मई 2017

पेय पदार्थों के बारे में बातचीत

टाटा समूह के साथ अपने 36 वर्षों में, श्री अजय मिश्रा को कुछ अनोखे अनुभव हुए है। जब वे ताज समूह में सेल्स तथा मार्केटिंग से ऑपरेशंस में आए, तो वे थाइ व्यंजन के पारखी बन गए और मुम्बई के ताज प्रेसिडेंट में मशहूर थाई पैविलियन की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति रहे। जब वे निदेशक, ऑपरेशंस के तौर पर श्रीलंका तथा मालदीव्स और प्रबंध निदेशक के तौर पर ताज समुद्र, कोलंबो गए तो शहर वर्ष 1997 के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुई आतंकी हमलों से अंदर से हिला हुआ था और श्री मिश्रा ने होटल में घायल व्यक्तियों की सेवा के लिए होटल में मेडिकल सहायता की व्यवस्था की। जब मुम्बई स्थिति ताजमहल पैलेस मुम्बई के 26/11 के आतंकी हमले का सदमा झेल रहा था, तब उन्होंने होटल को फिर से सामान्य रूप में लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई थी। कुछ वर्ष पूर्व ही श्री मिश्रा टाटा ग्लोबल बेव्रिजिज़ (टीजीबी) में शिफ़्ट किए गए हैं, यहाँ भी उन्होंने अपने जीवन का उत्साह बरकरार रखा है। टीजीबी के इस उत्साही प्रबंध निदेशक ने tata.com के साथ अपनी ख़ास मुलाकात में बेव्रिजिज़ की दुनिया में अस्थिरता के बारे में बातचीत की।

उसी बातचीत का संपादित अंश:

टाटा ग्लोबल बेव्रिजिज़ में धारणीयता के सवाल पर
एक टाटा कंपनी होने के नाते, धारणीयता हमेशा से हमारे विजन का एक बड़ा हिस्सा रहा है। हम चाय तथा कॉफी बींस के नैतिक तरीके से उत्पादन करने पर जोर देते हैं। हमने अपने चाय के लिए रेनफॉरेस्ट अलायंस सर्टिफ़िकेशन तथा कॉफी के लिए यूटीजेड सर्टिफ़िकेशन अपनाया है और साथ ही हम एथिकल टी पार्टनरशिप तथा ट्रस्टटी सर्टिफ़िकेशन के संस्थापक सदस्य भी हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि चाय तथा कॉफी की खेती में शामिल समुदायों का एक समुचित जीवन मानक और सुरक्षित कार्य दशाएँ हों और हम उनकी और पर्यावरण की मदद करने के तरीके ढूंढते रहते हैं।

टीजीबी-संचालित अनुसंधान प्रॉजेक्ट- सस्टेनेबल प्लांट प्रॉटेक्शन फॉर्मुलेशन (एस-पीपीएफ) चाय के पेस्त के प्रबंधन के लिए वृक्षायुर्वेद के सिद्धांतों से प्रेरित बायो-पेस्टिसाइड्स का विकास कर रहा है। हम रैलियों, टाटा केमिकल्स, ऐमलगैमेटेड प्लांटेशन, कानन देवन हिल प्लांटेशन तथा टाटा कॉफी के साथ गहन रूप से कार्य कर रहे हैं। हम अपने प्लांटेशंस में एक उत्पाद को एक पाइलट प्रॉजेक्ट के रूप में परीक्षण कर रहे हैं। पिछले वर्ष आयोजित टाटा इनोविस्टा में 'लीडिंग एज टेक्नोलॉजीज’ श्रेणी में प्रॉजेक्ट एस-पीपीएफ को नवाचार के लिए एक पुरस्कार दिया जा चुका है।

हम भारत में सीडीपी कार्बन डिस्क्लोजर लीडरशिप इंडेक्शन में अग्रणी हैं। पिछले पाँच वर्षों में, हमने अपने कार्बन फुटप्रिंट में 40% की कमी की है।

टाटा कॉफी के प्लांटेशनों में वर्षाजल संग्रहण इतना सफल तहा कि यदि वर्षा न भी हो तो हम एक वर्ष तक अपना काम चला सकते हैं।

नए बाजार पर
टीजीबी का विकसित बाजारों पर काफी मजबूत पकड़ है, भारत के बाहर अन्य एशियाई बाजारों में हमारी सीमित मौजूदगी है। सीआइएस बाजारों या दक्षिण पूर्व एशिया के बाजारों में हमारी न के बराबर उपस्थिति है, जो चाय की खपत करने वाले लोगों बड़े भौगोलिक क्षेत्र हैं। ये खाली स्थान हैं जिनपर हमारी नजर है। हमने मध्य पूर्व में प्रवेश किया है, जहाँ गल्फ कॉपरेशन कंट्रीज में हमारी मौजूदगी बन चुकी है। टाटा टी तथा कानन देवन पहले ही लोकप्रिय हो चुके हैं, पर अब हम इस बाजार में टेट्ली ब्रांड की शुरुआत कर रहे हैं। हमने alibaba.com के साथ साझेदारी कर अभी-अभी चीन में प्रवेश किया है। हम ई-कॉमर्स के जरिए स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं और कुछ नए ब्लेंड को ख़ास कर चीनी बाजार के लिए तैयार किया है।

स्वास्थ्य तथा बेहतरी के ऊपर
लगभग 10-15 वर्ष पूर्व, भोगविलास लोगों के जीवन का अंग बन चुका था। लोग लीटर एरेटेड ड्रिंक की कई लीटर मात्रा गटक जाते हैं। आज, दुनिया बदल चुकी है, अब चीनी को एक दुश्मन के रूप में देखा जाता है और स्वास्थ्य तथा बेहतरी बड़ा उपभोक्ता ट्रेंड बन गया है। टीजीबी इसी भावना को ध्यान में रखता है और हमारा ज्यादातर नवाचार बेहतरी के ट्रेंड के फ़ायदे और आपके लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों वाले उत्पादों पर टिके हैं, जैसे कि विटामिन से भरपूर चाय ( जिसे 'सुपर्स’ कहा जाता है), ग्रीन टी के विराइटी, हर्बल टी इत्यादि।

आयुर्वेद एक अन्य लहर है जिसने आज दुनिया को प्रभावी किया है। हमने भारत में टाटा टी टीवेदा और कनाडा में आयुर्वेदिक चायों के टेटले बैलेंस रेंज की शुरुआत की है, जो अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। कनाडा टीम ने तो मार्केटिंग अभियान के एक अंग के रूप में योग शिक्षकों की भी नियुक्ति की है। हम बेंगलूरु-आधारित कंपनी के साथ भी काम करते हैं, जहाँ हमने यह देखने के लिए कि हम आयुर्वेद को जैसे अधिक वैज्ञानिक रूप से पेश कर सकें, एक बड़ा अनुसंधान कार्यक्रम के लिए भी फंड प्रदान की है।

अन्य व्यवसायों के ऊपर
हिमालयन ने बाजार में अपनी बढ़त बनाई है और आज यह एक लोकप्रिय राष्ट्रीय ब्रांड बन गया है। हमने हाल ही में हिमालयन फ्लेवर्ड वाटर की शुरुआत की। NourishCo Beverages, तथा टीजीबी ने PepsiCo के साथ संयुक्त उपक्रम कर तेजी से अपना विकास मार्ग प्रशस्त किया है। टाटा ग्लूको प्लस ने जबर्दस्त वृद्धि दिखाई है। यह अब पूरे दक्षिण, गुजरात तथा मध्य भारत के क्षेत्र में उपलब्ध है। विस्तार तथा विकास सीमित है, क्योंकि इसे रु. 10 की कीमत पर बेचा जाता है, जिसपर बोतल बेचने का अर्थ है कि परिवहन लागत का न वापस होना। गुणवत्तापूर्ण उत्पाद निर्माण करने के लिए एक प्रमाणित बॉटलर्स की तलाश करने में वक्त लगेगा। प्रीमियम कैटगरी में, हमने अभी-अभी हिमालय स्पार्कलिंग वाटर की शुरुआत की है, जो फाइन डाइनिंग प्रतिष्ठानों में उपलब्ध होगा।

नए उत्पादों के ऊपर
पश्चिमी दुनिया में चलने वाला एक महत्वपूर्ण ट्रेंड है मशीन आधारित सिंगल-सर्व प्रॉडक्ट, जैसे कि कॉफी तथा टी पॉड। कॉफी के लिए Keurig (अमेरिका के बाजार की अग्रणी कंपनी) के साथ हमारी साझेदारी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हमने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में मैप ब्रांड हासिल की है, जिसका कॉफी पॉड बाजार में अपनी अच्छी मौजूदगी रखता है। चाय के लिए हमने टैसिमो के साथ साझेदारी की है, जो कनाडा में अपने सिंगल-सर्व मशीन के लिए टेटली टी पॉड्स की आपूर्ति करेगी।

एक और बड़ा ट्रेंड है विकसित बाजारों में ब्लैक टी लोकप्रियता में गिरावट आना। यूके में, हाल में ब्लैक टी श्रेणी में 5-6 फीसदी गिरावट आई है। अमेरिका तथा अन्य विकसित बाजारों में भी इस श्रेणी में गिरावट दिखाई है। नन-ब्लैक टी श्रेणी में वृद्धि हो रही है और हम इस दौर के साथ मुकाबला करने के लिए तेजी से अपने पोर्टफोलियो में फेरबदल कर रहे हैं। टेटले पहले लगभग 100 फीसदी ब्लैक टी ब्रांड हुआ करता था, पर अब हमने खुद का विस्तार ग्रीन, फ़्रुट, हर्बल तथा स्पेशलिटी टी में कर ली है।

प्रीमियमाइजेशन के ऊपर
प्रीमियमाइजेशन एक बड़ा ट्रेड है। हमें मास मार्केट ट्रेंड में कम वृद्धि दर दिखाई पड़ रही है, जहाँ बड़ी वृद्धि प्रीमियम ब्रांडों में हो रही है। सभी टीजीबी ब्रांड्स मास सेक्टर में हुआ करते थे और हमारे कई सारे नवाचार प्रीमियम उत्पादों के विकास पर केंद्रित रहे हैं। भारत में हमने टाटा टी गोल्ड की शुरुआत की और वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। टेटले में, 'इंडल्जेंस’ श्रेणी में हमने चाय के ज़ायके के क्षेत्र में कुछ अनोखे कार्य किए हैं, जैसे कि चॉकलेट मिंट तथा स्पाइस्ड ऐपल। अमेरिका में, एट ओ क्लॉक कॉफी की शुरुआत की है, जो कैमोमाइल तथा लौंग वाला कॉफी का एक नया ब्लेंड है।

भविष्य के विकास के ऊपर
हमारा विजन आपके लिए विश्वस्तरीय बेव्रिजिज़ कंपनी के रूप में बनना और

कार्य-पश्चात-जीवन के ऊपर
कई महादेशों में फैले हमारे कारखानों और कार्यालयों के साथ, मैं एक महीने में कम से कम दो हफ्ते यात्रा करता रहता हूँ। सौभाग्यवश मुझे यात्रा करना और लोगों से मिलना अच्छा लगता है, उस लिहाज से यात्रा करने से तनाव से छुटकारा मिलता है। मैं काफी पढ़ता हूँ; मैं तैराकी भी करता हूँ और जब भी मौका मिलता है मैं पैदल चलता हूँ। लोगों की वजह से ही मैं रात में भी जागता हूँ; मैं उनकी आकाक्षाओं, टकरावों से निबटता हूँ और टीम को उत्साहित बनाए रखता हूँ। मैं लोगों का व्यक्ति हूँ और सच्चाई यह है कि लोग संख्याओं से अधिक जटित होते हैं।