भविष्य चिंतन

टाटा समूह नई अभिनव तकनीकियों, नई सोच और अभिनव विचारों का उपयोग करके भविष्य के लिए तैयार रहता है

 

प्रतियोगी लाभ के रूप में मटीरियल टेक्नोलॉजी
कार्बन स्टील, अभियांत्रिकी में सर्वाधिक रूप से इस्तेमाल होने वाला पदार्थ है जो दुनिया भर के स्टील उत्पादन का 85-90 प्रतिशत है। डॉ. गोपीचंद कटरागड़ा धातु के इस इस्पात के साथ भारत के सदियों पुराने संबंध की कहानी बताते हैं

भारत कृषि के क्षेत्र में भिन्न क्या कर सकता है: सार्थक कृषि योजना
भारतीय कृषि किस समस्याओं का सामना कर रही है और भारत इनके बारे में क्या कर सकता है-विषय पर आर गोपालाकृष्णन तथा डॉ वाईएसपी थोराट द्वारा प्रकाशित एक शोध पत्र

अपने नवप्रवर्तन को खोजना और पैना करना
डॉ.गोपीचंद कटरागड़ा, समूह मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, टाटा सन्स-यहां बताते हैं कि कौन सी बातें हैं जो संस्थानों को अपनी नवप्रवर्तन संभावनाओं को साकार करने में सहायक हो सकती हैं

एमजंक्शन के तरीके से समस्याओं का समाधान करना
टाटाऑनलाइन स्टील बेचने से लेकर वाणिज्य की हर गतिविधि से संबंधित समस्याओं का समाधान करने की कंपनी की यात्रा के बारे में बोलते हुए एमजंक्शन सर्विसेस के सीईओ व एमडी वीरेश ओबेरॉय

न्यायिक सुधारों के साथ आर्थिक सुधार
टाटा सन्स के जनरल काउंसेल भारत वासानी कहते हैं, भारत में आर्थिक प्रगति को सक्षम करने के लिए न्यायिक सुधार अत्यंत आवश्यक हैं

भारत के कामकाजी युवा अपने काम और आराम के विरोधाभासों को स्वीकार करके उसमें खुश हैं।
टाइटन कंपनी का मिलेनियल पैराडॉक्स क्वार्टरली एक जोशीली और दृढ़संकल्पी लेकिन चीज़ों को सबसे अधिक साझा करने वाली पीढ़ी के बारे में बताती है।

एक शानदार उपलब्धि
फेरो-अलॉय फाइन को क्लस्टर करने का अनोखा तरीका खोजकर टाटा स्टील ने उत्पादन लागत में कमी लाई, कच्चे माल के इन-प्रॉसेस क्षय को कम किया और साथ ही अपने उत्पाद के पर्यावरणीय भार में भी कमी लाई।


फ्लक्स में अनुकूलता
दुनिया में पहली बार टाटा स्टील ने अपने पैलेट प्लांट में ‘ड्युअल फ्लक्स’ के इस्तेमाल का इजाद किया जिससे नाटकीय रूप से उत्पादन में वृद्धि हुई, इंधन संरक्षण की स्थिति मजबूत हुई और उत्सर्जन का स्तर गिरा।

कोयले के इस्तेमाल में दक्षता
सस्ते कोयले के इस्तेमाल के लिए टाटा पावर द्वारा सिस्टम में किए गए सुधार के परिणामस्वरूप इंधन की लागत में महत्वपूर्ण कमी आई और इस कारण मुंद्रा पावर प्रॉजेक्ट की व्यवहार्यता कायम रही।

सब्र का फल
रैलीज़ इंडिया के लिए वर्षों का शोध फलदायी रहा जब उसने अपने लोकप्रिय शाकनाशी (हर्बीसाइड) का प्रीमियम संस्करण तैयार करने में कामयाबी हासिल की जिससे वैश्विक ग्राहकों को एक सुविधाजनक विकल्प प्राप्त हुआ।

एक नई तकनीक
टाटा ग्लोबल बेवरीजेज द्वारा विकसित एक अनोखी कैपडोजिंग तकनीक फॉर्म्युलेशन की शक्ति को बिना खोए ग्राहकों को बोतल बंद पेय में सरलता से पोषक तत्व मिलाने की सुविधा प्रदान करती है।

लाभकारी संयोजन (लिंकिंग इज ल्युक्रेटिव)
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का ‘कनेक्टेड मार्केटिंग सॉल्यूशंस’ उन ग्राहकों पर लक्षित है जो आज ज़्यादा से ज़्यादा ‘कनेक्टेड’ रहते हैं और इससे वैश्विक एंटरप्राइज मार्केटिंग टीमों की जरूरतें पूरी होती हैं।

धनम् सुखम्
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की इनफ्रास्ट्रक्चर टीम द्वारा अपनाई जाने वाली बुद्धिमत्तापूर्ण रणनीति ने लाभ दुगुना करने में सहायता की है और ग्राहकों को आईटी ऑपरेशन लागत में कमी का फायदा मिला है

प्रेजेंटेशन कला
जगुआर लैंड रोवर द्वारा 3डी वीडियो मैपिंग और ऑडिएंस इंटरेक्टिविटी के अभिनव प्रयोग ने एक ज़बर्दस्त मार्केटिंग तकनीक का निर्माण किया है जिसे दुनिया भर की रचनात्मक फोरमों में की गई समीक्षाओं में सराहा गया है।

इस्पाती सितारा
टाटा स्टील द्वारा विकसित नए बेक-हार्डेंड, उच्च शक्ति वाले लो-अलॉय स्टील में ऑटोमोबाइल उद्योग द्वारा मौजूदा समय में इस्तेमाल की जा रही धातु की जगह लेने की क्षमता है।

समयबद्ध ट्वीट
‘इवेंट डिटेक्शन इंजन’ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा विकसित किया गया एक अभिनव टूल है जो ग्राहकों को सोशल मीडिया से वास्तविक समय में विशेष ‘इवेंट’ जैसे आपदाओं का पता लगाने में सहायता करता है।

ताकतवर दवा
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा निर्मित ‘ड्रग डिस्कवरी नॉलेज प्लेटफॉर्म’ में दवा की खोज करने की प्रक्रिया को आसान बनाकर कंपनी के लिए भारी लाभ अर्जित करने की क्षमता है।