सितम्बर 2017

'आज की नई दुनिया पूरी तरह से संचार पर आधारित है'

टाटा कम्युनिकेशन के CFO प्रतिभा आडवानी इंटरनेट ऑफ थिंग्स और डिजिटल इनैब्लर के रूप में अपनी उत्कृष्ट क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए कंपनी की रणनीति पर बात करती हैं

प्रतिभा आडवानी मई 2015 से टाटा कम्युनिकेशन की मुख्य वित्तीय अधिकारी हैं। वह रीयल स्टेट प्रबंधन और निवेशक संबंधों सहित रणनीतिक वित्तीय प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालती हैं। वित्तीय मामलों में प्रवीण, उन्हें जोखिम प्रबंधन, M&A, वित्तीय रणनीति और परियोजना वित्तीयन से लेकर कानूनी और सचिव तक के दो दशकों का व्यापक अनुभव है।

प्रतिभा को अनेक गौरवमय सम्मानों से नवाजा जा चुका है, जिसमें शामिल हैं CNBC TV18 – IT & ITES सेक्टर में बेस्ट CFO पुरस्कार – 2014 और बिजनेस टुडे का बेस्ट वुमन CFO पुरस्कार– 2014.

अपने थोड़े से ग्रीन पैच की ओर रुख करते हुए जब भी उन्हें समय मिलता है और अपने तीन कुत्तों के साथ समय बिताती हैं तो यह उनके तनाव कम करने का सबसे अच्छा तरीका होता है।

टाटा कम्युनिकेशन ने वर्ष 2022 तक 50-मिलियन IoT उपकरणों को लॉन्च करने की योजना बनाई है। इस दौर का लाभ उठाने के लिए कंपनी’ की क्या रणनीति है?
इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को अगली आउद्योगिक क्रांति’ की संज्ञा दी गई है क्योंकि इससे लोगों के जीवन जीने की शैली, कार्य, मनोरंजन, यात्रा करने का तरीका बदलेगा और साथ ही सरकार और बिजनेस के दुनिया के साथ संपर्क बनाने के तरीकों में बदलाव आएगा। औद्योगिक अनुमानों के मुताबिक, वर्ष 2020 तक दुनिया भर में 24 बिलियन IoT उपकरण इंस्टॉल हो जाएंगे।

हमें लगता है कि बिजनेस IoT समाधानों के सबसे बड़े अनुकूलक होंगे। परिचालन लागतों को कम करके, उत्पादकता को बढ़ाकर और नए बाजारों में विस्तारित करके या नए उत्पादों का निर्माण करके IoT उनकी आधार रेखा को उन्नत बना सकता है।

हम हमारे ग्लोबल नेटवर्क और हमारे एंटरप्राइज संबंधों के जरिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हमने दुनिया भर में हमारे ‘MOVE’ प्लेटफॉर्म के जरिए ‘IoT Connect’ लॉन्च किया है ताकि मशीनों और सेंसरों के लिए क्रॉस-बॉर्डर गतिशीलता सक्षम किया जा सके। भारत में, हम IoT का पूरा स्टैक ला रहे हैं, अर्थात नेटवर्क, सॉफ्टवेयर और सेंसर्स, और अपने ग्राहकों को एकीकृत समाधान प्रदान कर रहे हैं। भारत में, IoT को LORA नेटवर्क पर लॉन्च किया जाता है जो लो पॉवर्ड WAN है, उद्योग पहले।

टाटा कम्युनिकेशन को 2017 फ्रॉस्ट & सुलिवन इंडिया डिजिटल ट्रान्सफॉर्मेशन अवार्ड में शीर्ष सम्मान प्राप्त हुआ। सफलता के पीछे क्या रहस्य है?
हम फ्रॉस्ट & सुलिवन अवार्ड्स में लगातार विजेता बनते हुए बेहद खुश हैं सम्मानित महसूस करते हैं। हम डिजिटल ट्रान्सफॉर्मेशन के संबंध में लगातार अपना पोर्टफोलियो का विकास कर रहे हैं और हमनें बड़े उद्योगों के लिए एक डिजिट इनैब्लर और रणनीतिक तकनीकी सहयोगी के रूप में अपनी क्षमता साबित की है। उप्ताद और सेवा विकास के मूलभूत तत्व में नवाचार को बनाए से हम ग्राहक ईमानदारी और संपूर्ण पोर्टफोलियो में बाजार नेतृत्व हासिल करने में सक्षम हुए हैं।

फ्रॉस्ट & सुलिवन पुरस्कार उन्नत सेवाओं के एक जोरदार पोर्टफोलियो के निर्माण के हमारे नवोन्मेषी कार्यक्रम और रणनीति के प्रमाण हैं।

लगातार नौ वर्षों तक, हमने ‘एंटरप्राइज डेटा सर्विस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर’ जीता; लगातार छह वर्षों तक हमने होस्टेड कॉन्टैक्ट सेंटर सर्विस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर जीता; हमने एंटरप्राइज टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर - लार्ज एंटरप्राइज सेगमेंट जीता; लगातार दूसरे वर्ष हमने थर्ड पार्टी डेटासेंटर सर्विस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर जीता, और IoT न्यू प्रॉडक्ट/सर्विस इनोवेशन अवार्ड भी हासिल किया जो एक नई पुरस्कार श्रेणी है।

आपने टाटा कम्युनिकेशन में दो वर्ष पूरे किए हैं। कंपनी के साथ आपकी यात्रा कैसे रही?
यह यात्रा बेहद आकर्षक रही है जहां मुझे व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों रूपों में विकास करने का अवसर प्राप्त हुआ। टेलिकॉम बिजनेस नई चीजें सीखने और व्यक्ति के ज्ञान को बढ़ाने के लिए एक विशाल अवसर प्रदान करता है क्योंकि यह डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और बदलाव का एक प्लेटफॉर्म है।

आज की नई दुनिया पूरी तरह से संचार पर आधारित है। यदि आपको मास्लो के नीड हाइअरार्की (आवश्यकता अनुक्रम) सिद्धांत को दुबारा परिभाषित करना पड़े, तो यह होगा वायु, जल और डेटा। पिछले दो वर्षों में, टाटा कम्युनिकेशन का पोर्टफोलियो काफी विकसित हुआ है और वॉइस से डेटा सर्विस की ओर अग्रसर हुआ है जो हमारे बिजनेस के लिए भविष्य के विकास का संचालक होगा।

टाटा कम्युनिकेशन के CFO होने के नाते, आपका जीवन व्यस्त रहता है। आप कार्य और जीवन के बीच संतुलन कैसे बनाते हैं?
मैं जो करती हूं उसे दिल से करती हूं और इसीलिए मुझे कभी यह महसूस नहीं हुआ कि मैं काम कर रही हूं। टाटा कम्युनिकेशन में पर्यावरण संबंधी और व्यक्ति-केंद्रित नीतियों के कारण कार्य और जीवन के बीच संतुलन बनाना मेरे लिए बहुत आसान हो जाता है। मुझे मेरे परिवार का सहयोग भी प्राप्त है और मेरे बॉस भी सहयोगी हैं और उनका इमोशनल क्वोशेंट बहुत उच्च है।

आपके कौन-कौन से शौक हैं और आपके लिए तनाव कम करने का सबसे अच्छा जरिए क्या है?
मैं फिटनेस के प्रति काफी सजग हूं और किसी भी समय और कहीं भी पैदल चलना अच्छा लगता है। मुझे तैरना (स्विमिंग) भी अच्छा लगता है। इन दोनों गतिविधियों से मेरा डील-डौल अच्छा हो गया।

मुझे अपने तीनों कुत्तों के साथ समय बिताना भी अच्छा लगता है, ये सुबह की सैर में भी मेरा साथ देते हैं। परिवार के साथ समय बिताने, मूवीज, थिएटर देखने और पुराने बॉलिवुड गाने सुनने से मुझे तनाव दूर करने में मदद मिलती है।