मूल्य एवं उद्देश्य

उद्देश्य
टाटा समूह में हम उन समुदायों के जीवन-स्तर में सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनकी हम सेवा करते हैं। ऐसा करने के लिए हम अपने व्यापार के क्षेत्रों में वैश्विक स्पर्धात्मकता तथा नेतृत्व हासिल करने के लिए लगातार प्रयत्न करते हैं।

जो भी हम अर्जन करते हैं उसे समाज को लौटाने की हमारी परंपरा हमारे ग्राहकों, कर्मचारियों, शेयरधारकों और समाज में विश्वास की भावना को जन्म देती है। अपने व्यवसाय के संचालन की शैली के ज़रिए हम विश्वास के साथ नेतृत्व की इस विरासत की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ईमानदारी, उत्कृष्टता, एकता, जिम्मेदारी और पथप्रदर्शन होने के गुण संबंधी मूल्यों ने टाटा समूह के बुनियादी दर्शन और विरासत को संभाला है

निर्धारक मूल्य
टाटा हमेशा से मूल्य-प्रेरित रहे हैं। ये मूल्य टाटा कंपनियों के व्यवसाय तथा विकास को दिशा देते आए हैं। हमारे व्यवसाय की शैली दर्शाने वाले टाटा के पांच प्रमुख निर्धारक मूल्य हैं:

  • ईमानदारी: हम अपने काम-काज में निष्पक्ष, ईमानदार, पारदर्शी और नैतिक रहेंगे; हम जो कुछ भी करेंगे उसकी सार्वजनिक पड़ताल की जाएगी।
  • उत्कृष्टता: प्रतिभा का सम्मान करते हुए हम उच्च्तम स्तर की गुणवत्ता हासिल करने के लिए तत्पर रहेंगे। 
  • एकता: हम अपने लोगों और साझेदारों में निवेश करेंगे, निरंतर शिक्षण को संभव बनाएंगे और विश्वास एवं आपसी सम्मान के आधार पर परवाहशील और समन्वय-आधारित संबंध विकसित करेंगे। 
  • जिम्मेदारी: यह सुनिश्चित करते हुए कि जो लोगों से हमें प्राप्त होता है वह कई गुना अधिक होकर लोगों तक वापस जाए, हम पर्यावरणीय और सामाजिक सिद्धातों को समेकित करेंगे।
  • पथप्रदर्शन: अभिनव समाधान विकसित करने के लिए गहन ग्राहक अंतर्दृष्टि के जरिए हम आत्मविश्वास से भरे तथा फुर्तीले होंगे और चुनौतियों का सामना साहस के साथ करेंगे।