अक्तूबर 2016

'हम यहां पर बने रहने और लंबी पारी खेलने के लिए हैं'

टाटा क्लिक ने इस साल मई में अपनी शुरुआत के समय से कई गुना वृद्धि को देखा है और भारतीय ई-कॉमर्स स्थान में अपने पद-चिह्न को मजूबत करने के लिए आगे बढ़ रही है। इस त्यौहार के मौसम में यह पोर्टल उपभोक्ताओं को रोमांचक प्रस्तावों, फ्लैश बिक्री, सर्वश्रेष्ठ मूल्य प्रस्तावों व बंपर उपहारों की श्रंखला के साथ विशिष्ट खरीदारी अनुभव के माध्यम से अपने बिक्री राजस्व को तीन गुना करने के लिए तैयार है। 'आशुतोष पांडे, सीईओ, टाटा क्लिक, क्राउड मार्केट में त्योहार के मौसम व ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के त्यैहार प्रस्तावों, यूएसपी और विशिष्ट फिजिटल सेवाओं के बारे में tata.com के साथ बात की।

टाटा क्लिक उपभोक्ताओं के लिए, इस त्यौहार के मौसम में स्टोर के पास क्या ऑफर हैं? आप किस तरह इस शोर-गुल को तोड़ेंगे जबकि लगभग प्रत्येक ऑनलाइन रिटेलर के पास एक आकर्षक सेल चल रही है?
टाटा समूह का बहु-ब्रांड फिजिटल ई-कामर्स प्लेटफार्म टाटा क्लिक, अक्टूबर माह में त्यौहारों के हिस्से के रूप मे अपने ऑफर, डील्स व उपहारों के साथ अपना एक माह लंबा ‘क्लिकसाइटिंग फेस्टोबर’ चला रहा है। उपभोक्ता त्यौहारों के केन्द्र में है और टाटा क्लिक ने अपने मार्केटिंग बजट के 50 प्रतिशत को विशिष्ट फेस्टोबर उत्सव के लिए रखा है और इसकी योजना रोमांचक प्रस्ताव, नई लॉन्च, फ्लैश सेल्स, सर्वश्रेष्ठ मूल्य प्रस्ताव और बंपर पुरस्कार देने की है। हमने अक्टूबर 1–6, 2016 से हमारे साथ खरीदारी करने वाले भाग्यशाली उपभोक्ताओं को अनेक विस्तारा वापसी एयर टिकट देने वाले फेस्टोबर फ्लाई को भी प्रस्तुत किया है।

‘फेस्टिविटीस’ और ‘अक्टूबर’ शब्दों से बने टाटा क्लिक से ‘फेस्टोबर’ माह का विचार बनाया है जिसमें फेस्टोबर फ्लैश, फेस्टोबर फीस्ट, फेस्टोबर क्लिकबस्टर फीचर है, जिसमें हर घंटे की फ्लैश बिक्री होती है जो सभी परिधान और इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ मूल्य प्रदान करती है। इस फिजिटल प्रस्ताव को आगे बढ़ाते हुए टाटा क्लिक, अपने फिजिटल पार्टनर क्रोमा, वेस्टसाइड और बेस्टसेलर के साथ मिल कर भी प्रस्ताव चला रही है जिससे कि उपभोक्ताओं के लिए रोमांचक व विशिष्ट डील प्रदान की जा सकें। हमारी स्टोरों के साथ साझीदारी भी हमें दूसरों से अलग करेगी जिसकी इन्वेंटरी समय पर डिलेवरी व उत्पादों की विश्वसनीयता पक्की करेगी। यदि हमारे उपभोक्ता होम डिलेवरी का इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो उनके पास हमारे फिजिटल साझीदार स्टोरों पर आकर उत्पादों को हासिल करने का एक विकल्प हमेशा होता है। इसलिए हमारी पूर्ति, हमारे प्रतिस्पर्धियों से काफी बेहतर रहेगी।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के प्रसार ने ग्राहकों के लिए व्यापक विकल्प पैदा कर दिए हैं। ऐसे परिदृष्य में टाटा क्लिक के पास क्या विशेष यूएसपी है और यह किस तरह से ‘उपभोक्ताओं को नया खरीदारी अनुभव प्रस्तावित करता है’?
हम टाटा क्लिक को दूसरे खिलाड़ियों से अंतर करने में तीन स्तंभों को देख रहे हैं। हम उन ब्रांड फारवर्ड ग्राहकों के लिए हैं जो ब्रांड की विश्वसनीयता और गुणवत्ता के साथ विशेष ब्रांड अनुभव की तलाश में हैं। अपने उपभोक्ताओं को क्यूरेटेड ब्रांड अनुभव देकर हम अपने आप को स्पष्ट रूप से अलग करते हैं। उत्पाद कैटलॉग नहीं बल्कि ब्रांड, ब्रांड मर्चेन्डाइज़ तथा ब्रांड प्रस्ताव, ब्रांड की कहानी व ब्रांड की विश्वसनीयता को उपभोक्ताओं तक लाते हैं।

जीवन के सभी क्षेत्रों में उपभोक्ता अब भौतिक से डिजिटल की ओर जा रहे हैं। कोई उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार वेबसाइट, ऐप तथा स्टोर से खरीदारी करता है। टाटा क्लिक फिजिटल प्रस्ताव प्रदान करता है अर्थात उपभोक्ता को विशेष खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन स्टोरों का अबाध एकीकरण।

ई-स्पेस में उपभोक्ताओं के पास वह मानवीय एहसास नहीं होता है जिसे व स्टोर में जा कर महसूस करते हैं। टाटा क्लिक का उद्देश्य एक सच्चा ब्रांड पार्टनर बनना है जहां पर हम ई-कामर्स उपभोक्ता को भौतिक ब्रांड तक ले जा कर और भौतिक रिटेल ब्रांड को ई-उपभोक्ता तक ले जा कर मध्यस्थता को समाप्त करने का प्रयास करते हैं। यह अपने आपको इस बाद में अनूदित करता है कि हम किस तरह से ब्रांड स्टोर फ्रंट्स को बनाते हैं, विक्रेताओं के साथ एकीकरण करते हैं और प्रमोशन व मूल्य निर्धारण पर नियंत्रण करते हैं।

उपभोक्ताओं कोमूल्य प्रदान करने वाले क्यूरेटे उत्पादों के साथ एक ऑमनि-चैनल बाज़ार के रूप में टाटा क्लिक की पोजीशनिंग पर आपने किस तरह से निर्णय लिया?
टाटा क्लिक टीम ने अंतर निर्धारित करने वाले ऐसे प्रस्तावों की कल्पना की जिन्होने नवाचार व ग्राहक मूल्य प्रदान किए। ई-कॉमर्स काफी मजबूती के साथ बाहर आया और भारत व अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों के विभिन्न ई-कॉमर्स व रिटेल मॉडलों का अध्ययन करने व खरीदारी यात्रा में उपभोक्ता की समस्या बिंदुओं का विश्लेषण करने के बाद, हम फिजिटल के विशिष्ट समाधान के साथ आए जो फिज़िकल (स्टोर) व डिजिटल (ऑनलाइन) खरीदारी सुविधा के लाभों को एकजुट करता है। इसे बीस्पोक प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म से समर्थन हासिल हुआ जो हमारे विश्वास के अनुसार ई-कॉमर्स कहानी के अगले चरण में शामिल हो सकता है। हम इस व्यवसाय में लंबी पारी खेलने के लिए आए हैं और अगर आप अपने ग्राहक को खुश कर सकते हैं तो आप बाजार में कब आते हैं, यह मायने नहीं रखता है। हमें नहीं लगता है कि हम पहले या देर से आएं हैं। अभी तक उपभोक्ताओं ने बस ई-रिटेल 1.0 का अनुभव किया है और ई-कॉमर्स की अगली लहर ई-रिटेल 2.0 होगी और हम आशा करते हैं कि उसका नेतृत्व हम करेंगे। यही वह स्थान है जहां पर उपभोक्ता की भौतिक व डिजिटल दुनिया का अबाध समामेलन होता है जिससे एक विशिष्ट खरीदारी अनुभव हासिल होता है।

इन-स्टोर व ऑनलाइन शॉपिंग में वे आवश्यकता अंतर क्या हैं जिनको अपनी विशिष्ट फिजिटल सेवाओं के माध्यम से टाटा क्लिक संबोधित करता है।
अनेक ई-कॉमर्स साइटों पर आज उपभोक्ता अपनी संदिग्ध गुणवत्ता व विश्वसनीयता वाले अज्ञात ब्रांडों के उत्पादों की अंतहीन सूची को देख कर थक गया है और एक क्यूरेटेड, असली ब्रांड फारवर्ड शॉपिंग अनुभव का इच्छुक है। इसलिए टाटा क्लिक, ब्रांड पर फोकस, क्वालिटी मांगने वाले दर्शकों के लिए है जिससे कि हम वाकई अच्छे बांडों को अच्छे मूल्यों पर और #SureThing के आश्वासन वाले वादे के साथ ब्रांड फारवर्ड फिजिटल बाज़ार प्रस्तुत कर सकें।

कुल मिलाकर 35 मिलियन सक्रिय ई-शॉपर्स शहरी आधार है जो वर्तमान समय में ऑनलाइन उपलब्ध खरीदारी अनुभव से असंतुष्ट हैं और रोबो-शोध ऑनलाइन करके, ऑफ-लाइन खरीदारी व ठीक इसके विपरीत करने के रूझान में भी बढ़त है। इसलिए, टाटा क्लिक के लिए अगले 100 मिलियन नेटिज़न पर निगाह रखने का बड़ा अवसर उपलब्ध है जो इस समय ऑनलाइन खरीदारी नहीं कर रहे हैं — जिसकी पृष्ठभूमि में अविश्वास है। हमारा उद्देश्य इस अंतर को हर एक के प्रिय प्रमाणित अधिकृत मर्चेन्डाइज़ को फिजिटल के आश्वासन के साथ जोड़ी बनाते हुए भरना है, इस प्रकार से डिजिटल व फिजिकल (इन-स्टोर सेवा) का सर्वश्रेष्ठ जोड़ कर एक ऑनलाइन दुनिया में विकसित होता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में टाटा क्लिक पर अपना ऑनलाइन स्टोर जारी किया है। क्या इस तरह की दूसरी साझीदारियों की और योजनाएं हैं?
माइक्रोसॉफ्ट के बाद हमने अनेक दूसरे ब्रांड ऑनलाइन जारी किए हैं। हमने टाटा क्लिक पर 400 से अधिक ब्रांड जारी किए हैं और 135 दिनों में अब अपने उन उपभोक्ताओं के लिए हमारे पास 1,200 से अधिक प्रामाणिक ब्रांड प्रस्ताव हैं जो ब्रांड फारवर्ड अनुभव की तलाश करते हैं। दिसंबर 2016 तक जेनेसिस लक्ज़री फैशन के साथ हमारे गठजोड़ के माध्यम से लक्ज़री ब्रांडों के अलावा एसेसरीज़, घड़ियों व ज्वेलरी जैसी श्रेणियों को जोड़ कर हमारा लक्ष्य 3,000 से अधिक ब्रांडों के प्रस्ताव का है।

यह स्टोर किस तरह से सुनिश्चित करेगा कि टाटा क्लिक के ‘वास्तविक ब्रांड अच्छे एहसास वाले मूल्य पर’ वादे पर हमेशा खरा उतरे?
हम हाथों से चुननें वाले क्यूरेटेड बाज़ार है और ऑफलाइन व ऑनलाइन स्पेसों को एकीकृत करने के लिए हैं जिससे कि हमारे उपभोक्ताओं को आसानी प्रदान हो सके। चूंकि ब्रांड फारवर्ड ई-कॉमर्स खिलाड़ी हैं और हम इन ब्राडों के साथ सीधी साझीदारी रखते हैं और उनके प्रस्ताव हमारे उपभोक्ताओं के साथ सीधे साझा होते हैं; इसलिए हम इसे अपने लिए किसी समस्या के रूप में नहीं देखते हैं।

इस त्यौहार के मौसम में आप कितने बिक्री राजस्व की अपेक्षा कर रहे हैं?
हमारे लॉन्च के समय से हमारे प्रस्तावों की प्रतिक्रियाएं जबरदस्त रही हैं। हमारे ग्राहक हमारे विशिष्ट मॉडल को स्वीकार कर रहे हैं और समझ रहे हैं कि हम यहां पर बने रहने व लंबी पारी के लिए आए हैं। हमारे लॉन्च के कुछ ही हफ्तों के अंदर हमें प्रत्येक भारतीय राज्य से आदेश मिले। हमारे पचास प्रतिशत ग्राहक मेट्रो से हैं और शेष छोटे शहरों से हैं। हमारी वेबसाइट प आने वाली ट्रैफिक के मामले में हमें अपने लॉन्च होने के सम से 3X वृद्धि मिली है और ग्राहकों में 15 प्रतिशत दोबारा वापस आए हैं। इस फेस्टोबर में हआशा करते हैं कि हमारा बिक्री राजस्व तीन गुना हो जाएगा।