जुलाई 2015 | संगीता मेनन

कनेक्शन स्वादिष्ट है

ग्राहकों को पसंद आने वाले रचनात्मक विविध पेय बनाने के लिए टाटा ग्लोबल बेवरेजेस अंतःदृष्टि की शक्ति का उपयोग करती है

कनाडा में प्रोत्साहन आयोजन के दौरान ठंडक में टेटली टी के गर्म प्याले का आनंद लेते ग्राहक
चाय, कॉफी तथा पानी की 250 मिलियन इकाइयों की सेवा प्रदान करना आसान काम नहीं है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी चाय कंपनी, टाटा ग्लोबल बेवरेजेस(टीजीएस) ने जे़न मास्टर के धैर्य के साथ इसे पूरा करने का इंतजाम किया है। गहरी अंतःदृष्टि के साथ ब्लेंड किया हुए कंपनी के ग्राहक केन्द्रित दृष्टिकोण ने 40 बाज़ारों में प्यार पाने वाले व पसंद किए जाने वाले उत्पादों की श्रंखला को विकसित करने में सहायता की है।

“ग्राहक पर ध्यान का केन्द्र, हमारे कारपोरेट डीएनए का हिस्सा है,” गार्थ विएगास, ग्लोबल इनसाइट डायरेक्टर, टीजीबी। “हमारी निर्देश थीमों में से एक ‘उपभोक्ता हमारे दिल की धड़कन है’, और उपभोक्ता अंतःदृष्टि हमारा रक्त।”

टीजीबी के लिए ग्राहक की नब्ज़ लगातार महसूस करते रहना आवश्यक है क्योंकि पिछले 10 वर्षों में वरीयताएं, भौगोलिक वितरण, खरीदारी आदतें और उत्पादों के साथ उनके व्यवहार नाटकीय रूप से बदले हैं, तथा लगातार विकसित होते जा रहे हैं। “किसानों से लेकर उपभोक्ताओं तक, हम सभी हितधारकों पर अर्थपूर्ण प्रभावों के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं,” श्री विएगास कहते हैं।

स्थायी स्रोतों के अलावा, टीजीबी की अभिनव सोशल मीडिया पहल जैसे फारमर फर्स्ट हैंड ने उपभोक्ताओं को उन लोगों से सीधे बात करने में सक्षम करती है जो उनके पसंदीदा पेय को पैदा करते, उनक फसलें लेते और उत्पादन करते हैं। उपभोक्ताओं ने इस पहल को पसंद किया है और कंपनी के पास अब पांच लाख से अधिक प्रशंसक हैं।

आज उपभोक्ता चुनाव से खराब हो गए हैं और परिणामतः उद्योग के 80 प्रतिशत नए उत्पाद, जारी होने के 12 महीनों के अंदर उपभोक्ता रुचि खो देते हैं। ऐसी चंचल दुनिया में टीजीबी की तीखी ग्राहक अंतःदृष्टि ने अपने उत्पादों की सफलता के मौकों को बेहतर कर दिया है।

यह एक बड़ी चुनौती है क्योंकि टीजीबी भिन्न-भिन्न बाज़ारों में विविध उपभोक्ताओं के साथ ऑपरेट करती है। “पूरी दुनिया के उपभोक्ता जानकारी के ओवरलोड से विषयित हैं। एक विपणक के रूप में हमारी भूमिका इन माध्यमों तथा संदेशों की कचर-कचर को तोड़ कर उपभोक्ताओं तक भिन्न व अभिनव मार्ग तलास करना है,” श्री विएगास बताते हैं।

उपभोक्ता दृष्टिकोण
मैं टेटली का एक बड़ा प्रशंसक हूँ;यह एकमात्र ऐसी चाय है जिसे मैं पीता हूँ। न्यूफाउंडलैंड कनाडा में टेटली सबी चायों से अधिक बिकती है।

— न्यूफाउंडलैंड कनाडा में टेटली के एक प्रशंसक

यह मुख्य लेख का सारांश है, जो टाटा समूह की ग्राहक-केन्द्रित संस्कृति के बारे में कवर स्टोरी का एक हिस्सा है, जिसे टाटा रिव्यूके जुलाई 2015 संस्करण में शामिल किया गया है।
टाटा में ग्राहक केन्द्रीयता पर चेयरमैन का संदेश
हरीश भट्ट: यह संस्कृति का हिस्सा है
डॉ राल्फ स्पेथ: आनंदित करने के लिए डिज़ाइन किया हुआ
आर मुकुंदन: एक नया समीकरण उभर रहा है
भास्कर भट्ट: किसी वृत्त के केन्द्र में
जगुआर लैंड रोवर: पहिए पर कौन है?
टाइटन कंपनी: स्टाइल में वज़न
टाटा मोटर्स: लॉन्ग ड्राइव के लिए तैयार
टाटा मोटर्स: एक स्वस्थ जुनून
टाटा केमिकल्स: पुल निर्माण के लिए होते हैं
टाटा पावर: स्नेह सृजन भी
टाटा कम्युनिकेशन्स: गुनगुनाने के लिए एक टेलीकॉम धुन
रैलीस: अच्छी हवा की कटाई
टाटा स्काई: सिग्नल स्पष्ट हैं
जुस्को: एक अलग कार्रवाई
टाटा स्टील: स्टील से बने बंधन