अगस्त 24, 2017

चीफ इकोनॉमिस्ट तथा पॉलिसी एडवोकेसी के हेड के रूप में टाटा सन्स द्वारा रूपा पुरुषोत्तमन की नियुक्ति

मुंबई: टाटा सन्स ने आज चीफ इकोनॉमिस्ट तथा पॉलिसी एडवोकेसी के हेड के रूप में रूपा पुरुषोत्तमन की नियुक्ति की घोषणा की। अपनी इस भूमिका में, सुश्री पुरुषोत्तमन मैक्रो-इकोनॉमिक रिसर्च तथा टाटा समूह के व्यवसाय के लिए प्रासंगिक सभी पॉलिसी एवं एडवोकेसी प्रयासों का संचालन करेंगी। वह समूह 1 सितंबर 2017 से समूह में शामिल होंगी।

टाटा संस में सुश्री पुरुषोत्तमन एवरस्टोन कैपिटल से आएंगी जहां वह रिसर्च फंक्शन को लीड कर रही थीं। इससे पहले, वह गोल्डमैन सैक्स इंटरनेशनल में वाइस प्रेसिडेंट तथा ग्लोबल इकोनॉमिस्ट के पद पर थीं। उन्होंने न्यूयॉर्क, लंदन और मुंबई में काम किए। अपने लंबे करियर के दौरान, सुश्री पुरुषोत्तमन ने BRIC देशों पर अग्रणी अनुसंधान सहित अनेक विषयों पर शोधपत्र प्रकाशित किए।

  टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘टाटा संस में हम सुश्री रूपा के टीम का सदस्य बनने पर बेहद खुश हैं। आर्थिक मामलों तथा रुझानों, सार्वजनिक नीति और एडवोकेसी पर रूपा की गहरी जानकारी अत्यंत मूल्यवान होगी। सोशल सेक्टर में उनका लगाव और जुड़ाव उन्हें सामुदायिक प्रयासों में व्यापक योगदान करने में मदद करेंगे।

सुश्री पुरुषोत्तमन ने कहा, ‘टाटा समूह अपने आप में एक अनोखा संगठन है जो भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण और बहुआयामी भूमिका निभाता है। भारत के विकास गाथा के इस दौर में इस समूह का हिस्सा बनना वास्तव में एक अनोखा अवसर है। आने वाले सालों में मैक्रो पैटर्न तथा डेमोग्राफिक डाइनामिक्स की जो भूमिका होगी उसके बारे में हमारी सामूहिक समझ को गहरा करने की दिशा में काम करने को मैं इच्छुक हूं।

सुश्री पुरुषोत्तमन येल यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट हैं और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल की है। वह अवसर लीडरशिप इंस्टीट्यूट की संस्थापिका भी रही हैं, जो भारत में उच्च संभावना वाली प्रतिभाशाली लड़कियों के लिए अकादमिक और नेतृत्व परिणामों पर केंद्रित एक गैर-लाभकारी शिक्षण संस्थान है।