डिजिटल व्यवसाय पर आधारित है और ये माहौल पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। ये नुमाइशी प्रगति जुड़ी हुई डिवाइसेज़,सामाजिक मीडिया का उभार, विश्लेषण और क्लाउड संगणना, इसी के साथ BYOD(अपना डिवाइस स्वयं लाना– ये कर्मचारियों द्वारा स्वयं का फोन, टैब्लेट्स इत्यादि को कार्यालय में लाना )का स्वीकार्य होना, ये सब चीजें व्यापार के तकनीकी के साथ जुड़ने के रास्ते में परिवर्तन के परिणाम हैं।

मेना क्षेत्र में, जिस तरह विश्व के बाकी हिस्सों में कंपनी आईटी की मूलभूत सुविधाओं की ओर देख रही है, जो कि दे सके एक लचीली और चुस्ती भरी सुरक्षा। क्लाउड एक नई आईटी की बनावट है जो उद्यम और टाटा कम्यूनिकेशंस, IZO और व्यापार, एक वैश्विक, संकरित क्लाउट प्लेटफार्म, जोड़ती है आमलोगों के इंटरनेट, विशेषरूप से अभियांत्रिकी जो व्यापारी दर्जे SLAs और कूटलेखन, क्लाउड के जोड़ के साथ और इंटरकनेक्टेड आंकड़ों के केंद्र जो देगा एक उपाय जो भविष्यवाणी के योग्य है, ,सुरक्षित और भरोसेमंद होगा। ये CIOs को समुद्री यात्रा की जटिलता में रास्ता बताने में और साथ ही आईटी के असमान तत्वों की बनावट को मजबती देगा, ये एक अकेला उपाय है जो उन्हें 360 डिग्री तक दिखाई देने क्षमता और पूरी तरह का नियंत्रण प्रदान करेगा।

टाटा कम्यूनिकेशंस में हम रणनीतिक हिस्सेदारी बनाते हैं जो दूसरे बड़े उद्यमियों के साथ मिलकर, इससे हमारे शेयर को समर्थता मिलती है और पहुंचने में और सेवाओं को जल्दी इस्तेमाल करने में। हम आगे से नेतृत्व करते हैं मूलभूत सुविधाओं को देने के लिए, हिस्सेदार परितंत्र और डिजीटल युग की प्रतियोगिता में बने रहने के लिए प्लेटफार्म मुहैय्या करते हैं। हमारे हिस्सेदारों के समूह, नई पीढ़ी की तकनीक में हमारा निवेश दोगुना हो गया है। हम और सिर्फ आईटी में भविष्य की आदर्शवादी आशाओं को लेकर नहीं बैठते बल्कि इसे बनाते हैं।

अभी हाल ही में हमने इमिरेट्स डेटा क्लियरिंग हाउस(EDCH)के साथ हिस्सेदारी की है। ये एक क्षेत्रीय मुखिया है जो फिरते उपाय और बिना किसी जोड़ का समझौता करने में। इस हिस्सेदारी से हमें उपाय में एक और मजबूत शेयर समूह मिलेगा।EDCH के वैश्विक बाजार में भौगोलिक निशान बनाने और प्रसार में उसकी सहायता करना। दोनों कम्पनियों को अपना मूल्य बढ़ाने और अपने बहुमूल्य अनुभव अपने ग्राहकों को देने के लिए सहयोग अनुमति देता है।

MENA बाजार में प्रतियोगिता कितनी कठिन है? टाटा कम्यूनिकेशंस को क्या देखना पड़ता है?
मध्य पूर्व में किसी तरह की दूसरी भौगोलिक प्रतियोगिता है। मध्य पूर्व स्वयं के कुछ नियमों को लेकर आता है, इससे व्यवसाय अड़चनों में बढ़ोत्तरी हो जाती है। सभी तरह के स्थानीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां कुछ प्रस्तावों को लेकर आती हैं, हमें व्यापार में उनसे प्रतियोगिता करनी पड़ती है।

आगे आने वाले 2-3 वर्षों में व्यापार में टाटा कम्यूनिकेशंस किस तरह की प्रगति की आशा रखता है?
आनेवाले वर्षों में हमारा पूरा ध्यान विशेषरूप से सेवाओं को बढ़ाने पर होगा। आज कर्मचारी और ग्राहक हमसे जुड़े हुए डिवासेस, मोबिलिटी और तेज गति वाले बैंडविथ की मांग करते हैं। हम प्रस्ताव रखते हैं अच्छे मूलभूत सुविधाओं और नए उपायों का जो तेजी से बढ़ रही तकनीक को देखते हुए सुधार ला सके।

हम उन उद्यमियों को जो अपने नेटवर्क और मूलभूत सुविधाओं में बिना किसी तरह के पेबंद सेवाएं देना चाहते हैं, उनके लिए टाटा कम्यूनिकेशंस IZOs और व्यापार का प्रस्ताव ले आई है। एक लचीला, वन-स्टॉप क्लाउड समर्थीय प्लेटफार्म जो समुद्री यात्रा की अड़चनों को दूर करने में सहायता करे, चुस्ती के साथ व्यापार को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने की उपलब्धि हासिल करे। शुरू से अंत तक नेटवर्क के प्रदर्शन और सुरक्षा।हम उद्यमी को क्लाउड के द्वारा अंकीय परिवर्तनों में और नए भौगोलिक वातावरण में डिजीटल अर्थव्यवस्था के आगे बढ़ने में सहायता करते हैं।

जबकि जुड़े डिवाइसेस की लगातार बढ़ती संख्या, उद्यमी को साइबर खतरों का सामना करना ही है। अभी हाल में लेखा परीक्षा सलाहकार प्राइसवाटर हाउस कूपर्स ने रहस्योदघाटन किया कि मध्य एशिया के संगठनों ने दूसरे क्षेत्रों की अपेक्षा सन् 2015 में अधिक नुकसान उठाया।ये साइबर घटनाओं वजह से हुआ। 56 प्रतिशत गायब हो गया जो $500,000है जो विश्व के मुकाबले 33 प्रतिशत है। और 13 प्रतिशत गायब हुआ तीन कार्य दिवस के दौरान। जबकि ये वैश्विक आंकड़े के मुकाबले 9 प्रतिशत है। अब हमारा ध्यान इस क्षेत्र के संगठनों को विश्वस्तरीय सुरक्षा उपाय मुहैय्या कराने पर रहेगा।

हमारा कस्टम-डिजाइन नेटवर्क सुरक्षा तंत्र उपलब्ध कराएगा एक बड़े स्तर के हमलों से आत्मरक्षा। और साथ ही संगठनों को सुरक्षा के लक्ष्य प्राप्त कराने में होनेवाले खर्च को तय करने और उसे नियंत्रित करने में सहायक होगा।