नटराजन चंद्रशेखरन

डाउनलोड इमेजस

नटराजन चंद्रशेखरन (54) 100 अरब अमरीकी डॉलर से अधिक वार्षिक रेवेन्यू वाली टाटा परिचालन वाली 100 से अधिक कंपनियों की होल्डिंग कंपनी और प्रमोटर टाटा संस के बोर्ड चेयरमैन हैं। वे अक्टूबर 2016 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए थे और जनवरी 2017 में उनको चेयरमैन नियुक्त किया गया।

श्री चंद्र टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, द इंडियन होटेल्स कंपनी, टाटा ग्लोबल बेवरिजेज तथा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) — जिसके वह 2009-17 से चीफ एक्जीक्यूटिव रहे हैं, सहित अनेक ग्रुप ऑपरेटिंग कंपनियों के बोर्ड अध्यक्ष हैं।

टाटा समूह कंपनियों में 29 सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कारपोरेशंस शामिल है, जिनका 2017 की शुरुआत में संयुक्त बाज़ार पूंजीकरण यूएस $120 बिलियन से अधिक था।

अध्यक्ष पद पर उनकी नियुक्ति टीसीएस में 30 साल के बिजनस करियर के बाद हुई है जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी के बाद जॉइन किया था। श्री चंद्र टीसीईस में पदोन्नति पाकर इस अग्रणी वैश्विक आईटी सॉल्यूशन तथा कंसल्टिंग फर्म के सीईओ तथा मैनेजिंग डायरेक्टर बने।

उनके नेतृत्व में, टीसीएस ने 2015-16 में 16.5 अरब डॉलर का आय अर्जित किया और निजी क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े नियोक्ता तथा देश’की सर्वाधिक महत्वपूर्ण कंपनी का स्थान हासिल किया। टीसीएस दुनिया में ‘बिग 4’ सर्वाधिक महत्वपूर्ण आईटी सर्विसेज ब्रांड में भी शुमार है और दुनिया’की सर्वाधिक इनोवेटिव कंपनी का भी खिताब इसे फोर्ब्स द्वारा प्रदान किया गया है साथ ही इसे 24 देशों में टॉप एम्प्लॉयर्स इंस्टीट्यूट द्वारा ग्लोबल टॉप एम्प्लॉयर के रूप में मान्यता मिली है।

श्री चंद्र ने टीसीएस में ग्राहक केंद्रित तथा नवचारी संस्कृति का विकास किया।

टाटा में अपने पेशेवर करियर के अलावा श्री चंद्र 2016 में भारत’के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड में बतौर निदेशक भी नियुक्त हुए। उन्होने 2015-16 में विश्व आर्थिक फोरम, दावोस में सूचना व संचार प्रौद्योगिकी उद्योग गवर्नरों के चेयरमैन के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

श्री चंद्र यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित भारत’के द्विपक्षीय बिजनस फोरमों के भी सक्रिय सदस्य हैं। 2012-13 में वह भारत के आईटी सर्विसेज फर्मों के लिए शीर्ष वाणिज्य निकाय नैसकॉम के भी अध्यक्ष रहे।

उनके व्यावसायिक नेतृत्व को अनेक कारपोरेट व सामुदायिक संगठनों द्वारा सम्मानित किया गया है और उन्होने अनेक पुरस्कार हासिल किए हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • कॉरपोरेट एक्सीलेंस 2016 के ईटी आवर्ड में बिजनस लीडर ऑफ द ईयर
  • सीएनबीसी टीवी 18 - इंडियन बिजनस आइकन 2014
  • सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर 2014 (बिजनस कैटगरी)
  • बिजनस टुडे द्वारा 2013 और 2014 के लिए बेस्ट सीईओ
  • बेस्ट सीईओ 2010-15, इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर’का वार्षिक ऑल एशिया एक्जीक्यूटिव टीम रैंकिंग

श्री चंद्र को प्रमुख भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटीज द्वारा अनेक मानद उपाधियों से जवाजा गया है। 1987 में टीसीएस जॉइन करने से पहले उन्होंने तमिलनाडु के रीजनल इजीनियरिंग कॉलेज, त्रिची से कंप्यूटर एप्लिकेशन में मास्टर’डिग्री कोर्स पूरा किया।

श्री चंद्र एक कुशल फोटोग्राफर तथा लंबी दूरी के मैराथन रेस के एक जुनूनी धावक भी हैं। अप्रैल 2017 में उन्होंने लंदन मैराथन में हिस्सा लिया और वर्ल्ड मैराथन मेजर्स पूरा किया। वर्ल्ड मैराथन मेजर्स में शामिल हैं न्यू यॉर्क, बोस्टन, शिकागो, बर्लिन, टोक्यो तथा लंदन मैराथन।

1963 में पैदा हुए श्री चंद्र अपनी पत्नी श्रीमति ललिता के साथ मुंबई में रहते हैं। उनके पुत्र प्रणव विश्वविद्यालय के छात्र हैं।

संबंधित कड़ियां